DA Image
12 जनवरी, 2021|10:42|IST

अगली स्टोरी

हिंदी न्यूज़   ›   देश   ›  LIVE: क्या आज बन जाएगी बात? अमित शाह से 13 किसान नेताओं की बातचीत जारी

LIVE: क्या आज बन जाएगी बात? अमित शाह से 13 किसान नेताओं की बातचीत जारी

मुख्य बातें

LIVE: क्या आज बन जाएगी बात? अमित शाह से 13 किसान नेताओं की बातचीत जारी

केंद्र के नए कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली में हजारों किसान पिछले 12 दिनों से आंदोलन कर रहे हैं। इस बीच, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की 13 किसान नेताओं के साथ मुलाकात जारी है। किसानों ने कानून के खिलाफ आज यानी मंगलवार (8 दिसंबर) को एक दिन के लिए 'भारत बंद' का ऐलान किया था। पूरे देश में आज सुबह 11 बजे से लेकर शाम 3 बजे तक 'भारत बंद' बुलाया गया। इसका असर पूरे देशभर के अलग-अलग हिस्सों पर पड़ा। बिहार से लेकर ओडिशा और महाराष्ट्र में ट्रेनें रोकी गईं हैं। दिल्ली-एनसीआर में भी चक्का जाम शुरू हो गया है। किसानों के इस भारत बंद को कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, सपा समेत देश की 18 राजनीतिक पार्टियों ने भी अपना समर्थन दिया। केंद्र सरकार और किसानों के प्रतिनिधियों के बीच पांच दौर की वार्ता हो चुकी है, मगर अब तक कोई हल नहीं निकल सका है। इधर आम आमदी पार्टी ने दावा किया है कि दिल्ली पुलिस ने अरविंद केजरीवाल को नजरबंद कर लिया है, मगर पुलिस ने इस आरोप का खंडन किया है। तो चलिए जानते हैं किसान आंदोलन और भारत बंद से जुड़े सभी लेटेस्ट अपडेट्स...
 

Tue, 08 Dec 2020 09:20 PM

किसान नेताओं संग बैठक कर रहे हैं शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की कृषि कानूनों को लेकर 13 किसान नेताओं के साथ बैठक जारी है। बैठक शाम सात बजे शुरू होनी थी, लेकिन यह बैठक देरी से शुरू हो सकी है।

Tue, 08 Dec 2020 08:10 PM

बैठक के बारे में क्या बोले राकेश टिकैत?

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करने पहुंचे भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि हम अपने लोगों से बात कर रहे हैं कि बैठक कहां होनी है।

Tue, 08 Dec 2020 05:14 PM

'रामलीला ग्राउंड पर मिले प्रदर्शन करने की अनुमति'

आंदोलन कर रहे किसानों में से पंजाब किसान यूनियन के आरएस मनसा ने कहा है कि हम दिल्ली या हरियाणा से किसी को भी असुविधा नहीं पहुंचाना चाहते हैं। हमें रामलीला ग्राउंड पर विरोध प्रदर्शन करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

Tue, 08 Dec 2020 04:08 PM

राष्ट्रपति से मिलेंगे राहुल गांधी, पवार

सीपीआई (मार्क्सवादी) नेता सीताराम येचुरी ने कहा, ''विपक्षी दलों का एक संयुक्त प्रतिनिधिमंडल कल शाम 5 बजे राष्ट्रपति कोविंद से मिलेगा। प्रतिनिधिमंडल में राहुल गांधी, शरद पवार और अन्य शामिल होंगे। कोरोना प्रोटोकॉल के कारण, केवल 5 लोगों को उनसे मिलने की अनुमति दी गई है।''

Tue, 08 Dec 2020 03:50 PM

आज के किसानों को बहुत जानकारी: कमलनाथ

मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा कि क्या किसान बेवकूफ हैं कि वे इतनी संख्या में यहां इकट्ठा हुए हैं? 30 साल पहले और अब के किसानों में बहुत बड़ा अंतर है। किसानों को आज बहुत बेहतर जानकारी है।

Tue, 08 Dec 2020 02:51 PM

अमित शाह ने किसानों को वार्ता के लिए बुलाया

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के बीच गृह मंत्री अमित शाह ने किसान नेताओं को बातचीत के लिए बुलाया है। किसान नेता राकेश टिकैत कुछ देर में दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

Tue, 08 Dec 2020 02:07 PM

हरियाणा के पूर्व सीएम हुड्डा ने बोला हमला

हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि मैं मानता हूं कि कुछ सुधारों की जरूरत है। लेकिन ये कानून जो पारित किए गए हैं, इनमें सुधार नहीं दिखाई देते हैं। उन्हें संसदीय सत्र बुलाना चाहिए और इन पर चर्चा करनी चाहिए।

Tue, 08 Dec 2020 02:03 PM

त्रिपुरा में भारत बंद का कोई असर नहीं

केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसान संगठनों की ओर से मंगलवार को बुलाए गए बंद का त्रिपुरा में कोई असर नहीं दिखा। सड़कों पर रोज की तरह वाहन चलते रहे और राज्य में बाजार व दुकानें खुली रहीं। सरकारी कार्यालय, बैंक और वित्तीय संस्थानों में कर्मचारियों की मौजूदगी देखी गई। पुलिस ने कहा कि अभी तक राज्य के किसी भी हिस्से से हिंसा की कोई खबर नहीं मिली है।

Tue, 08 Dec 2020 01:53 PM

भारत बंद: तमिलनाडु, पुडुचेरी में द्रमुक, कांग्रेस का प्रदर्शन

तमिलनाडु में द्रमुक और कांग्रेस समेत उसके सहयोगी दलों ने मंगलवार को भारत बंद में हिस्सा लिया। पुडुचेरी में भी द्रमुक, कांग्रेस ने प्रदर्शन किया। किसान संगठन केंद्र के तीन कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस के शासन वाले केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में बंद का असर दिखा। बसें, टैक्सियां और ऑटो सड़कों पर नहीं दिखे। बंद के समर्थन में दुकानें और कारोबारी प्रतिष्ठान बंद रहे और राज्य सरकार के कार्यालयों में भी कर्मचारियों की उपस्थिति कम रही।

Tue, 08 Dec 2020 01:23 PM

आम आदमी पार्टी का बयान बेबुनियाद- सतीष गोलचा

स्पेशल कमिश्नर लॉ एंड ऑर्डर सतीश गोलचा ने कहा कि राजधानी में सबकुछ सामान्य है। शांति-व्यवस्था बनी हुई है। यातयात सामान्य है। बाजार खुले हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को नजरबंद किए जाने के पार्टी की तरफ से दिए गए बयान को बेबुनियाद बताया और यह साफ कहा कि यह गलत है। दिल्ली पुलिस की तरफ से उन्हें नजरबंद किए जाने की खबर झूठी है। यह गलत बयानबाजी है।

Tue, 08 Dec 2020 01:00 PM

यूपी गेट पर भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं पर लाठीचार्ज

भारत बंद: यूपी गेट पर भीम आर्मी के कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने किया लाठीचार्ज।

Tue, 08 Dec 2020 12:33 PM

दिल्ली में भी दुकानें खुली हैं

दिल्ली सदर बाजार मार्केट असोसिएशन के अध्यक्ष राकेश यादव का कहना है कि दुकानें पहले की तरह ही खुली हैं। भारत बन्द के डर से ग्राहक बहुत कम हैं।

Tue, 08 Dec 2020 12:23 PM

जयपुर में BJP-कांग्रेस कार्यकर्ता भिड़े, जमकर हुई हाथापाई

भारत बंद के दौरान हिंसा की तस्वीर भी सामने आ रही है। जयपुर में भाजपा मुख्यालय पर आज भारत बंद के दौरान एनएसयूआई कार्यकर्ता (कांग्रेस की छात्र इकाई) कार्यालय को घेरने पहुंच गए। वे कार्यालय के सामने केंद्र सरकार, पीएम मोदी और भाजपा के खिलाफ नारेबाजी कर रहे थे। इसी दौरान वे कार्यालय के बाहर पीएम का पुतला जलाने लगे तो भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने इसका विरोध किया। इस दौरान हंगामा काफी बढ़ गया और युवा मोर्चा व एनएसयूआई कार्यकर्ता आपस में उलझ गए। कुछ देर में यह हंगामा हाथापाई में बदल गया। मौके पर मौजूद पुलिस ने समझाईश कर मामला शांत कराया। करीब आधे घंटे तक हुए हंगामें के बाद एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने पीएम का पुतला फूंका और वापस लौटे। एहतियात के तौर पुलिस का जाप्ता भाजपा मुख्यालय पर तैनात किया गया है।

