Hindi News देश Vidhan Sabha Election results 2023: मिजोरम में भी बदलेगी सरकार, ZPM की आंधी में उड़ी जोरमथंगा एंड पार्टी

Vidhan Sabha Election results 2023: मिजोरम में भी बदलेगी सरकार, ZPM की आंधी में उड़ी जोरमथंगा एंड पार्टी

Vidhan Sabha Election results 2023 Live- मिजोरम इलेक्शन के परिणाम सामने आने लगे हैं। यहां सत्ताधारी MNF चारो खाने चित्त हुई है। पहली बार चुनाव लड़ रहे ZPM को बड़ी जीत मिली है।

Vidhan Sabha Election results 2023: मिजोरम में भी बदलेगी सरकार, ZPM की आंधी में उड़ी जोरमथंगा एंड पार्टी
zoramthanga
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीPublished By: Nisarg DixitEdited By: Gaurav Kala
Mon, 04 Dec 2023 04:26 PM

Vidhan Sabha Chunav results 2023 on 5 states Live updates: मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ समेत 4 राज्यों के वोटों की गिनती में भाजपा को बड़ी जीत मिली है। उधर, मिजोरम इलेक्शन में सत्ताधारी MNF पार्टी चारों खाने चित्त हो गई है। पहली बार चुनाव लड़ रही ZPM पूर्ण बहुमत के साथ सरकार बनाने जा रही है। उधर, रविवार को राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भाजपा ने जीत हासिल की है। छत्तीसगढ़ में भाजपा की सफलता ने एग्जिट पोल को गलत साबित किया है। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती नजर आ रही है। तीन राज्यों में जीत के बाद पीएम मोदी भाजपा मुख्यालय पहुंचे और वहां उपस्थित लोगों को संबोधित किया। आइए जानते हैं,चुनाव से जुड़े जरूरी अपडेट...

Mon, 04 Dec 2023 04:26 PM

Mizoram Election Results Live: मिजोरम के सीएम ने राज्यपाल को सौंपा अपना इस्तीफा

Mizoram Election Results Live: सोमवार को आए मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजों के मद्देनजर मिजोरम के मुख्यमंत्री और एमएनएफ अध्यक्ष जोरमथांगा ने राज्यपाल हरि बाबू कंभमपति को इस्तीफा सौंपा है। नतीजों के मुताबिक, सत्ताधारी MNF हार के कगार पर है, वहीं पहली बार चुनाव लड़ रही  ZPM जीत की ओर बढ़ रही है।

Mon, 04 Dec 2023 03:22 PM

Vidhansabha Chunav Results 2023: दिल्ली में तीन राज्यों के प्रभारियों की मीटिंग, रवाना हुए नेता

Vidhansabha Chunav Results 2023: मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के विधानसभा चुनाव में भाजपा की जीत के बाद दिल्ली में एक मीटिंग रखी गई है। इस मीटिंग में हिस्सा लेने के लिए तीनों राज्य के आला नेता और प्रभारी रवाना हो चुके हैं।

Mon, 04 Dec 2023 02:48 PM

Mizoram Election Results Live: मिजोरम में दोपहर 2 बजे तक कौन कितनी सीट जीता

Mizoram Election Results Live: मिजोरम इलेक्शन के परिणाम लगातार सामने आ रहे हैं। पहली बार चुनाव लड़ रही ZPM की आंधी में MNF चारो खाने चित्त हो गई है। दोपहर दो बजे तक के आंकड़ों के अनुसार, 40 में से 36 सीटों पर परिणाम सामने आ गए हैं। जिसमें ZPM के खाते में 27 सीट आई है। वह पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। उधर, MNF को अभी 7 सीट ही मिली है और 3 पर आगे चल रही है। वहीं, बीजेपी 2 जीती है। कांग्रेस एक सीट पर आगे चल रही है।

Mon, 04 Dec 2023 02:44 PM

Mizoram Election Results Live: सरकार बनाने की राह पर ZPM

Mizoram Election Results Live: मिजोरम में एग्जिट पोल के मुताबिक, सत्ताधारी MNF हार के कगार पर है। उधर, पहली बार चुनाव लड़ रही ZPM जीत की तरफ लगातार आगे बढ़ रही है।

Mon, 04 Dec 2023 01:59 PM

Mizoram Election Results Live: ZPM की आंधी में उड़ी जोरमथंगा एंड पार्टी, मिजोरम में बदलेगी सरकार

Mizoram Election Results Live: मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 में बड़ा उलटफेर देखने को मिला। सोमवार को सत्तारूढ़ दल MNF यानी मिजो नेशनल फ्रंट को बड़ी हार का सामना करना पड़ा। यहां तक कि मुख्यमंत्री जोरमथंगा और डिप्टी सीएम को भी अपनी सीटों पर हार का मुंह देखना पड़ा। राज्य में ZPM बड़ी जीत की ओर बढ़ रही है। इधर, पूर्वोत्तर राज्य में भारतीय जनता पार्टी ने भी एक सीट जीतने में सफलता हासिल की है।

