Hindi News देश Bihar Politics Live Updates: बिहार में फिर नीतीश कुमार बने मुख्यमंत्री, किस-किसने ली मंत्री पद की शपथ; देखिए पूरी लिस्ट

Bihar Politics Live Updates: बिहार में फिर नीतीश कुमार बने मुख्यमंत्री, किस-किसने ली मंत्री पद की शपथ; देखिए पूरी लिस्ट

Nitish Kumar: बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बन गई है। नीतीश कुमार ने रविवार को राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश 9वीं बार सीएम बने हैं। सम्राट चौधरी और विजय कुमार डिप्टी सीएम हैं।

Bihar Politics Live Updates: बिहार में फिर नीतीश कुमार बने मुख्यमंत्री, किस-किसने ली मंत्री पद की शपथ; देखिए पूरी लिस्ट
Nitish Oath 9th CM
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu JhaEdited By: Deepak
Sun, 28 Jan 2024 05:54 PM

Nitish Kumar LIVE: बिहार में एक बार फिर से एनडीए की सरकार बन गई है। नीतीश कुमार ने रविवार को राजभवन में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। नीतीश 9वीं बार मुख्यमंत्री बने हैं। उनके अलावा, सम्राट चौधरी और विजय कुमार सिन्हा नई सरकार में डिप्टी सीएम बनाए गए हैं। नीतीश ने रविवार सुबह राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया था। पहले की महागठबंधन की सरकार में जेडीयू के अलावा आरजेडी, कांग्रेस और वाम दल शामिल थे। अब एक बार फिर से जेडीयू ने बीजेपी और एनडीए के अन्य दलों संग मिलकर सरकार बनाई है। अब बिहार में उनके ही नेतृत्व में भाजपा के समर्थन से नई सरकार का गठन हुआ। आपको बता दें कि शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पहुंचे थे।

बिहार के ताजा सियासी घटनाक्रम की पल-पल की जानकारी के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ जुड़े रहें।

Sun, 28 Jan 2024 05:54 PM

Bihar Politics Live: पीएम मोदी ने बिहार की एनडीए सरकार को दी बधाई

Bihar Politics Live: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिहार में बनी एनडीए सरकार को बधाई दी है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा है कि नई सरकार राज्य के विकास और यहां के लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ेगी। उन्होंने लिखा कि नीतीश कुमार को मुख्यमंत्री और सम्राट चौधरी जी एवं विजय सिन्हा जी को उप मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने पर मेरी बहुत-बहुत बधाई। मुझे विश्वास है कि यह टीम पूरे समर्पण भाव से राज्य के मेरे परिवारजनों की सेवा करेगी। 

Sun, 28 Jan 2024 05:39 PM

Bihar Politics Live: शपथ ग्रहण समारोह संपन्न

Bihar Politics Live: बिहार के नए मुख्यमंत्री के तौर पर नीतीश कुमार और उनके मंत्रिमंडल के शपथ के बाद राष्ट्रगान के साथ शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हो गया। 

Sun, 28 Jan 2024 05:31 PM

Bihar Politics Live: सुमित सिंह सबसे युवा फेस

Bihar Politics Live: जमुई की चकाई सीट से निर्दलीय विधायक सुमित सिंह ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वह नीतीश के नए मंत्रिमंडल में सबसे युवा चेहरे के तौर पर शामिल हुए हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:30 PM

Bihar Politics Live: संतोष कुमार सुमन ने ली शपथ

Bihar Politics Live: अगले मंत्री के रूप में संतोष कुमार सुमन ने शपथ ली है। वह पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के बेटे हैं। वह एचएएम के कोटे आते हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:28 PM

Bihar Politics Live: श्रवण कुमार ने भी ली शपथ

Bihar Politics Live: अगले मंत्री के रूप में श्रवण कुमार ने शपथ ली है। वह जेडीयू की बिहार यूनिट के मुखिया हैं। श्रवण कुमार नीतीश कुमार के समर्थक हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:24 PM