Tue, 08 Dec 2020 12:05 PM

लोगों को गुमराह करना कांग्रेस की पुरानी आदत: नकवी


केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने कहा कि हर चीज़ पर लोगों को गुमराह करना, देश की छवि को बदनाम करने की साजिश करना इनका (विपक्षी दलों) पुराना तरीका रहा है। अपने शासन काल में कांग्रेस, NCP, अकाली दल, लेफ्ट पार्टियां इस तरह के बिल का सीना ठोक कर समर्थन करती रही हैं।

Tue, 08 Dec 2020 11:37 AM

यूपी गेट पर किसानों का बड़ा जमावड़ा

यूपी गेट पर अन्य दिनों की तुलना में किसानों का जमावड़ा अधिक है। यहां किसानों ने चक्का जाम कर दिया है, मगर एंबुलेंस को रास्ता भी दे रहे हैं।

Tue, 08 Dec 2020 11:06 AM

यूपी गेट पर किसानों ने किया चक्का जाम

यूपी गेट पर चक्का जाम करने के लिए बड़ी संख्या में किसान जमा हैं। किसानों की बड़ी संख्या ने यूपी गेट पर चक्का जाम कर दिया है। हालांकि, शांति-व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बलों की भी भारी तैनाती की गई है। 

Tue, 08 Dec 2020 11:01 AM

हमारे विधायकों को दिल्ली पुलिस ने पीटा- सौरभ भारद्वाज

आम आदमी पार्टी के नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि कल मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल सिंधु बॉर्डर से किसानों से मिलने गए थे। उन्होंने कहा था कि हमलोग सेवादार के रूप में किसानों की सेवा करेंगे और उनका समर्थन करते हैं। जब से केजरीवाल किसानों मिलकर लौटे हैं, तब से दिल्ली पुलिस ने उनके घर के चारों तरफ बैरीकेड लगा दिया है। गृह मंत्रालय के आदेश के बाद उनको नजरबंद वाली स्थिति में रखा गया है। 

उन्होंने आगे कहा कि किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं है, न ही उन्हें बाहर आने दिया जा रहा है। कल सीएम केजरीवाल के साथ बैठक के लिए मिलने गए विधायकों को पुलिस ने पीटा था। उससे पहले कार्यकर्ताओं को उनसे मिलने नहीं दिया गया। भाजपा नेताओं को उनके आवास के बाहर बैठाया जा रहा है। 

Tue, 08 Dec 2020 10:16 AM

किसानों के आंदोलन को अन्ना हजारे का साथ, आज रख रहे हैं उपवास

भारत बंद: कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे किसानों को अन्ना हजारे का साथ मिल गया है। किसानों के समर्थन में सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजार आज एक दिन का उपवास रखेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों का दिल्ली में चल रहा आंदोलन पूरे देश में फैलना चाहिए। किसानों के दिल्ली की सीमाओं पर आंदोलन की भी अन्ना हजारे ने सराहनी की है। 

Tue, 08 Dec 2020 09:34 AM

सुपौल में बंद समर्थकों ने रोकी ट्रेन, एनएच को किया जाम

कृषि कानून को किसान विरोधी बताते हुए उसके खिलाफ आहूत भारत बंद को लेकर बिहार के सुपौल में मंगलवार अहले सुबह महागठबंधन के कार्यकर्ता सड़क पर उतर आए। राजद, वाम दल और कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने सुबह लगभग 8 बजे ही लोहिया नगर रेलवे ढाला को जाम कर ट्रेन परिचालन और एनएच 327 पर सड़क परिवहन को बंद कर दिया। बाद में सहरसा -राघोपुर 05516 डाउन ट्रेन को भी लोगियानगर रेलवे ढाला के पास रोक दिया गया। ट्रेन लगभग 1 घंटे विलंब हो चुकी है। बंद समर्थकों ने कृषि कानूनों को अविलंब वापस लेने, न्यूनतम समर्थन मूल्य को कानूनी दर्जा देने आदि की मांग करते हुए केंद्र सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।