Mon, 04 Dec 2023 01:55 PM

Vidhansabha Chunav Results 2023: शिवराज सिंह चौहान से मिले कमलनाथ, दी बधाई

Election Results 2023: कांग्रेस के दिग्गज नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री सोमवार को शिवराज सिंह चौहान को बधाई देने पहुंचे। रविवार को घोषित नतीजों में 230 में से शानदार 163 सीटें जीतकर प्रदेश में सत्ता बरकरार रखी है। वहीं, 2018 में विजयी होने वाली कांग्रेस महज 66 सीटों पर ही सिमट गई थी।

Mon, 04 Dec 2023 01:29 PM

Vidhansabha Chunav Results 2023: छत्तीसगढ़ में फिर रमन सिंह पर दांव खेलेगी भाजपा? और कौन हैं दावेदार

Election Results 2023: अब तक साफ नहीं है कि भारतीय जनता पार्टी छत्तीसगढ़ में जीत के बाद दोबारा रमन सिंह को गद्दी सौंपेगी या नहीं। उनके अलावा रेस में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव, केंद्रीय मंत्री रेणुका सिंह, केदार कश्यप, विष्णु देव साईं, बृजमोहन अग्रवाल, ओपी चौधरी, राम विचार नेताम हो सकते हैं। खास बात है कि यहां भी भाजपा ने चुनाव से पहले सीएम फेस की घोषणा नहीं की थी।
 

Mon, 04 Dec 2023 01:00 PM

Vidhansabha Chunav Results 2023: राजस्थान में ये हो सकते हैं दावेदार

Election Results 2023: राजस्थान में अशोक गहलोत की अगुवाई वाली कांग्रेस को मात देने के बाद अब मुख्यमंत्री पद को लेकर चर्चाएं तेज होती नजर आ रही हैं। हालांकि, अब तक पार्टी ने किसी चेहरे का ऐलान नहीं किया है। कहा जा रहा है कि वसुंधरा राजे, दिया कुमारी, बाबा बालकनाथ, किरोड़ी लाल मीणा, सीपी जोशी और गजेंद्र सिंह शेखावत इस पद के दावेदार हो सकते हैं।

Mon, 04 Dec 2023 12:44 PM

Mizoram Election Results Live: सीएम जोरमथंगा भी हारे चुनाव, MNF की हालत बेहद पतली

Mizoram Election Results Live: मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ही अपनी सीट नहीं बचा सके। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, वह आइजोल पूर्व 1 सीट से हार गए हैं। खास बात है कि मतगणना की शुरुआत से ही उनकी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट की स्थिति काफी कमजोर रही है। राज्य में विपक्ष ZMP मजबूत नजर आ रही है।

Mon, 04 Dec 2023 12:36 PM

Vidhansabha Chunav Results 2023: चुनाव जीतते ही तेलंगाना कांग्रेस में हलचल तेज

Election Results 2023: चुनाव जीतने के एक दिन बाद ही तेलंगाना में सरकार के गठन को लेकर गतिविधियां तेज हो गई हैं। सोमवार को हैदराबाद में कांग्रेस के विधायक दल की बैठक बुलाई गई है, जिसमें प्रदेश अध्यक्ष ए रेवंत रेड्डी समेत विधायक मौजूद हैं। इसके अलावा कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार भी बैठक में हैं। फिलहाल, प्रदेश के मुख्यमंत्री को लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

Mon, 04 Dec 2023 12:27 PM

Election Results 2023: MP का मुख्यमंत्री कौन? पद की रेस में ये नाम हो सकते हैं शामिल

Vidhansabha Chunav Results 2023: संभावनाएं जताई जा रही हैं कि राज्य में भारतीय जनता पार्टी बुधनी से शानदार जीत दर्ज करने वाले शिवराज सिंह चौहान को ही 5वीं बार मुख्यमंत्री बन सकती है। हालांकि, पद की दौड़ में कई बड़े नाम शामिल हो सकते हैं। राज्य में पार्टी के दो केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल विजयी हुए हैं। इसके अलावा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी सीट जीती है। इसके अलावा रीति पाठक, राकेश सिंह ने भी अपनी-अपनी सीट पर जीत का परचम लहराया है। हालांकि, अब तक सभी दिग्गज पार्टी के फैसले की बात कह रहे हैं।

Mon, 04 Dec 2023 12:16 PM

Election Results 2023: छत्तीसगढ़ के इतिहास में पहली बार 50 पार कैसे पहुंची भाजपा

Vidhansabha Chunav Results 2023: छत्तीसगढ़ में जनता से किए गए वादे, महादेव सट्टेबाजी ऐप मुद्दा और हिंदुत्व कार्ड उन प्रमुख कारकों में से हैं, जिन्होंने भारतीय जनता पार्टी को पांच साल बाद सत्ता तक पहुंचाया है। 2000 में राज्य के गठन के बाद पहली बार भाजपा ने 50 सीटों का आंकड़ा पार किया है। कांग्रेस इस चुनाव में अपने 2018 के प्रदर्शन को दोहराने में विफल रही। पिछले चुनाव में पार्टी ने 90 में से 68 सीटों पर जीत हासिल की थी। इस बार उसे केवल 35 सीटें मिलीं।

