फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रकौन थे जय शेट्टी, हत्या के 23 साल बाद छोटा राजन को हुई उम्रकैद

कौन थे जय शेट्टी, हत्या के 23 साल बाद छोटा राजन को हुई उम्रकैद

इंडोनेशिया में गिरफ्तारी के बाद भारत लाए जाने के बाद छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दो शूटरों ने जया शेट्टी की गोली मारकर हत्या की थी।

कौन थे जय शेट्टी, हत्या के 23 साल बाद छोटा राजन को हुई उम्रकैद
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईThu, 30 May 2024 07:44 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई की एक विशेष अदालत ने 2001 में होटल व्यवसायी जय शेट्टी की हत्या के जुर्म में गैंगस्टर छोटा राजन को बृहस्पतिवार को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण अधिनियम (मकोका) के तहत मामलों के विशेष न्यायाधीश एएम पाटिल ने राजन को हत्या के जुर्म में भारतीय दंड संहिता के प्रावधानों के तहत दोषी ठहराया। जय शेट्टी मध्य मुंबई के गामदेवी में गोल्डन क्राउन होटल का मालिक था।

छोटा राजन गिरोह की ओर से जबरन वसूली की धमकियों का सामना कर रहे जय शेट्टी को गिरोह के दो कथित सदस्यों ने चार मई 2001 को होटल की पहली मंजिल पर गोली मार दी थी। अदालत का विस्तृत आदेश अभी उपलब्ध नहीं है। पुलिस ने होटल प्रबंधक की शिकायत के आधार पर हत्या का मामला दर्ज किया था।

मामले की जांच से पता चला कि शेट्टी को छोटा राजन गिरोह के सदस्य हेमंत पुजारी से रंगदारी के लिए फोन आया था और पैसे न देने पर उसकी हत्या कर दी गई। राजन के खिलाफ जबरन वसूली और संबंधित अपराधों के लिए कई मामले दर्ज किए गए हैं, इसलिए होटल व्यवसायी की हत्या के मामले में उसके और अन्य आरोपियों के खिलाफ मकोका के तहत भी आरोप जोड़े गए।

पिछले दो अलग-अलग मुकदमों में हत्या के मामले में तीन अन्य आरोपियों को दोषी ठहराया गया था तथा एक को सबूतों के अभाव में बरी कर दिया गया था। राजन 2011 में पत्रकार जे डे की हत्या के मामले में पहले से ही आजीवन कारावास की सजा काट रहा है और वर्तमान में दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है।

जय शेट्टी कौन थे?

जय शेट्टी मध्य मुंबई के गामदेवी में गोल्डन क्राउन होटल के मालिक थे। उन्हें छोटा राजन गिरोह से जबरन वसूली के लिए कॉल आ रहे थे। 4 मई, 2001 को उनके होटल के अंदर गिरोह के दो सदस्यों ने उनकी गोली मारकर हत्या कर दी थी। धमकियों के चलते महाराष्ट्र पुलिस ने उन्हें सुरक्षा भी मुहैया कराई थी। हालांकि, हत्या से दो महीने पहले उनकी सुरक्षा वापस ले ली गई थी। 

अक्टूबर 2015 में इंडोनेशिया में गिरफ्तारी के बाद भारत लाए जाने के बाद छोटा राजन फिलहाल दिल्ली की तिहाड़ जेल में बंद है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दो शूटरों ने जया शेट्टी की गोली मारकर हत्या की थी। होटल के मैनेजर और एक कर्मचारी ने शूटरों का पीछा किया और उनमें से एक को पकड़ लिया था।

छोटा राजन का असली नाम राजेंद्र सदाशिव निकालजे है। वह पिछले साल तब सुर्खियों में आया था जब उसने फिल्म निर्माता हंसल मेहता और वेब सीरीज 'स्कूप' के निर्माता मैचबॉक्स शॉट्स एलएलपी के मालिकों के खिलाफ बॉम्बे हाई कोर्ट (एचसी) का दरवाजा खटखटाया था। 

अपने मुकदमे में राजन ने फिल्म निर्माता द्वारा उसकी तस्वीर और आवाज का इस्तेमाल किए जाने पर आपत्ति जताई थी। उसे इस बारे में अपनी पत्नी से पता चला जब उसने सीरीज का ट्रेलर देखा। राजन के अनुसार, यह उसके अधिकारों का उल्लंघन था, क्योंकि फिल्म निर्माता ने उसकी अनुमति नहीं ली थी।