फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News नंदनNEW TECHNOLOGY : भूकंप से बचाने वाले बेड को किया जा रहा है तैयार

NEW TECHNOLOGY : भूकंप से बचाने वाले बेड को किया जा रहा है तैयार

तुम जानते ही हो कि तकनीक हर जगह कमाल कर रही है। ऐसा ही एक कमाल वैज्ञानिक करने की तैयारी में हैं। इन दिनों वैज्ञानिक एक ऐसा बेड बनाने में जुटे हैं, जो भूकंप के दौरान सुरक्षित रखेगा। यह बिस्तर एक तरह...

NEW TECHNOLOGY : भूकंप से बचाने वाले बेड को किया जा रहा है तैयार
bed
पंकज घिल्डियाल,नई दिल्ली Wed, 14 Feb 2018 05:39 PM
ऐप पर पढ़ें

तुम जानते ही हो कि तकनीक हर जगह कमाल कर रही है। ऐसा ही एक कमाल वैज्ञानिक करने की तैयारी में हैं। इन दिनों वैज्ञानिक एक ऐसा बेड बनाने में जुटे हैं, जो भूकंप के दौरान सुरक्षित रखेगा। यह बिस्तर एक तरह का बड़ा सा बक्सा है, जो भूकंप आने पर सोने वाले इनसान को अपने अंदर बंद कर लेगा। इसमें लगे सेंसर जैसे ही भूकंप के झटके महसूस करेंगे, यह बेड सोने वाले को गद्दे समेत अपने अंदर ले लेगा और ऊपर से बंद हो जाएगा। अंदर बैठा व्यक्ति तब तक सुरक्षित रहेगा, जब तक कि राहत दल उसके पास न पहुंच जाए। बिस्तर के नीचे ही जरूरत की चीजें जैसे पानी, खाने का सामान, फर्स्ट-एड मौजूद रहेगा। 
चीन के वैंग वेंक्सी ने 2010 में इसे पहली बार बनाया था और तब से इसके डिजाइन में कई बदलाव कर चुके हैं। इसकी बेहतरी के लिए लगातार काम चल रहा है। जैसे भूकंप की स्थिति में बाहर निकलने का रास्ता कहां से होगा और अगर इसके ढक्कन पर ज्यादा मलबा जमा हो गया, तो कैसे बाहर आया जाएगा। 
 

अगला लेख पढ़ें