फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रएग्जिट पोल से ज्यादा मिलेंगी सीटें, नतीजों से पहले रामदास आठवले की भविष्यवाणी; महाराष्ट्र को लेकर क्या बोले 

एग्जिट पोल से ज्यादा मिलेंगी सीटें, नतीजों से पहले रामदास आठवले की भविष्यवाणी; महाराष्ट्र को लेकर क्या बोले 

आठवले ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 543 सदस्यीय लोकसभा में 400 से ज्यादा सीट मिलेंगी।

एग्जिट पोल से ज्यादा मिलेंगी सीटें, नतीजों से पहले रामदास आठवले की भविष्यवाणी; महाराष्ट्र को लेकर क्या बोले 
Himanshu Tiwariएजेंसियां,नई दिल्लीSun, 02 Jun 2024 08:13 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्री रामदास आठवले ने रविवार को कहा कि सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को एग्जिट पोल में लगाए गए अनुमान से ज्यादा लोकसभा सीट मिलेंगी। आठवले ने संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए विश्वास जताया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को 543 सदस्यीय लोकसभा में 400 से ज्यादा सीट मिलेंगी।

‘एग्जिट पोल’ में शनिवार को अनुमान लगाया गया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लगातार तीसरी बार सत्ता में बने रहेंगे तथा भाजपा-नीत राजग को लोकसभा चुनाव में भारी बहुमत मिलने की उम्मीद है। ‘इंडिया टुडे-एक्सिस मॉय इंडिया’ ने अपने सर्वेक्षण में राजग को 361-401 सीट मिलने की संभावना जताई है। उसका अनुमान है कि ‘इंडिया’ गठबंधन को 131-166 सीट से संतोष करना पड़ेगा।

‘एबीपी-सी वोटर’ ने भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन के लिए 353-383 सीट और विपक्षी ‘इंडिया’ गठबंधन के लिए 152-182 सीट का अनुमान लगाया है। ‘टुडेज़ चाणक्य’ ने 2019 के चुनावों की तुलना में भाजपा और उसके गठबंधन के लिए कहीं अधिक सीट मिलने की भविष्यवाणी की है। इसने भाजपा को 335 सीट और राजग को 400 सीट दी हैं। इसने विपक्षी गठबंधन को 107 सीट दी हैं ।

इस लोकसभा चुनाव में भाजपा ने अपने गठबंधन के लिए ‘400 पार’ का नारा दिया था। आठवले ने कहा कि ‘एग्जिट पोल’ में अनुमान लगाया गया है कि राजग 350 से 375 सीट जीतेगा, लेकिन भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को ज्यादा सीट मिलेंगी। रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (ए) के प्रमुख आठवले ने कहा, "महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ महायुति 35 से 40 सीट (48 में से) जीतेगी और देश में राजग को 400 से अधिक सीट मिलेंगी।" आठवले की पार्टी राजग में शामिल है।

महाराष्ट्र में महायुति में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भाजपा और उपमुख्यमंत्री अजित पवार के नेतृत्व वाली राकांपा शामिल हैं। आठवले ने कहा कि पिछले साल राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में भाजपा को ‘एग्जिट पोल’ की भविष्यवाणी से कहीं अधिक सफलता मिली थी। उन्होंने कहा, "अब ‘एग्जिट पोल’ में राजग को 375 सीट मिली हैं, लेकिन सत्तारूढ़ गठबंधन 400 सीट पार कर जाएगा।"

आठवले ने कहा कि कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने संविधान बदलने की बात कहकर दलितों के बीच भ्रम पैदा करने की कोशिश की, लेकिन राजग लोगों के बीच भ्रम दूर करने में सफल रहा है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के इस शरारती अभियान का अच्छी तरह से मुकाबला किया गया और इसलिए दलितों, बहुजनों, बौद्धों और बाबासाहेब आंबेडकर के अनुयायियों ने सत्तारूढ़ गठबंधन का समर्थन किया।

आठवले ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने महाराष्ट्र में 18 रैलियों को संबोधित किया और लोगों को अपनी सरकार के कामों के बारे में बताया और विश्वास जताया कि राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन 35 से 40 सीट जीतेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ और विपक्षी गठबंधन के बीच कड़ी टक्कर है, लेकिन महायुति जीतेगी। उन्होंने कहा कि आरपीआई (ए) के कार्यकर्ताओं ने महायुति उम्मीदवारों का समर्थन किया और पूरे दिल से प्रचार किया।