Hindi News देश Bihar Politics: सियासी उठापटक के बीच राजभवन पहुंचे भाजपा प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े

Bihar Politics: सियासी उठापटक के बीच राजभवन पहुंचे भाजपा प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े

Bihar Politics: बिहार में तेजी से बदल रहे सियासी घटनाक्रम का पटाक्षेप होने वाला है। अगले एक-दो दिन में बिहार में फिर 2020 के फॉर्मूले पर जदयू और भाजपा यानी एनडीए की सरकार बनने की संभावना है।

Bihar Politics: सियासी उठापटक के बीच राजभवन पहुंचे भाजपा प्रदेश प्रभारी विनोद तावड़े
Patna, Bihar, India -Jan .26, 2024: Bihar Chief Minister Nitish Kumar addressing during Republic Day function at Phulwarisharif in Patna, Bihar,India, Friday,26, 2024. (Photo by Santosh Kumar/ Hindustan Times)
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Himanshu Jha
Sun, 28 Jan 2024 10:12 AM

Bihar Politics Live Updates: बिहार में तेजी से बदल रहे सियासी घटनाक्रम का पटाक्षेप होने वाला है। अगले एक-दो दिन में बिहार में फिर 2020 के फॉर्मूले पर जदयू और भाजपा यानी एनडीए की सरकार बनने की संभावना है। इस सरकार के भी मुखिया नीतीश कुमार ही होंगे। राज्य की वर्तमान सियासी हलचल के बीच जेडीयू, राजद, भाजपा और कांग्रेस ने अपने दलों की शनिवार को बैठक बुलाई है। राजद की बैठक में सभी विधायक, विधान पार्षद समेत तमाम बड़े नेता मौजूद रहेंगे। उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने यह बैठक बुलाई है। कांग्रेस विधायक दल की बैठक भी होनी है। भाजपा की बैठक प्रदेश कार्यालय में होगी। माना जा रहा है कि विधायकों का हस्ताक्षर युक्त समर्थन बैठक के बाद भाजपा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को सौंप देगी।

बिहार के वर्तमान राजनीतिक हालात पर पल-पल की जानकारी के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बने रहें।

Sat, 27 Jan 2024 10:37 PM

Bihar Politics: राजभवन पहुंचे विनोद तावड़े

भाजपा कार्यकारिणी की बैठक के बाद बिहार में भाजपा के प्रभारी बनाए गए विनोद तावड़े राजभवन पहुंचे हैं। बताया जा रहा है कि यह एक औपचारिक भेंट है। हालांकि इस मुलाकात के कई राजनीतिक मायने भी निकाले जा रहे हैं। रविवार को सुबह मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी इस्तीफा दे सकते हैं। इससे पहले यह मुलाकात अहम मानी जा रही है। 

Sat, 27 Jan 2024 08:15 PM

Bihar Politics: रविवार सुबह भाजपा की बड़ी बैठक

Bihar Politics: पटना के भाजपा कार्यालय में रविवार सुबह 10 बजे पार्टी के विधायकों औऱ सांसदों की बैठक होगी। बिहार की राजनीतिक परिस्थितियों को लेकर आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। बता दें कि शनिवार को भी भाजपा कार्यकारिणी की बैठक हुई थी। बताया गया कि यह बैठक 2024 के आम चुनाव की तैयारी के लिए थी। 

Sat, 27 Jan 2024 07:15 PM

Bihar Politics: भाजपा की बैठक खत्म

 Bihar Politics: पटना में चल रही राज्य की भाजपा कार्यकारिणी की बैठक खत्म हो गई है। बताया जा रहा है कि जेडीयू के सभी विधायकों को कल तक पटना बुलाया गया है। सुबह नीतीश कुमार के आवास पर बड़ी बैठक हो सकती है। इसके बाद नीतीश कुमार इस्तीफा दे सकते हैं। औऱ शाम तक फिर से मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकते हैं। 

Sat, 27 Jan 2024 06:24 PM

Bihar Politics: क्या बोलीं मीसा भारती

 Bihar Politics:बिहार के राजनीतिक हालात को लेकर मीसा भारती ने कहा, मुझे पता नहीं है कि क्या चल रहा है। मुझे जो कुछ पता चला न्यूज से ही पता चला। इसके अलावा किसी ने कुछ नहीं बताया। आरजेडी जब भी सत्ता में रही है लोगों के लिए काम किया है और आगे भी करती रहेगी।

Sat, 27 Jan 2024 06:21 PM

Bihar Politics: आज इस्तीफा नहीं देंगे नीतीश कुमार

Bihar Politics: मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि नीतीश कुमार आज इस्तीफा नहीं देंगे। एनडीए के विधायकों का समर्थन जब तक मजबूती से नहीं मिलेगा तब तक वह इस्तीफा नहीं देंगे। थोड़ी देर पहले ही भाजपा कार्यकारिणी की बैठक शुरू हुई है। इसमे भाजपा के विधायक, सांसद और कई अन्य नेता शामिल हैंं।

