Hindi News देश Budget Session: इतिहास हो चुका है आर्टिकल 370, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में राम मंदिर का भी किया जिक्र

Budget Session: इतिहास हो चुका है आर्टिकल 370, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में राम मंदिर का भी किया जिक्र

Budget Session: बुधवार 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लोकसभा चुनाव से पहले कल एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी।

Budget Session: इतिहास हो चुका है आर्टिकल 370, राष्ट्रपति ने अभिभाषण में राम मंदिर का भी किया जिक्र
Budget Session Live
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Amit KumarEdited By: Himanshu Jha
Thu, 01 Feb 2024 06:59 AM

Budget Session: आज यानी बुधवार 31 जनवरी से संसद का बजट सत्र शुरू हो रहा है। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण तथा लोकसभा एवं राज्यों की विधानसभाओं में महिलाओं को आरक्षण देने के प्रावधान वाला कानून पारित होने का उल्लेख करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को घोषणा की कि सरकार परीक्षा में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है और इसे रोकने के लिए एक कानून बनाएगी। राष्ट्रपति ने बजट सत्र के पहले दिन लोकसभा एवं राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने नए संसद भवन में पहला संबोधन देते हुए कहा कि यहां ‘एक भारत, श्रेष्ठ भारत’ की महक है। उन्होंने कहा कि कोई देश तभी तेज गति से प्रगति कर सकता है जब वह अतीत की चुनौतियों को परास्त कर देता है और भविष्य के निर्माण के लिए अधिकतम ऊर्जा लगाता है। बता दें कि वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले कल एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी। इस साल का बजट 2024 एक अंतरिम बजट है क्योंकि आने वाले महीनों में लोकसभा चुनाव होने हैं और नई सरकार के चुने जाने के बाद पूरे साल का बजट पेश किया जाएगा। हर साल की तरह बजट 2024 से भी आम आदमी, मध्यम वर्ग, किसानों, महिलाओं और उद्योग जगत को राहत मिलने की उम्मीदें ज्यादा हैं। ऐसी भी उम्मीदें हैं कि नरेंद्र मोदी सरकार अपने राजकोषीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करेगी और साथ ही रोडवेज और रेलवे जैसे प्रमुख बुनियादी ढांचा क्षेत्रों पर अपने पूंजीगत व्यय को जारी रखेगी। संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार को हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी, जहां राष्ट्रपति शासन है। बजट सत्र 2024 से जुड़े पल-पल के अपडेट के लिए बने रहें लाइव हिन्दुस्तान के साथ।

Wed, 31 Jan 2024 12:09 PM

Budget Session Live: 'आधुनिक अवसंरचना तैयार कर रही है'

राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि सरकार समस्त सीमाओं पर आधुनिक अवसंरचना तैयार कर रही है, यह काम बहुत पहले ही प्राथमिकता के आधार पर हो जाना चाहिए था। अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति ने कहा कि आतंकवाद हो या विस्तारवाद, हमारी सेनाएं आज 'जैसे को तैसा' की नीति के साथ जवाब दे रही हैं।

Wed, 31 Jan 2024 12:05 PM

Budget Session Live: 'जैसे को तैसा का जवाब दे रहीं हमारी सेना'

आतंकवाद हो या विस्तारवाद, हमारी सेनाएं आज 'जैसे को तैसा' की नीति के साथ जवाब दे रही हैं। जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षा का वातावरण है। आज वहां हड़ताल का सन्नाटा नहीं, भीड़भाड़ बाजार की चहल-पहल है। नॉर्थ-ईस्ट में अलगाववाद की घटनाओं में भारी कमी आई है: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू

Wed, 31 Jan 2024 11:53 AM

Budget Session Live: 'मातृ मृत्यु दर में भारी गिरावट आई है'

राष्ट्रपति ने अभिभाषण के दौरान कहा, "विकसित भारत की भव्य इमारत चार स्तंभो- युवा शक्ति, नारी शक्ति, किसान और गरीब पर खड़ी होगी, इन चार स्तंभों को सशक्त करने के लिए सरकार लगातार काम कर रही है। कर के एक बड़े हिस्से का उपयोग युवाओं, महिलाओं, किसानों एवं गरीबों को सशक्त बनाने के लिए किया जा रहा है। आज देश में शत प्रतिशत संस्थागत प्रसव हो रहे हैं और इस वजह से मातृ मृत्यु दर में भारी गिरावट आयी है, साथ ही उज्ज्वला योजना का लाभ लेने वाले गरीब परिवारों में बीमारी की घटनाओं में कमी आई है।"

Wed, 31 Jan 2024 11:53 AM

Budget Session Live: 'आज विश्व में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक है'

अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि बीते दशक में सरकार ने सुशासन और पारदर्शिता को हर व्यवस्था का आधार बनाया है। पहले जो बैंकिग व्यवस्था चरमरा रही थी, वह आज विश्व में सबसे मजबूत बैंकिंग प्रणालियों में से एक है; आज बैंकों का एनपीए चार प्रतिशत ही है। आज हर भारतीय स्वदेश निर्मित विमान वाहक पोत आईएनएस विक्रांत को देखकर गौरवान्वित है। देश में पहले मुद्रास्फीति की दर दहाई अंकों में रहा करती थी जो अब चार प्रतिशत है।" 

Wed, 31 Jan 2024 11:50 AM

Budget Session Live: '25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं'

राष्ट्रपति मुर्मू ने लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मेरी सरकार परीक्षाओं में होने वाली गड़बड़ी को लेकर युवाओं की चिंताओं से अवगत है, इस दिशा में सख्ती लाने के लिए नया कानून बनाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि हम बचपन से 'गरीबी हटाओ' के नारे सुनते आ रहे हैं, (लेकिन) जीवन में पहली बार बड़े स्तर पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं, मेरी सरकार के कार्यकाल में करीब 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं।

Wed, 31 Jan 2024 11:50 AM

Budget Session Live: 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की महक

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बनए संसद भवन में पहला संबोधन देते हुए कहा कि यहां 'एक भारत, श्रेष्ठ भारत' की महक है। राष्ट्रपति मुर्मू ने कहा कि नारी शक्ति अधिनियम पारित करने के लिए मैं सदस्यों का अभिवादन करती हूं, यह मेरी सरकार के महिला नीत विकास के संकल्प को मजबूत करता है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर के निर्माण की अकांक्षा सदियों से थी, आज यह सच हो चुकी है।
 

Wed, 31 Jan 2024 11:39 AM

Budget Session Live: सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया- राष्ट्रपति का अभिभाषण

संसद में अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि बीते वर्षों में विश्व ने दो बड़े युद्ध देखे और कोरोना जैसी वैश्विक महामारी का सामना किया। ऐसे वैश्विक संकटों के बावजूद मेरी सरकार ने देश में महंगाई को काबू में रखा, सामान्य भारतीय का बोझ नहीं बढ़ने दिया।

Wed, 31 Jan 2024 11:32 AM

Budget Session Live: UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए : राष्ट्रपति का अभिभाषण

अपने अभिभाषण में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 प्रतिशत भारत में होता है। पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं। इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ है।"

Wed, 31 Jan 2024 11:31 AM

Budget Session Live: भारत सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना: राष्ट्रपति का अभिभाषण

बजट सत्र की शुरुआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "बीता वर्ष भारत के लिए ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा है। भारत सबसे तेजी से विकसित होती बड़ी अर्थव्यवस्था बना। लगातार दो तिमाही से भारत की विकास दर 7.5% से ज्यादा रही है...भारत को अपना सबसे बड़ा समुद्री पुल अटल सेतु मिला। भारत को अपनी पहली नमो भारत ट्रेन और पहली अमृत भारत ट्रेन मिली...भारत की एयरलाइन कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी एयरक्राफ्ट डील की।"

Wed, 31 Jan 2024 11:24 AM

Budget Session Live: बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं- राष्ट्रपति का अभिभाषण

बजट सत्र की शुरुआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "हम सभी बचपन से गरीबी हटाओ के नारे सुनते आ रहे हैं लेकिन अब हम बड़े पैमाने पर गरीबी को दूर होते देख रहे हैं। नीति आयोग के अनुसार मेरी सरकार के एक दशक के कार्यकाल में लगभग 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं।"

Wed, 31 Jan 2024 11:17 AM

Budget Session Live: इतिहास हो चुका है आर्टिकल 370: राष्ट्रपति का अभिभाषण

बजट सत्र की शुरूआत में अपने संबोधन में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "...अमृतकाल की शुरुआत में यह भवन बना है, यहां एक भारत, श्रेष्ठ भारत की महक भी है... मुझे पूरा विश्वास है कि इस नए भवन में नीतियों पर सार्थक संवाद होगा। ऐसी नीतियां जो आज़ादी के अमृत काल में विकसित भारत का निर्माण करेंगी।" राष्ट्रपति ने अभिभाषण में कहा कि जम्मू कश्मीर में लागू आर्टिकल 370 अब इतिहास हो चुका है। उन्होंने कहा कि इस दौरान अयोध्या में राम मंदिर की आकांक्षा भी पूरी हुई।

Wed, 31 Jan 2024 11:10 AM

Budget Session Live: ऐतिहासिक उपलब्धियों से भरा रहा बीता साल: राष्ट्रपति का अभिभाषण

सेंगोल को स्थापित किए जाने के बाद राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू दोनों सदनों के संयुक्त सत्र को संबोधित कर रही हैं। बजट सत्र से पहले अपने अभिभाषण के दौरान राष्ट्रपति मुर्मू भारत सरकार की उपलब्धियों को गिनाया।

