DA Image
25 जनवरी, 2021|8:48|IST

अगली स्टोरी

PMC Bank Scam: प्रवीण राउत पर चला ईडी का चाबुक, 72 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शुक्रवार को कहा कि उसने महाराष्ट्र के एक नागरिक की 72 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की है जिनकी पत्नी का शिवसेना नेता संजय राउत की पत्नी के साथ कथित लेन-देन, एजेंसी की 4,300 करोड़ रुपए से अधिक के पीएमसी बैंक धनशोधन मामले की जांच के घेरे में है। केंद्रीय जांच एजेंसी ने आरोप लगाया कि प्रवीण राउत नामक व्यक्ति ने कर्ज की आड़ में पीएमसी बैंक से 95 करोड़ रुपए का गबन किया जिनमें से उन्होंने 1.6 करोड़ रुपए अपनी पत्नी माधुरी राउत को दिए और माधुरी ने 55 लाख रुपए दो हिस्सों में संजय राउत की पत्नी वर्षा राउत को ब्याज मुक्त ऋण के रूप में हस्तांतरित किए।

ईडी ने हाल ही में वर्षा राउत को इस लेनदेन के संबंध में तथा अन्य कुछ सौदों के सिलसिले में पूछताछ के लिए बुलाया था जिसके बाद महाराष्ट्र और केंद्र के बीच आरोप-प्रत्यारोप शुरू हो गए जहां महा विकास आघाड़ी (एमवीए) नीत राज्य सरकार ने केंद्र पर उन्हें परेशान करने के लिए संघीय जांच एजेंसियों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाया। वर्षा राउत ने तीन बार एजेंसी के नोटिस पर अमल नहीं किया और अब वह पांच जनवरी को मुंबई में ईडी के समक्ष पूछताछ के लिए पहुंच सकती हैं।

संजय राउत ने इस सप्ताह की शुरुआत में मुंबई में एक संवाददाता सम्मेलन में अपनी पत्नी की ओर से किसी तरह की अनियमितता होने की बात को खारिज करते हुए कहा कि वे करीब डेढ़ महीने से इस मामले के सिलसिले में ईडी के साथ संपर्क में हैं। संजय राउत (59) राज्यसभा सदस्य हैं और शिवसेना के प्रवक्ता भी हैं। उन्होंने कहा कि 55 लाख रुपए के कर्ज के लेन-देन के संबंध में ब्योरा ईडी को जमा किया जा चुका है।

ईडी ने कहा कि उसने धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत प्रवीण राउत की 72 करोड़ रुपए की संपत्ति अस्थायी रूप से कुर्क की है। ईडी ने अपने बयान में प्रवीण राउत की पत्नी और संजय राउत की पत्नी के बीच कथित वित्तीय लेन-देन की जानकारी दी। एजेंसी ने बयान में कहा, ''जांच में सामने आया कि आरोपी प्रवीण राउत ने अनेक लोगों के साथ मिलीभगत और साजिश करके एचडीआईएल के माध्यम से 95 करोड़ रुपए का गबन किया।"

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:PMC Bank Scam ED attaches Rs 72 crore assets of man whose wife transferred funds to Shiv Sena leader spouse