Bihar Politics Live: बीजेपी से प्रेम कुमार अगले मंत्री

Bihar Politics Live: अगले मंत्री के रूप में गया से 8 बार विधायक रह चुके प्रेम कुमार ने शपथ ली है। वह भाजपा कोटे से मंत्री बन रहे हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:21 PM

Bihar Politics Live: विजेंद्र प्रसाद यादव ने ली मंत्री पद की शपथ

Bihar Politics Live: विजेंद्र प्रसाद यादव ने भी मंत्री पद की शपथ ली है। वह जेडीयू के कद्दावर नेता हैं और सुपौल से 30 साल से लगातार विधायक हैं। 1991 में लालू सरकार में ऊर्जा मंत्री रह चुके हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:16 PM

Bihar Politics Live: विजय कुमार चौधरी ले रहे हैं शपथ

Bihar Politics Live: विजय सिन्हा के बाद अब विजय कुमार चौधरी मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं। वह नीतीश कुमार की कोर टीम का अहम हिस्सा रहे हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:15 PM

Bihar Politics Live: विजय सिन्हा बने दूसरे डिप्टी सीएम

Bihar Politics Live: सम्राट चौधरी के बाद विजय सिन्हा ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली थी। विजय सिन्हा इससे पहले विधानसभा में स्पीकर थे।

Sun, 28 Jan 2024 05:11 PM

Bihar Politics Live: सम्राट चौधरी ले रहे डिप्टी सीएम पद की शपथ

Bihar Politics Live: भाजपा बिहार के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ले रहे हैं। इस दौरान भाजपा समर्थकों ने जमकर उनके समर्थन में नारे लगाए। इस मौके पर जय श्री राम के नारे भी लगाए।

Sun, 28 Jan 2024 05:06 PM

Bihar Politics Live: नीतीश कुमार ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ

Bihar Politics Live: नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद की ली शपथ। नौवीं बार बने बिहार के CM। बिहार में फिर एनडीए सरकार। भाजपा कार्यकर्ताओं में उत्साह। राष्ट्रगान के बाद यहां पर जय श्री राम और भारत माता की जय के नारे लगे हैं।

Sun, 28 Jan 2024 05:01 PM

Bihar Politics LIVE: तेजस्वी बोले- नीतीश की पार्टी हो जाएगी खत्म

आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर बड़ा हमला करते हुए दावा किया कि नीतीश कुमार बार-बार पाला बदलते रहते हैं। देखिएगा, अभी तो खेल बाकी है, नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू 2024 में ही खत्म हो जाएगी। तेजस्वी ने आगे कहा कि आरजेडी हार नहीं मानने वाली है। बिहार में असली खेल अब शुरू होने वाला है। पूरी खबर पढ़ें।

Sun, 28 Jan 2024 04:34 PM

Bihar Politics LIVE: हो गई नीतीश के शपथ की तैयारी, नड्डा भी पहुंचे पटना

Bihar Politics LIVE: नीतीश कुमार के एनडीए में शामिल होने पर राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव कहते हैं, "खेला अभी बाकी है, हम जनता के साथ खड़े हैं।" उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार के बीते 17 सालों पर भारी है उनके 17 महीने का काम। तेजस्वी यादव ने कहा कि उनके मंत्रियों ने नौकरियों का ऐलान किया। जरूसतमंदों की सेवा की जो बिहार के लिए सबसे ज्यादा जरूरी थी। बता दें नीतीश कुमार ने आज पहले मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया। वह जल्द ही अन्य 8 मंत्रियों के साथ शपथ लेने वाले हैं। नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण के लिए मंच सज गया है। सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं। नीतीश कुमार के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा भी पटना पहुंच गए हैं।

Sun, 28 Jan 2024 04:25 PM

Bihar Politics LIVE: नीतीश के 17 साल पर भारी 17 महीने की हमारी सरकार, हुआ ऐतिहासिक काम: तेजस्वी यादव

