अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पत्थरों ने कैसे बना दिया इस आर्टिस्ट को पूरी दुनिया में फेमस, जाने यहां

1 / 2

2 / 2

PreviousNext

अमेरिका के एक पार्क में पत्थरों की कई अनोखी कलाकृतियां सजाई गई हैं। खास बात यह है कि इन्हें बनाने में किसी चिपकाने वाली चीज का इस्तेमाल नहीं हुआ है। इन्हें तैयार करने वाले कलाकार डेविन डिवाइन अपनी इस आर्ट की वजह से पूरी दुनिया में चर्चित हो रहे हैं। 
डेविन की इस असाधारण कला ओके बारे में तुम भी सोच रहे होगे कि आखिर वे ऐसा कैसे करते हैं? दरअसल डेविन पत्थरों के टुकड़ों से बहुत सुंदर स्ट्रक्चर तैयार करते हैं। इसमें खास यह है कि इन पत्थरों के टुकड़ों को जोड़ने के लिए वह किसी चिपकाने वाले पदार्थ या सीमेंट का इस्तेमाल नहीं करते। पर इन्हें देखने वाले को लगता है कि सारे पत्थर आपस में चिपके हुए हैं। इसी अद्भुत कला के कारण ही तो आज डेविन को एक अलग पहचान मिली है।
...तो इस तरह करते हैं डेविन यह जादू
तुम्हें बता दें कि डेविन यह जादू करते कैसे हैं? डेविन सबसे पहले तय करते हैं कि उन्हें किस तरह की संरचना तैयार करनी है। उसके बाद पत्थर को औजारों से काट कर उचित आकार देते हैं। फिर उनके भार के हिसाब से पत्थरों को एक-दूसरे के ऊपर इस तरह से टिकाते हैं, जिससे वह आखिर में तय की गई संरचना में ढल सके। पर हां, इस पूरी प्रक्रिया के दौरान वह किसी चिपकाने वाली चीज का इस्तेमाल नहीं करते।
विशेष पार्क किया गया तैयार
अमेरिका में पेन्सिलवेनिया के रहने वाले डेविन की इन पत्थर की संरचनाओं के लिए एक विशेष पार्क है। डेविन ने अब तक फ्लास्क, गार्डन, स्फेयर और ऐसी कई अन्य चीजंे तैयार की हैं, जिन्हें अलग-अलग आकार के पत्थरों से बनाया गया है।
इन चुनौतियों का करना पड़ता है सामना
डेविन ने अपनी एक वेबसाइट भी बनाई है, जिसमें उन्होंने जिक्र किया है कि इन शिल्प कलाओं को तैयार करते समय कितने जोखिम उठाने पड़ते हैं। सबसे बड़ी चुनौती तो इस बात की होती है कि ये पत्थर आपस में टिकाते वक्त कहीं गलती से नीचे न गिर जाएं और इसकी वजह से पूरी मेहनत ही बेकार ना चली जाए। इसके अलावा यह संरचना अपना सही आकार ले भी रही है कि नहीं, यह भी देखना पड़ता है। कई बार तो संरचनाएं भद्दी भी दिखती है, जिन्हें फिर से ठीक करना होता है। इसके अलावा यह जरूरी है कि हर पत्थर एक-दूसरे का वजन सह सकें और सही संतुलन बना कर एक-दूसरे पर टिका रहे। डेविन इन सभी चीजों का सही आकलन करते हुए पत्थरों को एक खूबसूरत रूप देते हैं, जो वाकई में अद्भुत है।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:How the Stones made this Artist Famous all over the world