Tue, 08 Dec 2020 06:08 AM

आज भारत बंद की सभी खास बातें

आज भारत बंद की सभी खास बातें

  • भारत बंद सुबह 11 बजे से तीन बजे तक चलेगा। इस दौरान सभी बाजार, दुकानें, सेवाएं और संस्थान बंद रहेंगे।
  • आज किसान दूध, सब्जी-फल आदि कोई उत्पाद बाजार लेकर नहीं जाएंगे।
  • किसानों ने कहा है कि वे अपने भारत बंद से किसी को मुसीबत में नहीं डालना चाहते हैं। इसलिए सभी अनिवार्य सेवाओं मसलन अस्पताल, एंबुलेंस को भारत बंद से मुक्त रखा जाएगा।
  • किसानों ने कहा है कि वे शांतिपूर्ण तरीके से भारत बंद कर रहे हैं और इस दौरान कोई हिंसा नहीं होगी और न ही मंच पर राजनीतिक दलों को आने देंगे।
  • दिल्ली और यूपी पुलिस ने साफ किया है कि लोगों की आवाजाही रोकने और जबरन दुकानें बंद करवाने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
  •  किसी शादी समारोह में आवाजाही पर रोक नहीं। 
  • दवा की दुकानें भी खुली रहेंगी।
Tue, 08 Dec 2020 06:05 AM

किन-किन पार्टियों का मिला है समर्थन

कांग्रेस, एनसीपी, वामदल, शिवसेना, सपा, अकाली दल, राजद समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भारत बंद को समर्थन दिया है। उनके अलावा 10 केंद्रीय ट्र्रेड यूनियन ने नैतिक समर्थन दिया है। साथ ही, रेलकर्मियों के संगठन बैंक यूनियन, व्यापारियों की कई संस्थाएं दिल्ली-एनसीआर में मंडी समितियां, वकीलों के कुछ संगठन, खाप पंचायतों ने समर्थन दिया है। 

Tue, 08 Dec 2020 06:04 AM

केंद्र सरकार ने जारी की 'भारत बंद' के लिए की एडवाइजरी

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि मंगलवार को किसान संगठनों और उनके समर्थन में विपक्षी दलों द्वारा आहूत 'भारत बंद' के दौरान सुरक्षा कड़ी की जाए और साथ ही शांति सुनिश्चित की जाए। यह जानकारी अधिकारियों ने दी। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने जारी देशव्यापी परामर्श में कहा कि राज्य सरकारों तथा केंद्र शासित प्रदेश के प्रशासकों को सुनिश्चित करना चाहिए कि कोविड-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाए और सामाजिक दूरी बनाए रखी जाए। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने सोमवार को कहा कि राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को बताया गया है कि 'भारत बंद के दौरान शांति और धैर्य बनाए रखा जाए और एहतियाती कदम उठाए जाएं ताकि देश में कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हो।
 

Tue, 08 Dec 2020 06:04 AM

किसानों के भारत बंद में क्या बंद

किसानों के भारत बंद में क्या-क्या सेवाएं होंगी प्रभावित
-कैब-टैक्सी चालक बंद में शामिल होंगे, इससे पूरे दिल्ली एनसीआर में कैब सेवाएं प्रभावित रहेंगी
-मंडी समितियां बंद रहेंगी, फल-सब्जी की आपूर्ति प्रभावित होने के आसार
-दूध समेत कई जरूरी सामानों के वाहनों की आवाजाही पर असर पड़ने की संभावना
-दिल्ली के लिए नोएडा से रोडवेज बसें नहीं चलेंगी, यात्रियों को हो सकती है परेशानी 

Tue, 08 Dec 2020 06:03 AM

किसानों ने आज भारत बंद बुलाया

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली की सीमाओं पर 12 दिन से डटे किसानों ने आज यानी मंगलवार को ‘भारत बंद’ बुलाया है। यह भारत बंद सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक रहेगा। किसानों के समर्थन में कांग्रेस, एनसीपी, सपा और ‘आप’ समेत 18 से ज्यादा विपक्षी दलों ने भी सरकार के खिलाफ ताल ठोक दी है। किसान नेता बलबीर सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा कि चक्का जाम सुबह 11:00 बजे से दोपहर 3:00 बजे तक रहेगा। इस दौरान आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी। बंद में शामिल होने के लिए किसी को मजबूर नहीं किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राजनीतिक दलों के लोग हमारे मंच पर नहीं होंगे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:LIVE: क्या आज बन जाएगी बात? अमित शाह से 13 किसान नेताओं की बातचीत जारी

चुटकुले

Viral Jokes: जब लड़के ने अपनी गर्लफ्रेंड के लिए मंगवाया लाइट खाना, पढ़ें मजेदार चुटकुला

लड़का (अपनी गर्लफ्रेंड से) - पिज्जा खाओगी....?


गर्लफ्रेंड - नहीं, आज कल मैं 'लाइट' खा रही हूं!


लड़का (वेटर से) - मेरे लिए एक पिज्जा ले आइए
और ये मैडम के लिए दो 'एलईडी बल्ब'!!