Unique world Records around the world - जानें दुनिया के अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानें दुनिया के अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में

YOUNGEST DJ

किसी ने एक मिनट में सबसे ज्यादा बार रस्सी कूदकर दिखाई तो किसी ने तालियां बजाकर कमाल कर दिया। कम उम्र में भी एक से बढ़कर एक करतब दिखाकर कुछ हुनरमंदों ने गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स में अपना नाम तक दर्ज करा लिया। इन रिकॉर्ड ब्रेकर्स के बारे में बता रही हैं स्वाति शर्मा

सबसे छोटी लेखिका
कहानी बच्चों को बेहद पसंद होती है। अपनी इस पसंद को गंभीरता से लिया जयपुर की कृष्णा रावत ने। दस साल की उम्र में ही कृष्णा ने 85 मिनट का एक प्ले खुद लिखा और उसको मंच पर प्रदर्शित भी किया। नाटक का नाम है ‘मिस्टिकल मैजिकल एडवेंचर द लस्ट की’। ये नाटक इसी साल अप्रैल में प्रस्तुत किया गया। कृष्णा ने इसमें टिंकी का किरदार निभाया। बाकी के किरदारों के लिए उन्होंने अपने दोस्तों की मदद ली। साथ ही कुछ पेशेवर कलाकारों को भी अपने नाटक का हिस्सा बनाया।   

एक मिनट में १०८० बार तालियां
खुशी का इजहार करना हो, किसी का हौसला बढ़ाना या प्रशंसा करनी हो, तालियां खुद-ब-खुद बजने लगती हैं। कहने को तो ताली बजाना बड़ी आसान सी बात है, लेकिन फ्लोरिडा के सेवन वेड ने जब इसका इस्तेमाल वल्र्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए किया तो ये कुछ मुश्किल काम था। बात दिसंबर 2016  की है, जब सेवन ने पिछला रिकॉर्ड 60 तालियों से तोड़ा था। उन्होंने एक मिनट में 1080 तालियां बजाईं और गिनीज बुक में शामिल हो गए। इस कामयाबी के पीछे उनकी ट्रेनिंग थी। हफ्ते में पांच दिन और दिन के तीन दफा इसकी प्रैक्टिस कर वो इस काबिल हुए। सेवन तालियों की इतनी प्रैक्टिस करते थे कि उनके हाथ सूज जाते थे और हर सेशन से पहले उन्हें दो दिन आराम की जरूरत पड़ती थी।


तुम्हारी तरह ही आदि जब भी अपना रूबिक क्यूब उठाता, कुछ देर तो उसमें दिमाग खपाता और फिर जब वो नहीं सुलझता तो अलमारी में वापस रखकर दोस्तों के साथ दूसरे खेलों में लग जाता। एक रोज दोस्तों से दूरी और बोरियत भरे दिन में यही रूबिक क्यूब उसका सहारा बना। बहुत देर की जद्दोजहद के बाद आखिर आज आदि इस पहेली को सुलझाने में कामयाब हो ही गया था। उसकी इस कोशिश ने उसे हौसला दिया और अब तो वो इस खेल में माहिर हो 
गया है। 

अगर किसी भी विषय को मन से पढ़ो तो फिर उसमें रुचि जगने ही लगती है। आदि के जैसे और भी बच्चे हैं, जिनकी काबलियत को दुनिया ने स्वीकारा। आज तुम्हें ऐसे ही बच्चों से मिलवाते हैं, जिन्होंने अपने हुनर को पहचाना ही नहीं, बल्कि उनका नाम गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स में भी शामिल 
हो गया।

रस्सी कूदने का रिकॉर्ड

जरा सोचो, एक बार में एक रस्सी से कितने लोग कूद सकते हैं? एक मिनट में कितनी बार कूद सकते हैं? कभी सोचा है? सोचा होगा तो भी इतना नहीं, जितने में पिछले साल सितंबर में वल्र्ड रिकॉर्ड बन गया। ये रिकॉर्ड बनाने वाले 12 बच्चे हैं, जिन्होंने एक ही रस्सी से एक ही बार में एक मिनट में 230 बार कूद कर दिखाया। ये कारनामा करने वाले बच्चे जापान के फ्यूजी के हैं। 