Sat, 27 Jan 2024 05:58 PM

Bihar Politics: आज ही इस्तीफा दे सकते हैं नीतीश कुमार

Bihar Politics: सूत्रों का कहना है कि नीतीश कुमार आज ही इस्तीफा दे सकते हैं। सात बजे जेडीयू विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद नीतीश कुमार इस्तीफा दे सकते हैं। वहीं बताया जा रहा है कि राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारी चल रही है। वहीं आरजेडी का कहना है कि आखिरी फैसला लालू यादव ही लेंगे।

Sat, 27 Jan 2024 05:33 PM

Bihar Politics: पटना में जारी है भाजपा कार्यकारिणी की बैठक

 Bihar Politics:  पटना में भाजपा कार्यकारिणी की बैठक चल रही है। बीजेपी सांसद छेदी पासवान ने कहा, मैं पहले भी कहा है कि नीतीश पद के लिए कहीं भी जा सकते हैं। वह पद के लिए ही आ रहे हैं और इसीलिए मीटिंग हो रही है। अगर हमारे सहयोगी संतुष्ट हैं तो हम भी सहमत हैं। 

Sat, 27 Jan 2024 05:01 PM

Bihar Politics: आरजेडी नरम पड़ी, दे दिया विपक्ष में बैठने के संकेत

Bihar Politics: बिहार में नीतीश के तेवर के आगे आरजेडी निढाल नजर आ रही है। तेजस्वी यादव ने भी कह दिया है कि वह जनता की शरण में जाएंगे। इसके मतलब वह विपक्ष मे ंबैठने को तैयार हैं और यह बताने की कोशिश करेंगे को आरजेडी ने नीतीश को नहीं बल्कि नीतीश ने ही धोखा दिया है। आरजेडी का कहना है कि उसने अपना गठबंधन धर्म निभाया है। 

Sat, 27 Jan 2024 04:44 PM

Bihar Politics: जेडीयू ने सभी विधायकों को पटना बुलाया

 Bihar Politics: जेडीयू ने अपने सभी विधायकों को पटना बुलाया है। जानकारी के मुताबिक आज ही शाम तक नीतीश कुमार अपना आखिरी फैसला सुनाते हुए इस्तीफा दे सकते हैं। इसके बाद वह रविवार को फिर से नए सहयोगियों के साथ शपथ ग्रहण कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि नए फार्मुले में भाजपा के दो डिप्टी हो सकते हैं। यानी 2020 के चुनाव के बाद जिस तरह से भाजपा और जेडीयू की सरकार बनी थी, कुछ वैसा ही स्वरूप देखने को मिल सकता है। 

Sat, 27 Jan 2024 04:42 PM

Bihar Politics: आरजेडी को एक और झटका, कोर्ट से समन

 Bihar Politics: बिहार की  राजनीति में उठापटक के बीच  आरजेडी को एक और झटका लगा है। कोर्ट ने राबड़ी देवी, उनकी बेटी हेमा यादव और मीसा भारती को समन भेजा है। यह समन जमीन के बदले नौकरी मामले में ईडी की चार्जशीट फाइल करने के बाद भेजा गया है।

Sat, 27 Jan 2024 04:18 PM

Bihar Politics: बिहार में अभी खेला होना बाकी है: तेजस्वी यादव

Bihar Politics: बिहार के पटना में राजद की बैठक के दौरान उपमुख्यमंत्री और पार्टी नेता तेजस्वी यादव ने पार्टी नेताओं से कहा "सीएम नीतीश कुमार आदरणीय थे और हैं। कई चीजें उनके (नीतीश कुमार) नियंत्रण में नहीं हैं। 'महागठबंधन' में राजद के सहयोगी दलों ने हमेशा मुख्यमंत्री का सम्मान किया। जो काम दो दशकों में नहीं हुआ, वह हमने कम समय में कर दिखाया, चाहे वह नौकरी हो, जाति जनगणना हो, आरक्षण बढ़ाना आदि हो। बिहार में अभी खेल होना बाकी है।"

Sat, 27 Jan 2024 04:08 PM

Bihar Politics: सरकार कायम रखने के पक्ष में RJD के विधायक, फैसले के लिए लालू को किया अधिकृत

 Bihar Politics: आरजेडी की बैठक में विधायकों ने सरकार कायम रखने के पक्ष में अपना मत सुनाया है। हालांकि, आखिरी निर्णय लालू यादव के ऊपर छोड़ा गया है। सरकार से समर्थन वापस लेने के सवाल पर आरजेडी नेता मनोज झा ने कहा, "हम सरकार क्यों गिराएंगे। हमने रोजगार दिया है, आरक्षण दिया है।"

Sat, 27 Jan 2024 03:53 PM

Bihar Politics: नीतीश को पता चलेगा आटा-दाल का भाव: आजाद गांधी

 Bihar Politics: बैठक के बाद आरजेडी के एमएलसी आजाद गांधी ने कहा कि आधे घंटे में सबकुछ साफ हो जाएगा, नीतीश कुमार को आटा-दाल का भाव पता चल जाएगा।

