फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्र'महाराष्ट्र में भी पसरे हैं बिश्नोई गैंग के पैर', मूसेवाला हत्याकांड में नामजद शख्स पुणे से गिरफ्तार

'महाराष्ट्र में भी पसरे हैं बिश्नोई गैंग के पैर', मूसेवाला हत्याकांड में नामजद शख्स पुणे से गिरफ्तार

पुणे ग्रामीण पुलिस, जो पहले से ही अगस्त 2021 से एक हत्या के मामले में जाधव की तलाश कर रही थी, ने अपनी तलाश तेज कर दी और उसे 7 जून को पुणे अहमदनगर जिले की सीमा से गिरफ्तार कर लिया।

'महाराष्ट्र में भी पसरे हैं बिश्नोई गैंग के पैर', मूसेवाला हत्याकांड में नामजद शख्स पुणे से गिरफ्तार
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,पुणेMon, 13 Jun 2022 09:02 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

पुणे ग्रामीण पुलिस ने कच्छ के एक छोटे से गांव से 23 वर्षीय संतोष जाधव को गिरफ्तार किया है, जिसका नाम हाल ही में सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में एक शूटर के रूप में सामने आया था। वह कच्छ में अपना रूप बदलकर छिपा हुआ था। पुलिस जांच से पता चला है कि जिस लॉरेंस बिश्नोई गैंग पर मूसेवाला की हत्या के पीछे होने का संदेह है, उसकी महाराष्ट्र में भी छाप है।

मूसेवाला हत्याकांड में पिछले सप्ताह 23 वर्षीय जाधव और पुणे निवासी सिद्धेश कांबले (19) उर्फ सौरव उर्फ महाकाल का नाम सामने आया था। पुणे ग्रामीण पुलिस, जो पहले से ही अगस्त 2021 से एक हत्या के मामले में जाधव की तलाश कर रही थी, ने अपनी तलाश तेज कर दी और उसे 7 जून को पुणे अहमदनगर जिले की सीमा से गिरफ्तार कर लिया।

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, जाधव की तलाश के लिए पुणे ग्रामीण पुलिस को पंजाब, दिल्ली और गुजरात के कई विभिन्न स्थानों पर भेजा गया था। महाकाल से पूछताछ के दौरान मिली जानकारी और जमीनी स्तर पर खुफिया जानकारी जुटाने के बाद, गुजरात में टीम ने नवनाथ सूर्यवंशी (27) के रूप में पहचाने जाने वाले एक संदिग्ध पर ध्यान दिया, जो महाराष्ट्र के सतारा जिले का रहने वाला था और कच्छ के मांडवी शहर में रहता था। 

जाधव के दोस्त सूर्यवंशी से पूछताछ में मांडवी के पास एक छोटे से गांव में जाधव की लोकेशन का पता चला। इस गांव में 100 से कम घर हैं। रविवार को पुणे ग्रामीण पुलिस की एक पुलिस टीम ने जाधव को गिरफ्तार किया। जाधव ने अपना रूप बदलने के लिए अपना सिर मुंडवा लिया था। पुलिस का कहना है कि सूर्यवंशी ने ही जाधव को छिपने में मदद की थी। पुणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक अभिनव देशमुख ने कहा, “जाधव के अलग घुंघराले बाल थे। लेकिन ऐसा लगता है कि पहचाने जाने से बचने के लिए उसने अपना रूप बदल लिया है।”

जाधव और सूर्यवंशी को रविवार और सोमवार की मध्यरात्रि के आसपास पुणे की एक अदालत में पेश किया गया। दोनों को 20 जून तक पुणे ग्रामीण पुलिस की हिरासत में भेज दिया गया। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (ADGP) कुलवंत कुमार सारंगल ने कहा, “प्राथमिक जानकारी से पता चलता है कि जाधव और दो अन्य – सूर्यवंशी और महाकाल – के लॉरेंस बिश्नोई गिरोह से संबंध हैं। हमें यह भी संदेह है कि वे मूसेवाला हत्याकांड से जुड़े हैं। अभी तक हमारे पास केवल महाकाल की कस्टडी थी। अब जब हमने जाधव और सूर्यवंशी की कस्टडी हासिल कर ली है, तो हम जांच करेंगे कि वे बिश्नोई गिरोह से कैसे जुड़े और क्या महाराष्ट्र में उनकी कोई योजना थी।”

सारंगल ने कहा, “हम जानते हैं कि लॉरेंस बिश्नोई गिरोह के निर्देश के बाद, महाकाल ने पंजाब और हरियाणा में कुछ ठिकानों की रेकी की थी। बिश्नोई गिरोह एक अखिल भारतीय संगठन है और महाराष्ट्र में भी इसके पैर पसरे हैं। इसलिए हम पंजाब और दिल्ली की पुलिस से समन्वय कर रहे हैं। हमें संदेह है कि महाराष्ट्र में और लोग संगठन से जुड़े हो सकते हैं।"

यह पूछे जाने पर कि पुणे के ये युवक बिश्नोई गिरोह के संपर्क में कैसे आए, सारंगल ने कहा, “जांच से पता चलता है कि महाकाल जाधव के संपर्क में था और उसकी मदद से वह अतीत में पंजाब और हरियाणा गया था। और संतोष के माध्यम से वह विक्रम बराड़ के संपर्क में आया, जो बिश्नोई गिरोह का एक प्रमुख सदस्य है। अब जाधव से पूछताछ से पता चलेगा कि गिरोह ने इन लोगों से कैसे संपर्क किया और किस मकसद से किया।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें