फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्रमहाराष्ट्र: भारी बारिश ने मचाई तबाही, 8000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

महाराष्ट्र: भारी बारिश ने मचाई तबाही, 8000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया

पश्चिमी महाराष्ट्र के सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील में भारी बारिश के चलते 8,000 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिले में पिछले दो दिनों से भारी...

महाराष्ट्र: भारी बारिश ने मचाई तबाही, 8000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया
एजेंसी,मुंबईThu, 15 Oct 2020 08:35 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी महाराष्ट्र के सोलापुर जिले की पंढरपुर तहसील में भारी बारिश के चलते 8,000 से अधिक लोगों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जिले में पिछले दो दिनों से भारी बारिश हो रही है। 

उपसंभागीय अधिकारी सचिन ढोल ने कहा,“ उजानी बांध से नीरा और भीमा नदियों में अतिरिक्त पानी छोड़ा जा रहा है इसलिए एहतियात के तौर पर पंढरपुर तहसील में नदी किनारे रहने वाले लगभग 8,400 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेजा गया है।'

उन्होंने कहा कि बांध से 2.3 लाख क्यूसेक पानी छोड़े जाने के कारण भीमा नदी के किनारे के गांवों को अलर्ट पर रखा गया है। पंढरपुर कस्बे में लगभग 1,650 लोगों को धार्मिक स्थलों और स्कूलों की सुरक्षित इमारतों में स्थानांतरित कर उन्हें भोजन उपलब्ध कराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि मंदिर के लिए विख्यात इस कस्बे की ओर जाने वाली कई सड़कों पर पानी भर गया और कुछ समय के लिए यातायात बाधित हो गया है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की अतिरिक्त टीमों को तहसील पहुंचने के लिए कहा गया है।

वहीं मोहोल तहसील के कुछ गांवों में एनडीआरएफ के जवानों को भी तैनात किया गया था ताकि बाढ़ में फंसे लोगों को निकाला जा सके। जिले के एक अधिकारी ने कहा, एनडीआरएफ की टीम की मदद से अब तक घाटनी और खारखांटे गांव के दूरदराज के इलाकों में फंसे लगभग 50 लोगों को निकाला गया है।

बुधवार को पंढरपुर कस्बे में एक दीवार गिरने से छह लोगों की मौत हो गई। राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बृहस्पतिवार को इस घटना की जांच का आदेश देते हुए कहा कि दोषियों पर मुकदमा दर्ज किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें