DA Image
16 जनवरी, 2021|11:44|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  कोरोना से जंग शुरू, दिल्ली के एम्स में लगा देश का पहला टीका
Live Blog

कोरोना से जंग शुरू, दिल्ली के एम्स में लगा देश का पहला टीका

मुख्य बातें

कोरोना से जंग शुरू, दिल्ली के एम्स में लगा देश का पहला टीका

भारत में कोरोना के अंत का आरंभ आज से हो गया। आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए देशभर में 3 हजार केंद्रों पर टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत की। इसके बाद दिल्ली के एम्स अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन की मौजूदगी में देश का पहला कोरोना टीका दिया गया। इसके बाद खुद एम्स के निदेशक डॉक्टर रणदीप गुलेरिया ने भी कोरोना का टीका लगवाया। भारत में पहले दिन तीन लाख से ज्यादा स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना वायरस के टीके की खुराक मिलेगी।

Sat, 16 Jan 2021 11:37 AM

एम्स के निदेशक डॉक्टर गुलेरिया ने लगवाया टीका

vaccine
Sat, 16 Jan 2021 11:16 AM

भारत का लोहा दुनिया मान रही है: पीएम मोदी

भारत ने इस महामारी से जिस प्रकार से मुकाबला किया उसका लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है। केंद्र और राज्य सरकारें, स्थानीय निकाय, हर सरकारी संस्थान, सामाजिक संस्थाएं, कैसे एकजुट होकर बेहतर काम कर सकते हैं, ये उदाहरण भी भारत ने दुनिया के सामने रखा: पीएम मोदी

Sat, 16 Jan 2021 10:57 AM

लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पर असर होगा यह पता था: पीएम मोदी

देश में लॉकडाउन का निर्णय आसान नहीं था। इतनी बड़ी आबादी को घर के अंदर रखना आसान नहीं होगा यह हमें पता था, और यहां तो पूरा देश बंद होने जा रहा था। इसका देश की अर्थव्यवस्था पर क्या असर होगा, यह भी हमें पता था लेकिन देश में जान है तो जहान है। 

Sat, 16 Jan 2021 10:55 AM

स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्कर्स को पीएम ने किया याद

निराशा के इस दौर में कुछ लोगों ने उम्मीद की किरण जगाई। स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन वर्कर्स कई दिनों तक बिना घर लौटे काम करते रहे। कई स्वास्थ्य कर्मी ऐसे भी रहे जो कभी घर लौटे ही नहीं। ये टीका उन सभी को श्रद्धांजलि है। 

Sat, 16 Jan 2021 10:52 AM

कोरोना की वजह से जिंदगी गंवाने वालों को याद कर भावुक हुए पीएम

पीएम मोदी ने कहा- आमतौर पर बीमारी में परिवार पास रहता है लेकिन इस बीमारी ने तो बीमार को परिवार से ही दूर कर दिया। कोरोना काल को याद कर के मन सिहर जाता है। कोरोना काल में मां को बच्चे से दूर रहना पड़ा। कई साथी अस्पताल से घर वापस नहीं लौट पाए। 

Sat, 16 Jan 2021 10:50 AM

कोरोना से हमारी लड़ाई आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता की रही

कोरोना से हमारी लड़ाई आत्मविश्वास और आत्मनिर्भरता की रही है। इस मुश्किल लड़ाई से लड़ने के लिए हम अपने आत्मविश्वास को कमजोर नहीं पड़ने देंगे, ये प्रण हर भारतीय में दिखा: पीएम

Sat, 16 Jan 2021 10:49 AM

भारत का ट्रैक रिकॉर्ड भरोसेमंद रहा है

भारत के वैक्सीन वैज्ञानिक, हमारा मेडिकल सिस्टम, भारत की प्रक्रिया की पूरे विश्व में बहुत विश्वसनीयता है। हमने ये विश्वास अपने ट्रैक रिकॉर्ड से हासिल किया है: पीएम मोदी

Sat, 16 Jan 2021 10:47 AM

भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित

भारत का टीकाकरण अभियान बहुत ही मानवीय और महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है। जिसे सबसे ज्यादा जरूरी है, उसे सबसे पहले कोरोना का टीका लगेगाः पीएम मोदी