Sat, 27 Jan 2024 03:51 PM

Bihar Politics: हम पूरी निष्ठा के साथ सरकार चलाना चाहते हैं: RJD

Bihar Politics: आरजेडी चाहती है कि ये मैसेज जाए कि नीतीश कुमार छोड़कर गए हैं, उन्होंने धोखा दिया है। आरजेडी पूरी निष्ठा के साथ सरकार चलाना चाह रही थी। राजद विधायक केदारनाथ प्रसाद ने मीडिया से कहा कि पार्टी विधायक एकजुट हैं और अंतिम क्षण तक सरकार के बचने की उम्मीद है। अगर राज्यपाल बुलाते हैं तो विधायक उनके समक्ष जाएंगे।

Sat, 27 Jan 2024 03:48 PM

Bihar Politics: बैठक के बाद क्या बोले मनोज झा

Bihar Politics: आरजेडी की बैठक के बाद बोलते बहुए आरजेडी सांसद मनोज झा ने कहा, "बैठक बहुत सकारात्मक रही, अलग-अलग पहलुओं पर बात हुई। समकालीन राजनीति पर भी बात हुई चाहे राष्ट्रीय हो या राज्य के मुद्दे हो सब पर चर्चा हुई। देश-दुनिया में जो तमाम विकल्प हैं, उसके लिए हमारे राष्ट्रीय अध्यक्ष को अधिकृत किया गया।

Sat, 27 Jan 2024 03:47 PM

Bihar Politics: खत्म हुई आरजेडी की बैठक, क्या हुई चर्चा

 Bihar Politics: तेजस्वी यादव के घर आरजेडी की बैठक खत्म हो गई है। बिहार की मौजूदा राजनीति पर आखिरी फैसले के लिए लालू यादव को अधिकृत किया गया है। बैठक के बाद बोलते हुए आरजेडी सांसद मनोज झा ने मीडिया को संबोधित किया। उन्होंने सरकार और जेडीयू पर कुछ नहीं बोला। यह तय हुआ है कि नीतीश की ओर से आधिकारिक घोषणा से पहले आरजेडी कुछ नहीं बोलेगी।

Sat, 27 Jan 2024 03:28 PM

Bihar Politics: पटना के राजभवन से बाहर निकले राज्यपाल आर्लेकर

बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर पटना के राजभवन से निकले हैं। वहीं, भाजपा के सांसदों और राज्य विधायकों की बैठक के बारे में पूछे जाने पर बीजेपी नेता राधा मोहन सिंह ने कहा, 'ये ऐसे सवाल हैं जिसे आपको राज्य इकाई के प्रभारी के आने पर उनसे पूछने चाहिए। मैं एक सांसद के रूप में बैठक में भाग लेने के लिए आया हूं जिसमें लोकसभा चुनाव की तैयारियों पर चर्चा होगी।'
 

Sat, 27 Jan 2024 03:12 PM

Bihar Politics: भाजपा नेता राधा मोहन सिंह ने बिहार के राज्यपाल से मिले

जनता दल-यूनाइटेड (जेडीयू) अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के साथ भाजपा के दोबारा गठजोड़ करने की अटकलें हैं। इस बीच बीजेपी नेता राधा मोहन सिंह ने शनिवार को राज्यपाल राजेंद्र आर्लेकर से मुलाकात की। हालांकि, पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह ने स्पष्ट किया कि वह अपने लोकसभा क्षेत्र पूर्वी चंपारण में आयोजित एक समारोह में शामिल होने का आमंत्रण देने के लिए राजभवन गए थे। उन्होंने बिहार की राजनीतिक स्थिति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Sat, 27 Jan 2024 02:46 PM

Bihar Politics LIVE: दुखी हैं नीतीश कुमार, बोले प्रह्लाद जोशी

बिहार के राजनीतिक घटनाक्रम पर केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा, 'RJD और कांग्रेस पार्टी भ्रष्टाचारियों की पार्टी है। ये सिर्फ अपने परिवार के लिए लड़ने वाली पार्टी है। जनता की समस्याओं से, कठिनाइयों से RJD और कांग्रेस को कोई लेना-देना नहीं है। नीतीश कुमार दुखी हैं।'

Sat, 27 Jan 2024 02:20 PM

Bihar Politics LIVE: शाह और नड्डा से मिलने के बाद क्या बोले चिराग पासवान

लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा, 'बिहार में मौजूद स्थिति को लेकर लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) की चिंताएं रही हैं। मैंने स्पष्ट किया था कि जब तक अधिकृत जानकारी नहीं आती है तब तक कोई बयान देना सही नहीं है। यह जानकारी जरूर प्राप्त हो रही थी कि कुछ चीजें हैं जिसे लेकर सुगबुगाहट हो रही थी। लोक जनशक्ति पार्टी ने अपनी तमाम चिंताओं और विषयों को रखा है, उनके द्वारा भी आश्वासन दिया गया है। आज की तारीख में परिस्थिति गठबंधन को लेकर काफी सकारात्मक है। पहले यह साफ हो जाए कि मुख्यमंत्री (नीतीश कुमार) जी इधर आ रहे हैं या नहीं, तब तक कुछ नहीं कहा जा सकता।'