Bihar Politics LIVE:  तेजस्वी यादव ने कहा, "हमने जिस विकास के काम किए, हमारे मंत्रियों ने लोगों को नौकरी देने का काम किया। 17 साल बनाम हमारे 17 महीने की सरकार ऐतिहासिक रही। अभी तो खेल शुरू हुआ... अभी बहुत सा खेल बाकी है। जनता हमारा साथ देगी।"   

Sun, 28 Jan 2024 04:00 PM

Bihar Politics LIVE: नीतीश का महागठबंधन से जाना क्यों है कांग्रेस के लिए गुड न्यूज

Bihar Politics LIVE: अब जब बिहार में नीतीश कुमार ने महागठबंधन के साथ-साथ इंडिया अलायंस से भी किनारा कर लिया है, ऐसे में बिहार में कांग्रेस के लिए अन्य पार्टियों से लोकसभा सीटों की डिमांड करना आसान नजर आ रहा है। अब चूंकी बिहार में आरजेडी और वाम के अलावा कांग्रेस ही इंडिया गठबंधन का हिस्सा रह गई है, ऐसे में कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए इन पार्टियों से ज्यादा सीटों की डिमांड कर सकती है, जिसे देने में इन पार्टियों को आपत्ति नहीं होगी। यहां पढ़ें पूरी खबर

 

Sun, 28 Jan 2024 03:51 PM

काम किया है, काम करेंगे; जनता के बीच जाएंगे और एनडीए की नाव डुबाएंगे: आरजेडी

बिहार में महागठबंधन की सरकार गिर चुकी है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महागठबंधन से नाता तोड़ एक बार फिर एनडीए में शामिल हो चुके हैं। नीतीश कुमार ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। इस बीच आरजेडी ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला है। पार्टी प्रवक्ता मुत्युंजय तिवारी ने रविवार को पत्रकारों के साथ बातचीत के दौरान कहा कि काम किया है, काम करेंगे। जनता के बीच जाएंगे और एनडीए की नाव डुबाएंगे। पूरी खबर पढ़ें

Sun, 28 Jan 2024 03:23 PM

उपेंद्र कुशवाहा को शपथ ग्रहण में आने का न्योता, नड्डा ने किया फोन

Bihar Politics LIVE: कभी नीतीश कुमार के साथी रहे और बाद में विरोधी बने उपेंद्र कुशवाहा को शपथ ग्रहण में आने का न्योता मिला है। खुद भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने उन्हें फोन किया है। 

Sun, 28 Jan 2024 02:40 PM

पटना के लिए रवाना हुए जेपी नड्डा

Bihar Politics LIVE: बिहार में सियासी घटनाक्रम के बीच भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा दिल्ली स्थित अपने आवास से निकले हैं। बताया जा रहा है कि वह पटना के लिए रवाना होंगे। माना जा रहा है कि नड्डा के पटना पहुंचने के बाद शपथ ग्रहण का कार्यक्रम सामने आएगा।

Sun, 28 Jan 2024 02:22 PM

गिरगिट तो यूं ही बदनाम, तेज प्रताप का नीतीश पर तंज

Bihar Politics LIVE: तेज प्रताप यादव ने अपने ताजा ट्वीट में नीतीश कुमार पर तंज कसा है। उन्होंने लिखा है कि ‘गिरगिट’ तो बस यूं ही बदनाम है..! रंग बदलने की रफ़्तार से तो पलटिस कुमार को भी ‘गिरगिट रत्न’ से सम्मानित करना चाहिए।

Sun, 28 Jan 2024 01:24 PM

Bihar Politics LIVE: नीतीश कुमार के साथ आज 8 मंत्री शपथ लेंगे

नीतीश कुमार के साथ आज 8 और मंत्री शपथ लेंगे। शपथ लेंने वाले मंत्रियों में सम्राट चौधरी, विजय सिन्हा, सुमित कुमार सिंह, विजय चौधरी, संतोष कुमार सुमन, सुमित कुमार सिंह, विजेंद्र प्रसाद यादव और प्रेम कुमार मंत्री पद की शपथ लेंगे।