DA Image
26 नवंबर, 2020|12:49|IST

अगली स्टोरी

महाराष्ट्र: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने ली विधान परिषद की शपथ, पहली बार बने विधायक

mumbai  maharashtra cm uddhav thackeray takes oath as member of legislative council  photo ani

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज दोपहर में विधान परिषद के सदस्य के तौर पर शपथ ले ली है। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और आठ अन्य उम्मीदवारों को गुरुवार को राज्य विधान परिषद के लिए निर्विरोध निर्वाचित किया गया था, जिसके बाद आज सभी ने शपथ ली है। शपथ ग्रहण के साथ-साथ महाराष्ट्र की राजनीति में छाए संकट पर फिलहाल विराम लग गया है। 

विधान परिषद में उद्धव ठाकरे के अलावा विधान परिषद की उपसभापति नीलम गोरे (शिवसेना), रणजीत सिंह मोहिते पाटिल, गोपीचंद पाडलकर, प्रवीण दटके और रमेश कराड (सभी भाजपा) को भी निर्वाचित घोषित किया गया है। निर्वाचित होने वाले उम्मीदवारों में राकांपा के शशिकांत शिंदे और अमोल मितकरी तथा कांग्रेस के राजेश राठौड़ शामिल हैं। 

दरअसल, महाराष्ट्र में विधान परिषद की 9 सीटें 24 अप्रैल को खाली हुईं थीं। इस चुनाव में सबकी निगाहें उद्धव ठाकरे पर टिकी थीं क्योंकि उनका मुख्यमंत्री बने रहने के लिए एमएलसी चुना जाना जरूरी था। ऐसा इसलिए क्योंकि उद्धव ठाकरे विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार नहीं थे और उन्होंने चुनाव नहीं लड़ा था। उन्होंने पिछले साल 28 नवंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी और उन्हें 27 मई से पहले विधानमंडल के दोनों सदनों में से किसी एक का सदस्य बनना जरूरी था।

शिवसेना की ओर से नाराजगी जाहिर किए जाने और उद्धव ठाकरे के निर्विरोध नहीं चुने जाने की सूरत में एमएलसी चुनाव नहीं लड़ने की चेतावनी के बाद कांग्रेस ने दूसरे उम्मीदवार का नाम वापस ले लिया था। महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख बालासाहेब थोराट ने पिछले रविवार को इसकी घोषणा की थी। 

इसके बाद उद्धव ठाकरे के लिए निर्विरोध चुने जाने का रास्ता साफ हो गया है। एमएलसी चुनाव में कांग्रेस की तरफ से दो उम्मीदवारों के नामों की घोषणा के बाद नाराज होकर शिवसेना ने दो टूक कह दिया था कि यदि उद्धव ठाकरे निर्विरोध नहीं चुने गए तो वह एमएलसी चुनाव नहीं लड़ेंगे। 

गौरतलब है कि एक मुख्यमंत्री या मंत्री के लिए शपथ ग्रहण से छह महीने के भीतर विधानसभा या विधान परिषद का सदस्य बनना अनिवार्य होता है। उद्धव किसी सदन के सदस्य नहीं हैं और उनके लिए यह समयसीमा 28 मई को खत्म हो रही है। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Mumbai: Maharashtra CM Uddhav Thackeray takes oath as Member of Legislative Council