DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

Holi 2018 : इन देशों में भी मनाई जाती है 'होली', पर कुछ अलग ढंग से

गार्मा फेस्टिवल
ऑस्ट्रेलिया की नॉर्दर्न टेरिटरी में नॉर्थ-ईस्ट अर्नहेम लैंड पर यह वहां के आदिवासियों का कल्चरल इवेंट है। इसमें रंग-बिरंगी पोशाक पहन और शरीर पर रंग लगाकर योलगु आदिवासी लोग अपनी सांस्कृतिक विरासत का प्रदर्शन करते हैं।
सोंगक्रन, थाईलैंड
थाईलैंड का यह पर्व 13 से 15 अप्रैल तक मनाया जाता है। सोंगक्रन संक्रांति से बना है, जो वसंत के आने का प्रतीक है। इसका अर्थ है परिवर्तन। यह थाई न्यू ईयर है। इसमें सड़कों पर राहगीरों पर पानी से होली खेलने की अनूठी परंपरा है। मजेदार बात यह है कि इस उत्सव के लिए सड़कों पर पानी के ड्रम भरकर रख दिए जाते हैं। रंगों से सजे-धजेे ट्रेंड हाथी ड्रमों से अपनी सूंड़ में पानी भरकर लोगों पर फेंकते हैं।
बैटल ऑफ ऑरेंज, इटली
नॉर्दर्न इटली के आवरी शहर में फरवरी में यह फेस्टिवल मनाया जाता है। इसमें हेलमेट व गॉगल्स पहने कुछ लोग वाहनों पर सवार होकर परेड में निकलते हैं। लोग उन पर संतरों की बरसात करते हैं। यह त्योहार सर्दियों की समाप्ति और वसंत के आने का प्रतीक है।
ला मेरेंगाडा, स्पेन
स्पेन के बार्सिलोना के पास ‘विलानोवा इ ला जलजु पोर्ट’ पर यह फेस्टिवल 250 सालों से फरवरी महीने में मनाया जाता है। इसे ‘कैंडी फाइट फेस्टिवल’ भी कहा जाता है। इसमें अंडे व क्रीम से बनी पेस्ट्री क्रीम को एक-दूसरे पर फेंका जाता है।
कैस्कैमोरेस फेस्टिवल, स्पेन
यह फेस्टिवल स्पेन के ग्रांडा राज्य में 6 सितंबर को मनाया जाता है। इसमें स्पेन के दो शहर गाडिक्स और गाजा के लोग 500 साल पुरानी परंपरा को निभाते हैं। ये लोग अपने शरीर पर तेल लगाकर दया की देवी ‘वर्जिन डि ला पिडाड’ के लिए आपस में संघर्ष करते हैं। एक जोकर को गाडिक्स से गाजा मूर्ति को वापस लेने के लिए भेजा जाता है। इसके लिए लोग उसे रोकते हैं और उस पर काला पेंट और पानी फेंकते हैं।
ला टोमेटीना, स्पेन
स्पेन के बनोल में वालेंसिया नगर में यह फेस्टिवल मनाया जाता है। इसमें लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं। बनोल में 1945 से अगस्त माह के आखिरी बुधवार को इस फेस्टिवल को मनाया जा रहा है। अब इसे स्पेन के अलावा दूसरे कई देशों में भी मनाया जाने लगा है।
मिशिगन्स एनुअल मड डे, अमेरिका
अमेरिकी राज्य मिशिगन के वेस्टलैंड में वेन काउंटी में हर साल जुलाई में ‘मड डे’ का आयोजन किया जाता है। इसमें 12 साल तक के हजारों बच्चे भाग लेते हैं। इसमें मिट्टी पर दौड़ से लेकर अनेक मजेदार प्रतियोगिताएं होती हैं। बोरेयोंग मड फेस्टिवल
यह मड फेस्टिवल साउथ कोरिया की राजधानी सियोल से 200 किलोमीटर दूर बोरेयोंग शहर में बड़े पैमाने पर मनाया जाता है, जिसमें हजारों लोग भाग लेते हैं। इस फेस्टिवल में इस्तेमाल होने वाली मिट्टी में काफी मिनरल्स मिले होते हैं और इसका प्रयोग कॉस्मेटिक्स में भी होता है। यह फेस्टिवल दो सप्ताह का होता है। फाइनल वीकेंड जुलाई का दूसरा सप्ताह होता है। लोगों की सुविधा के लिए अलग-अलग कई मड पूल बनाए जाते हैं। यह दुनिया में अपनी तरह का अनूठा विशाल आयोजन है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:These countries also celebrate on holi