फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रMumbai North Lok Sabha Result: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा वोटों से जीते पीयूष गोयल, पहली बार लड़ा था लोकसभा चुनाव

Mumbai North Lok Sabha Result: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा वोटों से जीते पीयूष गोयल, पहली बार लड़ा था लोकसभा चुनाव

महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे। यह महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि देश की कुछ वीआईपी सीटों में से एक है।

Mumbai North Lok Sabha Result: महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा वोटों से जीते पीयूष गोयल, पहली बार लड़ा था लोकसभा चुनाव
Madan Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईWed, 05 Jun 2024 10:07 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की ओर से पहली बार लोकसभा चुनाव मैदान में उतरे पीयूष गोयल ने महाराष्ट्र में सबसे अधिक मतों के अंतर से जीत दर्ज की। उन्होंने मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के भूषण पाटिल को 3,57,608 मतों से हराया। वहीं, महाराष्ट्र में इस लोकसभा चुनाव में सबसे कम मत के अंतर से जीत का रिकॉर्ड मुंबई उत्तर पश्चिम सीट से शिवसेना उम्मीदवार रविंद्र वाइकर के नाम रहा। उन्होंने महज 48 मतों से जीत दर्ज की।

पीयूष गोयल को 6,80,146 मत मिले जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी पाटिल को 3,22,538 मतों से ही संतोष करना पड़ा। महाराष्ट्र की मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपना पहला लोकसभा चुनाव लड़ रहे थे। यह महाराष्ट्र ही नहीं, बल्कि देश की कुछ वीआईपी सीटों में से एक है। पीयूष गोयल के खिलाफ कांग्रेस पार्टी के भूषण पाटिल मैदान में थे।

महाराष्ट्र में इंडिया अलायंस के तहत कांग्रेस, शिवसेना यूबीटी और एनसीपी-शरद पवार एक साथ चुनाव लड़ रहे हैं। तीनों दलों ने मिलकर महाराष्ट्र में 2019 में महाविकास अघाड़ी नामक महागठबंधन बनाया था, जिसे लोकसभा चुनाव के लिए इंडिया गठबंधन के तहत रखा गया है। 

मुंबई उत्तर लोकसभा सीट के अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्र भी आते हैं, जिनके नाम बोरीवली, दहिसर, मगथाने, कांदिवली पूर्व, चारकोप और मलाड पश्चिम हैं। मुंबई में 20 मई को पांचवें चरण में मतदान हुए थे। साल 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में मुंबई उत्तर लोकसभा सीट से बीजेपी के गोपाल शेट्टी ने जीत दर्ज की थी, जिसमें उन्हें 706678 वोट मिले थे, जबकि कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ने वालीं उर्मिला मातोंडकर को 24 फीसदी वोट हासिल हुए थे।