Mon, 04 Dec 2023 11:33 AM

Vidhansabha Chunav Results 2023: सनातन का 'श्राप' कांग्रेस को ले डूबा? दिग्विजय और बघेल ने पहले ही चेताया था

Election Results 2023: साल 2018 में हुआ विधानसभा चुनाव में कांग्रेस हिंदी पट्टी के बड़े राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विजयी हुई थी। हालांकि, 3 दिसंबर 2023 की शाम तक स्थिति पूरी तरह बदल गई और कांग्रेस ने दो राज्य बुरी तरह गंवा दिए और एमपी में वापसी से कोसों दूर रह गई। खुद कांग्रेस के नेता और राजनीतिक जानकार इसकी बड़ी वजह 'सनातन' धर्म का मुद्दा बता रहे हैं। कहा जा रहा है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और दिग्गज दिग्विजय सिंह इसे लेकर कांग्रेस को पहले ही चेता चुके थे।

(यहां पढ़ें पूरी खबर)

Mon, 04 Dec 2023 11:10 AM

Vidhan Sabha Election Results 2023- संसद में मोदी-मोदी के नारे, विपक्ष का हंगामा

Vidhan Sabha Election Results 2023-  तीन राज्यों में बीजेपी की बंपर जीत से उत्साहित बीजेपी सांसदों ने पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया। जीत का श्रेय देते हुए पीएम के पक्ष में नारेबाजी की। उधर, विपक्ष ने संसद में जोरदार हंगामा किया। जिस पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सदन की कार्यवाही 12 बजे तक के लिए स्थगित कर दी है।

Mon, 04 Dec 2023 11:08 AM

Vidhan Sabha Election Results 2023- संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे

Vidhan Sabha Election Results 2023-  चार राज्यों में चुनाव नतीजों के अगले दिन यानी आज से शीतकालीन सत्र की शुरुआत हो रही है। इस दौरान 15 बैठकें होनी हैं। सत्र के पहले दिन संसद में एनडीए सांसदों ने मोदी-मोदी के नारे लगाकर पीएम का स्वागत किया। 

Mon, 04 Dec 2023 10:58 AM

Vidhan Sabha Election Results 2023- बंपर जीत के बाद बीजेपी नेताओं के रिएक्शन

Vidhan Sabha Election Results 2023- किरीट सोलंकी ने कहा कि विधानसभा चुनावों (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में) में बड़ी जीत पीएम मोदी और उनकी सरकार द्वारा समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए किए गए कार्यों का परिणाम है। लॉकेट चटर्जी ने कहा कि पीएम मोदी के नेतृत्व में यह (बीजेपी के लिए) बड़ी जीत है। 2024 (लोकसभा) में, पीएम मोदी 400 से अधिक सीटों के साथ जीतेंगे। अशोक बाजपेयी ने कहा कि विपक्ष समाज को जाति के आधार पर बांटना चाहता है और यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है. समाज जितना मजबूत होगा, देश उतना ही मजबूत होगा। यह जीत (मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनावों में) उन लोगों के लिए एक सबक है जो देश को विभाजित करना चाहते हैं। हरनाथ सिंह ने कहा कि उनकी जीत पीएम मोदी और उनकी गारंटी पर लोगों के पूर्ण विश्वास के कारण है। पिछले नौ वर्षों में आम आदमी को सरकारी लाभ सीधे मिल रहा है। हमारी सीमाएँ अब अधिक सुरक्षित हैं, यह जीत इन सभी कारकों के कारण है।

Mon, 04 Dec 2023 10:43 AM

Vidhan Sabha Election Results 2023- बंपर जीत के बाद मुख्यमंत्री कौन

तीन राज्यों में बड़ी जीत के बाद अब सबसे बड़ा सवाल यह है कि मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री का ताज किसके सिर बंधेगा। संभावित मुख्यमंत्रियों पर फैसला जल्द लिया जा सकता है। 
 

Mon, 04 Dec 2023 10:40 AM

Mizoram Election Results Live- मिजोरम के 13 मतदान केंद्रों पर चल रही मतगणना

Mizoram Election Results Live- मिजोरम के 13 मतदान केंद्रों पर मतगणना चल रही है। यहां कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है। मतगणना में ZPM अभी 28 सीटों  पर आगे चल रही है तो MNF 10 सीट पर आगे है। रुझानों में MNF के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर दिख रही है।

Mon, 04 Dec 2023 10:31 AM

Mizoram Election Results Live- मिजोरम मतगणना में भाजपा-कांग्रेस कहां

Mizoram Election Results Live- मिजोरम में चल रही मतगणना के बीच शुरुआती रुझान काफी चौंकाने वाले हैं। भाजपा 3 सीट पर आगे चल रही है तो दूसरी तरफ कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है।

Mon, 04 Dec 2023 10:30 AM

Mizoram Election Results Live- मिजोरम में चल रही है मतगणना

Mizoram Election Results Live- मिजोरम में सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है। शुरुआती रुझानों में ZPM को बहुमत मिलता दिख रहा है। वहीं, सत्ताधारी MNF काफी पिछड़ते हुए दिख रही है।