Wed, 31 Jan 2024 11:00 AM

Budget Session Live: संसद भवन पहुंची राष्ट्रपति मुर्मू, कुछ ही देर में होगा अभिभाषण

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू बजट सत्र के लिए राष्ट्रपति भवन से संसद पहुंच चुकी हैं। बजट सत्र दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के संबोधन के साथ शुरू होगा। नए संसद भवन में यह उनका पहला संबोधन होगा।

Wed, 31 Jan 2024 10:46 AM

Budget Session Live: नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है - बजट सत्र से पहले PM मोदी

बजट सत्र से पहले PM मोदी ने कहा, "इस नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था उसके आखिर में इस संसद ने एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था, जो नारी शक्ति वंदन अधिनियम था। उसके बाद 26 जनवरी को भी हमने देखा किस प्रकार से देश ने कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति के सामर्थ्य-शौर्य को अनुभव किया और आज बजट सत्र का आरंभ हो रहा है तब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मार्गदर्शन और कल निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट, एक प्रकार से नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।"

Wed, 31 Jan 2024 10:45 AM

Budget Session Live: आदतन हुड़दंग करने का स्वभाव बन गया - बजट सत्र से पहले PM मोदी

बजट सत्र से पहले PM मोदी ने कहा, "मैं आशा करता हूं कि गत 10 वर्ष में जिसको जो रास्ता सुझा उस प्रकार से संसद में सब ने अपना अपना कार्य किया। जिनको आदतन हुड़दंग करने का स्वभाव बन गया है। जो आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करते हैं, ऐसे सभी सांसद आत्मनिरीक्षण करें कि 10 साल में उन्होंने जो किया, अपने संसदीय क्षेत्र में भी 100 लोगों से पूछ लें किसी को याद नहीं होगा। किसी को नाम भी पता नहीं होगा...लेकिन जिसने सदन में उत्तम विचारों से संसद को लाभान्वित किया होगा, उन्हें एक बहुत बड़ा वर्ग आज भी याद करता होगा, इसकी सराहना करते होंगे।"

Wed, 31 Jan 2024 10:43 AM

Budget Session Live: बजट सत्र से पहले PM मोदी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "जब चुनाव का समय निकट होता है तब पूर्ण बजट नहीं रखा जाता है, हम भी उसी परंपरा का पालन करते हुए नई सरकार बनने के बाद पूर्ण बजट आएंगे। इस बार दिशा-निर्देशक बातें लेकर देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कल हम सबके सामने बजट पेश करने वाली हैं। मुझे विश्वास है कि देश नित्य प्रगति की नई-नई ऊंचाइयों को पार करते हुए आगे बढ़ रहा है।"

Wed, 31 Jan 2024 10:38 AM

Budget Session Live: बजट सत्र से पहले PM मोदी

बजट सत्र से पहले PM मोदी ने कहा, "इस नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था उसके आखिर में इस संसद ने एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था, जो नारी शक्ति वंदन अधिनियम था। उसके बाद 26 जनवरी को भी हमने देखा किस प्रकार से देश ने कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति के सामर्थ्य-शौर्य को अनुभव किया और आज बजट सत्र का आरंभ हो रहा है तब राष्ट्रपति द्रौपदि मुर्मू का मार्गदर्शन और कल निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट, एक प्रकार से नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।"

Wed, 31 Jan 2024 09:47 AM

Budget Session Live: रत्न-आभूषण उद्योग ने स्वर्ण आयात पर बढ़ा शुल्क वापस लेने की मांग

रत्न एवं आभूषण उद्योग ने सोने के आयात पर बुनियादी सीमा शुल्क (बीसीडी) में की गई बढ़ोतरी को अंतरिम बजट में वापस लेने का अनुरोध करते हुए एक तर्कसंगत कर संरचना लागू करने की मांग की है। उद्योग निकाय ऑल इंडिया जेम एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन संयम मेहरा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘आभूषण उद्योग भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में करीब सात प्रतिशत का योगदान देता है लिहाजा यह एक व्यापार-अनुकूल माहौल का हकदार है।’’

Wed, 31 Jan 2024 09:43 AM

Budget Session Live: कर्नाटक में एम्स की मांग

संसद के बजट सत्र से पहले, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने केंद्र सरकार से रायचूर में एक अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) आवंटित करने का आग्रह किया है।

Wed, 31 Jan 2024 09:12 AM

Budget Session Live:  शिवसेना ने यूसीसी पर विधेयक पारित करने की मांग की

एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने मंगलवार को मांग की कि संसद के आगामी बजट सत्र में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) पर एक विधेयक पारित किया जाए। बजट सत्र के पहले सर्वदलीय बैठक के बाद दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन को शिवसेना सांसद राहुल शेवाले ने संबोधित किया। उन्होंने मांग की कि अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई देने वाला एक प्रस्ताव संसद में पारित किया जाए और सभी दलों को इसका समर्थन करना चाहिए।