फोटो गैलरी

Hindi News नंदनआज के खास दिन कीचड़ में खेलना तो बनता है, जानिए क्यों

आज के खास दिन कीचड़ में खेलना तो बनता है, जानिए क्यों

आज इंटरनेशनल मड डे है, यानी कीचड़ में मस्ती करने का दिन। बारिश के इस मौसम में कीचड़ में बिना हिचकिचाए खेलो, क्योंकि कीचड़ में खेलना हमारे शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचाता है। आओ जानते हैं कैसे

Karuna.kritiहिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Thu, 29 Jun 2017 03:39 PM

  सावधानी है जरूरी

  सावधानी है जरूरी4 / 5

अब कीचड़ में खेलने का मतलब यह नहीं है कि तुम दिनभर कीचड़ में ही खेलते रहो। एक तो ध्यान रखना कि गंदी नालियों या सड़कों की कीचड़ में खेलने की गलती मत करना। मड डे को सेलिब्रेट करने के लिए तुम अपनी कॉलोनी के पार्क में खुद से मिट्टी, पानी और गुलाब जल आदि से कीचड़ तैयार करो और फिर उसमें मस्ती करना। कीचड़ से मस्ती करते हुए ध्यान रखना कि यह तुम्हारे आंख-नाक, कान या मुंह में न जाए। अगर तुम्हारे या तुम्हारे किसी साथी के आंख-कान में यह चली भी जाए तो फौरन साफ पानी से इसे धोना और अपने मम्मी-पापा को बताना।

जानवरों को भी मजा आता है कीचड़ में

जानवरों को भी मजा आता है कीचड़ में5 / 5

तुम्हें पता है, जैसे तुम बच्चों को कीचड़ में मस्ती करने में मजा आता है, वैसे ही काफी जीव-जन्तुओं को भी कीचड़ में मस्ती करने में मजा आता है। गर्मी के मौसम में अक्सर सूअर, हाथी, दरियाई घोड़ा, भैंस और मेढक कीचड़ में उछल-कूद करते दिख जाएंगे। तुम अपने पेट के साथ भी कीचड़ में खेल सकते हो। पर हां, यह ध्यान रखना कि खेलने के बाद तुम खुद को और अपने पेट को एंटीबायोटिक साबुन से जरूर नहलाना।

अगला लेख पढ़ें