ये हैं रूबिक क्यूब के माहिर

ये हैं चाइना के 13 वर्षीय क्वे जीएनयूू, जो कठिन से कठिन रूबिक क्यूब को सुलझा लेते हैं। तेरह साल की उम्र में इन्होंने एक बार में तीन रूबिक क्यूब हल करने का वल्र्ड रिकॉर्ड बना लिया है। क्यू को खेलने से पहले 15 सेकंड क्यूब को समझने के लिए दिए गए। क्यूब सुलझाने की चुनौती शुरू होते ही जियानियु दो क्यूब को हवा में उछालते और उनको कैच करने से पहले तीसरे क्यूब को सुलझा लेते। जियानियू ने ये काम 5 मिनट 6.61 सेकंड में करके गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स में अपना नाम दर्ज कराया है।

बनाई सबसे लंबी लेगो चेन

ब्लॉक गेम यानी लेगो चेन बनाना हर बच्चे का शुरुआती खेल होता है। कोई इससे गाड़ी बनाता है तो कोई महल। लेकिन न्यूजर्सी के स्कूल के कुछ बच्चों ने तो इससे अब तक की सबसे लंबी चेन बनाकर दिखाई। पिछले रिकॉर्ड में लेगो चेन बनाने में पांच घंटे का समय लगा था, लेकिन इन बच्चों ने केवल तीन घंटे में ही 10 हजार लेगो का इस्तेमाल कर 947 मीटर लंबी चेन तैयार कर वल्र्ड  रिकॉर्ड बना दिया। इस रिकॉर्ड को बनाने के पीछे इन बच्चों का एक खास उद्देश्य भी था। दरअसल इस बहाने वे लोगों में एक खास तरह की बीमारी के प्रति जागरूक करना चाहते थे, जिससे उनका एक दोस्त जूझ  रहा था।

स्लाइम, जो सबसे ज्यादा खिंची

विज्ञान और प्रयोगों में अगर तुम भी रुचि रखते हो तो न्यूयॉर्क की सेला विला तुम्हारे लिए किसी प्रोत्साहन से कम नहीं होगी। सेला ने गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स की साइंस एंड स्टफ बुक में स्लाइम बनाने की रेसिपी को पढ़ा और अपनाया। बुक में दिए तरीके से कई बार स्लाइम बनाने के बाद आखिर वो कामयाब हो गई अब तक का सबसे लंबा  खिंचने वाला स्लाइम बनाने में। पांचवीं कक्षा की इस छात्रा ने जिस नीले रंग का स्लाइम तैयार किया, उसको तीस सेकंड में सात फिट  चार इंच तक खींचकर दिखाया और पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

सबसे छोटा डीजे 
पार्टी के लिए डीजे बजाना अब एक आम बात हो गई है। लेकिन कुछ साल पहले ये बेहद खास हुआ करता था और कठिन भी। खासतौर पर जब बात पांच साल के बच्चे के डीजे बजाने की हो। लेकिन इतनी कम उम्र में ऑराटिल्व एज हलगवेन ने यह कमाल कर दिखाया और रिकॉर्ड कायम कर दिया सबसे छोटा क्लब डीजे बनने का। हलगवेन ने साउथ अफ्रीका में कस्मो सिटी के एक क्लब में सौ लोगों के लिए डीजे बजाया था। 

सबसे छोटा ड्रमर
गिनीज वल्र्ड रिकॉड्र्स में एक ड्रमर के तौर पर नाम दर्ज कराना हो तो उसके कुछ मानक पूरे करने पड़ते हैं। जैसे ड्रमर को गाना रिकॉर्ड करना चाहिए और उसे उसके काम की धनराशि मिलनी जरूरी है। इसके अलावा ड्रमर ने 45 मिनट के कम-से-कम 20 कन्सर्ट पांच साल के अंदर  किये हों। वल्र्ड रिकॉर्ड के इन सभी मानकों पर जूलियन पेवन अपनी महज चार साल की उम्र में ही खरे उतर गए थे और वो बन गए अब तक के सबसे छोटे ड्रमर।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Unique world Records around the world