फोटो गैलरी

Hindi News नंदनक्या आप जानते हैं इंटरनेट से कभी डिलीट नहीं होता है डेटा

क्या आप जानते हैं इंटरनेट से कभी डिलीट नहीं होता है डेटा

साइबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट कहते हैं कि इंटरनेट पर कुछ भी डिलीट करना यूजर के कंट्रोल में नहीं होता है। डिलीट किया हुआ डेटा वहीं सुरक्षित रहता है। खैर, सभी सोशल मीडिया साइट्स की अपनी-अपनी पॉलिसी होती...

क्या आप जानते हैं इंटरनेट से कभी डिलीट नहीं होता है डेटा
हिन्दुस्तान फीचर टीम ,नई दिल्ली Mon, 28 Aug 2017 05:42 PM
ऐप पर पढ़ें

साइबर सिक्योरिटी के एक्सपर्ट कहते हैं कि इंटरनेट पर कुछ भी डिलीट करना यूजर के कंट्रोल में नहीं होता है। डिलीट किया हुआ डेटा वहीं सुरक्षित रहता है। खैर, सभी सोशल मीडिया साइट्स की अपनी-अपनी पॉलिसी होती हैं। आओ, जानते हैं सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया साइट्स की प्राइवेसी के बारे में और जानते हैं क्या हकीकत में डिलीट करने पर डिलीट होती है यूजर्स की जानकारी?

  • फेसबुक तुम्हारे डेटा तब तक सेव रखता है, जब तक इससे अन्य यूजर्स और तुम्हें कोई प्रोडक्ट या सेवा दी जा रही है। यानी कि तुम्हारा डेटा डिलीट होने के बाद भी फेसबुक सर्वर में रहता है। 
  • ट्विटर इस बारे में कोई साफ जानकारी नहीं देता है। हालांकि ट्विटर का कहना है कि सर्च इंजन और थर्ड पार्टी, यूजर की प्रोफाइल इंफो और ट्वीट आदि को डिलीट किए जाने के बाद भी सेव रख सकते हैं। 
  • जीमेल के अनुसार यह यूजर्स के जरिए डिलीट किए हुए मेल की कॉपी को सर्वर से तुरंत डिलीट नहीं करता है। 
  • स्नैपचैट इस मामले में साफ शब्दों में कहता है कि स्नैपचैट इसकी कोई गारंटी नहीं देता कि यूजर्स का डिलीट किया हुआ मैसेज कब तक डिलीट होगा। साथ ही यह भी कहता है कि हो सकता है यूजर की स्नैप कुछ टाइम के लिए बैकअप में रहें।  
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें