Hindi News देश Bharat Bandh Live: कितना असरदार 'भारत बंद', पंजाब में फंस गए यात्री; सड़कों से नदारद बसें

Bharat Bandh Live: कितना असरदार 'भारत बंद', पंजाब में फंस गए यात्री; सड़कों से नदारद बसें

Bharat Bandh Live updates: संयुक्त किसान मोर्चा ने आज ग्रामीण भारत बंद का आह्वान किया है। यह सुबह 6 बजे से शाम के 4 बजे तक चलेगा। इसका असर ट्रेन यातायात पर भी दिखाई दे सकता है।

Bharat Bandh Live: कितना असरदार 'भारत बंद', पंजाब में फंस गए यात्री; सड़कों से नदारद बसें
kisan andolan bharat bandh
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Ankit Ojha
Fri, 16 Feb 2024 02:25 PM

Bharat Bandh Live updates: किसान संगठनों ने 16 फरवरी यानी आज भारत बंद का आह्वान किया है। एमएसपी की गारंटी के साथ 11 अन्य मांगों को लेकर किसान एक बार फिर आंदोलन कर रहे हैं। आज का भारत बंद सुबह 6 बजे से शाम के 4 बजे तक चलेगा। इससे पहले किसान पंजाब में कई जगहों पर ट्रेन की पटरियों पर बैठे रहे। किसानों के इस आंदोलन की वजह से रेल यातायात प्रभावित हो सकता है। जानकारी के मुताबिक 6 ट्रेनों को लुधियाना-साहनेवाल-चंडीगढ़ रूट पर डायवर्ट कर दिया गया है। दिल्ली की सीमाओं पर जाम देखा जा रहा है। गाजीपुर बॉर्डर पर भी वाहनों की लंबी कतारें हैं। 

यह देशव्यापी हड़ताल संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने बुलाई है जिसका नाम 'ग्रामीण भारत बंद' दिया गाय है। इसमें ग्रामीण इलाकों में औद्योगिक कामकाज बंद रहेगा। कई जगहों पर राजमार्ग बाधित हो सकते हैं। वहीं एंबुलेंस, शादी वाले वाहनो और परीक्षा देने जा रहे छात्रों को नहीं रोका जाएगा। लाइव अपडेट्स के लिए जुड़े रहें... 

Fri, 16 Feb 2024 02:25 PM

Bharat Bandh Live: बिहार के बगहा में भी किसानों ने किया प्रदर्शन

 Bharat Bandh Live: केन्द्र और राज्य सरकार के खिलाफ किसान और मजदूरों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। एवं सड़क विरोध मार्च किया। साथ ही अनुमंडल कार्यालय के सामने नेशनल हाईवे को तकरीबन 10 मिनट तक जाम कर दिया। इस दौरान परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि पाटखौली पुलिस के पहुंचने के बाद प्रदर्शनकारियों ने सड़क को छोड़कर किनारे अनुमंडल परिसर में धरना प्रदर्शन दिया।

Fri, 16 Feb 2024 01:48 PM

Bharat Bandh Live: बसें बंद, रास्ते में ही फंस गए यात्रा

Bharat Bandh Live: पंजाब रोडवेज की बसें बंद होने की वजह से बहुत सारे यात्री फंसे हुए हैं। पीआरटीसी में काम करने वाले कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों ने भारत बंद का समर्थन किया है। ऐसे में बहुत सारी बसें सड़कों पर नहीं उतरी हैं। 

Fri, 16 Feb 2024 01:20 PM

Bharat Bandh Live: झारखंड के कोडरमा में नहीं बंद का असर

- खुली रही दुकानें, अन्य प्रतिष्ठान
- सड़कों पर दौड़ती रही गाड़ियां
- सदर हॉस्पिटल में कोई प्रभाव नहीं दिखा
- सामान्य रही गतिविधियां