Sat, 16 Jan 2021 10:46 AM

वैक्सीन की दूसरी डोज लेना भी जरूरी: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा- कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लगनी बहुत जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच लगभग एक महीने का अंतराल भी रखा जाएगा। दूसरी डोज़ लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध ज़रूरी शक्ति विकसित हो पाएगी। 

Sat, 16 Jan 2021 10:44 AM

भारत की वैक्सीन बहुत सस्ती, भारतीयों के अनुकूल

भारतीय वैक्सीन विदेशों की वैक्सीन की तुलना में बहुत सस्ती हैं। विदेशी वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री के तापमान में रखना पड़ता है। वहीं, भारत में जो वैक्सीन बनाई गई है वह भारतीय स्थितियों और परिस्थितियों के अनुकूल है। यही वैक्सीन अब भारत को कोरोना के खिलाफ लड़ाई में निर्णायक जीत दिलाएगी।

Sat, 16 Jan 2021 10:42 AM

अफवाह और दुष्प्रचार से बचें


भारत के वैक्सीन की बहुत विश्वसनीयता है। यह कई प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ही मंजूर की गई है। इसलिए वैक्सीन को लेकर किसी तरह के प्रापेगैंडा, अफवाह और दुष्प्रचार का शिकार न हों।

Sat, 16 Jan 2021 10:40 AM

पीएम मोदी ने दी सलाह

टीका के बाद भी दो गज की दूरी, मास्क और अन्य नियमों का पालन करते रहें। 

Sat, 16 Jan 2021 10:39 AM

इस चरण में 30 अगले चरण में 30 करोड़ को लगेगा टीका

इतिहास में इतने बड़े स्तर का टीकाकरण अभियान कभी नहीं चलाया गया। यह अभियान कितना बड़ा है इसका अंदाजा आप इसके पहले चरण से ही लगा सकते हैं। दुनिया के कई देशों की आबादी 3 करोड़ से भी कम है और भारत पहले चरण में ही 3 करोड़ लोगों का टीकाकरण कर रहा है। दूसरे चरण में इसे 30 करोड़ ले जाना है।

Sat, 16 Jan 2021 10:38 AM

पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई

महाभियान की शुरुआत करते हुए बोले पीएम मोदी- अब से कुछ ही मिनट बाद भारत में दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू होने जा रहा है। मैं सभी देशवासियों को इसके लिए बधाई देता हूं।

Sat, 16 Jan 2021 10:36 AM

कोरोना की वैक्सीन आ गई है: पीएम मोदी

आज के दिन का पूरे देश को बेसब्री से इंतजार रहा है, कितने महीनों से देश के हर घर में बच्चे, बूढ़े, जवान सबकी जुबान पर ये ही सवाल था कि कोरोना की वैक्सीन कब आएगी: प्रधानमंत्री

Sat, 16 Jan 2021 10:33 AM

कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते बोले मोदी

देश को लंबे समय से इंतजार था। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में सालों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयारी हुई है। यह भारत के सामर्थ्य, वैज्ञानिक दक्षता, भारत के टैलेंट का जीता जागता सबूत है।

Sat, 16 Jan 2021 10:33 AM

कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत करते बोले मोदी

देश को लंबे समय से इंतजार था। आमतौर पर एक वैक्सीन बनाने में सालों लग जाते हैं। लेकिन इतने कम समय में एक नहीं दो-दो मेड इन इंडिया वैक्सीन तैयारी हुई है। यह भारत के सामर्थ्य, वैज्ञानिक दक्षता, भारत के टैलेंट का जीता जागता सबूत है।

Sat, 16 Jan 2021 09:31 AM

उत्तर प्रदेश: यशोदा अस्पताल में सबसे पहले कोरोना का टीका लगवाने वाले डॉ. आरके मणि रजिस्ट्रेशन काउंटर पर अपनी सूची देखते हुए।

covid-19 vaccination
  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:कोरोना से जंग शुरू, दिल्ली के एम्स में लगा देश का पहला टीका

चुटकुले

Viral Jokes: जब लड़के ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया लाइट खाना, पढ़ें मजेदार चुटकुला

लड़का (अपनी गर्लफ्रेंड से) - पिज्जा खाओगी....?


गर्लफ्रेंड - नहीं, आज कल मैं 'लाइट' खा रही हूं!


लड़का (वेटर से) - मेरे लिए एक पिज्जा ले आइए
और ये मैडम के लिए दो 'एलईडी बल्ब'!!