अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अरे! आइसलैंस ने सड़क दुर्घटना रोकने के लिए ये क्या तरीका अपना डाला!

सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए आइसलैंड में एक अनोखा तरीका अपनाया गया है। सड़कों पर 3डी जेब्रा क्रॉसिंग पेंट कर दी गई हैं। जेब्रा क्रॉसिंग को सपाट जमीन पर इस तरह से तैयार कराया गया है कि वाहन चालकों को यह उभरा हुआ दिखाई देता है। इससे वे अपने गाड़ी तुरंत ही धीमी कर लेते हैं और दुर्घटनाओं से बच जाते हैं।
दरअसल पैदल चल रहे यात्रियों को तेज चल रही गाड़ियों के बीच सड़क को पैदल पार करना मुश्किल होता है। इसलिए वाहन चालकों को जागरूक करने के लिए 3डी जेब्रा क्रॉसिंग के अनूठे आइडिया को इस शहर में लागू किया गया है। मछली पकड़ कर अपना गुजारा चलाने वाले इस शहर के लिए यह एकदम नया प्रयोग है।  
कैसी दिखती है 3डी जेब्रा क्रॉसिंग 
3डी पेंटिंग देखने के लिए हमें चश्मा लगाना पड़ता है और एक निश्चित दूरी और एंगल से ही कैमरे के जरिए हम इसे देख सकते हैं। लेकिन सड़क पर चलने वालों को ये टेढ़ी लाइन और कुछ अलग तरीके के डिजाइन और रंग में दिखाई देते हंै। इससे वे इस जेब्रा क्रॉसिंग को ध्यान से देखते हैं और एक निश्चित दूरी से ही गाड़ी की गति धीमी या फिर रोक देते हैं। 
सड़क हादसों में आई कमी
आइसलैंड शहर ने 21 सितंबर, 2017 के बाद से इस नए तरीके का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। धारीदार क्रॉस वॉक एक ऑप्टिकल प्रभाव के कारण सड़क पर हवा में तैरता हुआ दिखता  है। यही कारण है कि वाहन चला रहे चालक को दूर से ही यह प्रतिबिंब नजर आ जाता है और वह अपनी गाड़ी की गति धीमी कर देते हैं। इस अद्भुत सड़क का निर्माण आइसलैंडिक कंपनी वेगामलन द्वारा कराया गया है। बता दें कि आइसलैंड के कई शहरों में इस अनूठे तरीके की वजह से 30 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाओं में कमी आई है। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Town in Iceland Paints 3D Zebra Crosswalk