DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी-बॉम्बे को मिलेगी एक हजार करोड़ रुपये की आर्थिक मदद- प्रधानमंत्री

आईआईटी बॉम्बे में मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-बॉम्बे (आईआईटी-बॉम्बे) के 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित किया। आईआईटी-बॉम्बे के डायमंड जुबली के मौके पर प्रधानमंत्री ने ऊर्जा विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग और पयार्वरण विज्ञान एवं इंजीनियरिंग केंद्र की नई इमारत का उद्घाटन भी किया। इससे पहले अपने संबोधन में मोदी ने कहा कि, आईआईटी की अवधारणा प्रौद्योगिकी के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए की गई थी। साथ ही आईआईटी बॉम्बे को एक हजार करोड़ रुपये की मदद देने का वादा किया।

3.51 करोड़ में नीलाम हुई दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी, मुंबई के इस ट्रस्ट ने खरीदी

मुंबई : स्कूल से मिली दवा खाने से 247 बच्चे बीमार, एक छात्रा की मौत

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आईआईटी ने विश्व में भारत को एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है और इनकी सफलता ने भारत को तकनीकी श्रम शक्ति के रूप में विश्व का सबसे बड़ा केंद्र बनने में मदद की है। प्रधानमंत्री ने नवोन्मेष और उद्यमिता के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि इन दोनों ने भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की आधारशिला रखी।

आईआईटी बॉम्बे के 56वें वार्षिक दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि नवोन्मेष 21वीं सदी का सबसे अधिक लोकप्रिय शब्द बन गया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ''यदि आप नवोन्मेष नहीं करते हैं तो आप एक ही जगह ठहर जाएंगे। ये केवल सरकारी प्रयास नहीं है। नए विचार कैम्पस के युवाओं के दिमाग से आते हैं, सरकारी इमारतों और चमक दमक वाले कार्यालयों से नहीं। आईआईटी के इतिहास के पन्नों को पलटते हुए मोदी ने कहा कि आजादी के बाद, तकनीक के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान की खातिर इनकी अवधारणा की गयी थी।

मोदी ने कहा कि सभी आईआईटी ने भारत को वैश्विक स्तर पर एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है और उनके छात्र भारत में कुछ बेहतरीन स्टार्टअप के अगुवा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा ''राष्ट्र को आईआईटी और उसके स्नातकों की उपलब्धियों पर गर्व है। आईआईटी की सफलता से देशभर में इंजीनियरिंग कालेजों की स्थापना हुई है। उन्होंने कहा, ''ये इंजीनियरिंग कालेज आईआईटी से प्रेरित हुए हैं और इससे भारत, विश्व में तकनीकी श्रम शक्ति के सबसे बड़े केंद्र के रूप में उभरा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:prime minister modi addressing iit bombay convocation ceremony in mumbai maharashtra cm