Fri, 16 Feb 2024 12:57 PM

Bharat Bandh Live: दिल्ली के अंदर भारत बंद का असर नहीं

Bharat Bandh Live: राजधानी दिल्ली की सीमाओं पर भले ही भारत बंद की वजह से लंबा ट्रैफिक जाम देखा जा रहा है लेकिन राजधानी के अंदर इसका प्रभाव दिखाई नहीं दिया। दिल्ली के सभी बाजार और दुकानें खुली हुई हैं। 

Fri, 16 Feb 2024 12:35 PM

Bharat Bandh Live: जुलूस निकाल किया सड़क जाम, आवागमन ठप

Bharat Bandh Live: बिहार के समस्तीपुर में संयुक्त किसान मोर्चा व ट्रेड यूनियन के भारत बंद के आह्वान पर वाम दलों से संबंधित संगठनों ने समस्तीपुर में जुलूस निकाल जगह जगह सड़क जाम कर आवागमन बाधित किया। इससे वाहन चालकों व राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि बाजार की दुकानें आम दिनों की तरह खुले रहे। सरकारी और निजी कार्यालयों व संस्थानों पर भी बंद का असर नहीं पड़ा। बंद को लेकर समस्तीपुर स्टेशन के समीप से वाम दलों ने दिन में 11 बजे के बाद जुलूस निकाला। इसमें अन्य सहयोगी संगठनों के कार्यकर्ता भी शामिल थे। बंद और मांग के समर्थन में नारे लगाते हुए सभी ओवरब्रिज के पास पहुंचे और सड़क जाम कर दिया। जिससे समस्तीपुर से दरभंगा जाने वाली मुख्य मार्ग और ओवरब्रिज पर वाहनों का काफिला लग गया। इससे पैदल चलने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। जाम से आवागमन पूरी तरह ठहरा रहा। वही बंद समर्थक नेता जाम स्थल पर सभा को संबोधित करते रहे।

Fri, 16 Feb 2024 12:33 PM

Bharat Bandh Live: किसान नेता ने लगाए बल प्रयोग के आरोप

 Bharat Bandh Live:  किसान नेता सरवन सिंह पंढेर का दावा है कि किसानों के खिलाफ बल प्रयोग किया जा रहा है। अब तक कम से कम 400 जवान घायल हो गए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया हैंडल बंद किए जा चुके हैं। शंभू बॉर्डर पर किसानों और पुलिस के बीच झड़प की बात सामने आई थी। 


 


 

Fri, 16 Feb 2024 11:49 AM

Bharat Bandh Live: सुनसान दिखा अट्टा मार्केट

 Bharat Bandh Live: भारत बंद का असर नोएडा के कई बाजारों पर देखने को मिल रहा है। जानकारी के मुताबिक नोएडा का अट्टा मार्केट भी सुनसान है। बता दें कि अट्टा मार्केट को मिनी चांदनी चौक भी कहा जाता है। यह मार्कट नोएडा सेक्टर 18 में है। 

Fri, 16 Feb 2024 11:47 AM

Bharat Bandh Live: झारखंड में भी दिखा भारत बंद का असर

 Bharat Bandh Live:  भारत बंद और औद्योगिक हड़ताल को लेकर रामगढ़ जिले के पीवीयूएनएल प्लांट में व्यापक असर। एनटीपीसी मजदूर यूनियन और सीपीआई  कार्यकर्ताओं की अपील पर सैकड़ों मजदूर प्लांट गेट से वापस लौटे
- दूसरी ओर पीवीयूएनएल के अधिकारियों ने कहा है कि हड़ताल को देखते हुए मजदूरों को अलसुबह ही प्लांट के अंदर बुला लिया गया था, फिर भी हड़ताल का कुछ असर है। रांची में भारत बंद को लेकर शहर में कम संख्या में ऑटो चल रहे हैं। सुबह में टाटा और रामगढ़ से आने वाली बस सेवाएं प्रभावित हुई हैं। हालांकि सड़कों पर चलने वाले वाहनों की संख्या धीरे धीरे बढ़ रही है।

Fri, 16 Feb 2024 11:30 AM

Bharat Bandh Live: शंभू बॉर्डर पर एक किसान की मौत

 Bharat Bandh Live:  किसान आंदोलन के बीच हरियाणा के शंभू बॉर्डर पर एक 70 साल के किसान की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक हार्ट अटैक के चलते 70 साल के किसान की जान चली गई। बता दें कि हरियाणा पुलिस ने शंभू बॉर्डर पर ही किसानों को रोक दिया था। यहीं किसानों ने डेरा डाल रखा है। किसानों ने बताया कि हार्ट अटैक के बाद किसान को राजपुरा अस्पताल ले जाया गया। हालांकि डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। 

Fri, 16 Feb 2024 11:24 AM

Bharat Bandh Live: गाजीपुर बॉर्डर पर 70 पर्सेंट बंद है सड़क

 Bharat Bandh Live: दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। यहां 70 प्रतिशत सड़क बैरिकेडिंग से बंद की गई है। इसके चलते भारी जाम है। यहा ंमिनटों का सफर लोग घंटों में तय कर रहे हैं। बंद की मार दिहाड़ी मजदूरों पर भी पड़ती है। इसके अलावा आने जाने वाले लोगों को भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। 

Fri, 16 Feb 2024 11:00 AM

Bharat Bandh Live: दिल्ली की सीमाओं पर चेकिंग, भारी जाम

 Bharat Bandh Live:  किसानों के भारत बंद के चलते आज सुबह से ही ट्रैफिक पर असर देखने को मिल रहा है। दिल्ली की सीमाओँ पर गाड़ियों की चेकिंग की जा रही है। नोएडा से दिल्ली जाने वाले लोग अगर चिल्ला बॉर्डर से गुजरना चाहते हैं तो जान लें कि यहां लंबा जाम लगा है। ऐसे में मेट्रो का इस्तेमाल करना बेहतर रहेगा। वहीं सिंघु बॉर्डर पर भी लंबा जाम लगा है। पुलिस ने बैरिकेडिंग भी बढ़ाई है। 

Fri, 16 Feb 2024 10:56 AM

Bharat Bandh Live: कपूरथला में बंद का असर

 Bharat Bandh Live: पंजाब के कपूरथला में भारत बंद का असर देखा जा रहा है। यहां बड़ी संख्या में दुकानें बंद हैं। वहीं यातायात भी थमा हुआ है। यहां किसानों ने हाइवे भी बंद करने की बात कही थी। 

Fri, 16 Feb 2024 10:50 AM

Bharat Bandh Live: बंद का दिख रहा मिला जुला असर

 Bharat Bandh Live:  पंजाब और हरियाणा समेत उत्तर प्रदेश में भारत बंद का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है। हालांकि बहुत जगहों पर मंडी खुली हुई हैं। पंजबा के खन्ना में सुभाष बाजाप, लालहेड़ी मार्केट और समराला रोड मार्केट खुली है। आज यह बंद सुबह 6 बजे शुरू हुआ है जो कि शाम को चार बजे तक चलेगा। 

Fri, 16 Feb 2024 10:31 AM

Bharat Bandh Live: गाजीपुर बॉर्डर पर भारी जाम, गाड़ियों की लंबी कतार

 Bharat Bandh Live:  किसानों के भारत बंद के बीच गाजीपुर बॉर्डर पर भारी जाम देखा जा रहा है। यहां गाड़ियों की कतार कई किलोमीटर तक लगी हैं। वहीं प्रशासन ने दिल्ली में लोगों को मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी है। कई रूट्स में डायवर्जन किया गया है। 

Fri, 16 Feb 2024 10:01 AM

Bharat Bandh Live: सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी का भी समर्थन

सिख गुरुद्वारा प्रबंध कमेटी ने भी किसानों के भारत बंद का समर्थन किया है। इस मौके पर एसजीपीसी से जुड़ी संस्थाएं और स्कूल बंद रहेंगे। बता दें कि किसान आंदोलन के दौरान गुरुद्वारों ने किसानों के लिए लंगर का इंतजाम करने की बात भी कही थी। 

Fri, 16 Feb 2024 09:58 AM

Bharat Bandh Live: दिल्ली पुलिस ने बताया डायवर्जन

Bharat Bandh Live: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने अडवाइजरी जारी की है कि अंतरराज्यीय बसों, ट्रकों को सिग्नेचर ब्रिज से खजूरी चौक वाया लोनी  बॉर्डर से ईस्टर्न पेरिफेरल रोड की ओर डायवर्जन लेना होगा। इसके अवावा आजापुर मंडी से संजय गांधी ट्रांसपोर्ट नगर जाने वाले ट्रक सर्विस रोड से होकर आउटर रिंग रोड, हैदरपुर वाटर प्लांट की ओर जा सकते हैं। मुकरबा चौक से एनएच 44 की ओर केवल डीटीसी बसें और कारें ही जा सकती हैं। 

Fri, 16 Feb 2024 09:56 AM

Bharat Bandh Live:: पंजाब और दिल्ली सरकार पर बरसे खट्टर

Bharat Bandh Live: भारत बंद के बीच हरियाणा के मुख्यमंत्री ने कहा है कि किसान संगठनों को दिल्ली और पंजाब की सरकार का समर्थन मिला हुआ है। उन्होंने कहा कि किसी भी कीमत पर अब दिल्ली के लालकिले जैसा कांड नहीं होने दिया जा सकता। उन्होंने कहा कि जहां भी बैरिकेडिंग की गई है वह पंजाब में नहीं बल्कि हरियाणा की सीमा में है। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार को पहले किसानों के हित में कदम उठाने चाहिए।

Fri, 16 Feb 2024 09:48 AM

Bharat Bandh Live: क्या है दिल्ली का हाल

Bharat Bandh Live: भारत बंद को लेकर दिल्ली पुलिस ने पूरी तैयारी की है। दिल्ली की सीमा पर चौकसी बढ़ाई गई है। वहीं गौतमबुद्ध नगर जिले में धारा 144 लागू है। दिल्ली पुलिस ने अडवाइजरी जारी की है। सिंघू, टिकरी औऱ गाजीपुर बॉर्डर पर बैरिकेडिंग लगाई गई है। यहां लोगों को ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ रहा है। 

Fri, 16 Feb 2024 09:18 AM

Bharat Bandh: क्या है गाजीपुर बॉर्डर का हाल

गाजीपुर बॉर्डर काफी संवेदनशील है। यहां पश्चिम उत्तर प्रदेश के किसान आ सकते हैं। यहां सुबह से ही दिल्ली पुलिस की तैनाती है। यहां कल कुछ किसान आए थे। इसके बाद से सुरक्षाबल यहां तैनात हैं। यहां बैरिकेड लगाए गए हैं। यहां किसानों के प्रदर्शन को रोकने की पूरी तैयारी है। कई रास्तों पर यातायात बंद है।प्रशासन कार्रवाई के लिए तैयार है। 

Fri, 16 Feb 2024 09:09 AM

Bharat Bandh: शंभू बॉर्डर पर किसानों का डेरा, सरकारी बसें भी सड़कों से नदारद

भारत बंद का असर दिखने लगा है। शंभू बॉर्डर पर किसानों ने डेरा डाल रखा है। दे में कई जगहों पर चक्काजाम का ऐलान किया है। जानकारी के मुताबिक पंजाब में तीन हजार सरकारी बसें भी सड़कों से नदारद हैं। बता दें कि इस समय सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं भी चल रही हैं। ऐसे में छात्रों से एक घंटा पहले केंद्र पर पहुंचने को कहा है। अब रविवार को किसानों और सरकारों के बीच चौथे दौर की बात होनी है।