DA Image
5 मार्च, 2021|4:27|IST

अगली स्टोरी

महाराष्ट्र में लगेगा लॉकडाउन या नाइट कर्फ्यू? सीएम उद्धव ठाकरे ने दिया यह जवाब

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने रविवार को कहा कि राज्य में कोरोना नियंत्रण में होने के कारण वह राज्य में किसी भी नए लॉकडाउन या रात का कर्फ्यू लगाने के पक्ष में नहीं हैं। ठाकरे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य को संबोधित करते हुए लोगों से दिशानिदेर्शों का पालन करने का आग्रह किया और कहा कि अगले छह महीनों तक मास्क लगाना अनिवार्य है ताकि महामारी को समाप्त किया जा सके।

ठाकरे ने राज्य की जनता को सोशल मीडिया के जरिये संबोधित करते हुए कहा कि विशेषज्ञ फिर से रात का कर्फ्यू या दूसरा लॉकडाउन लागू करने के पक्ष में हैं, लेकिन वह (ठाकरे) इस तरह के कदम उठाने के समर्थन में नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने लोगों से नववर्ष के उत्सव के दौरान सतर्क रहने की अपील की।  उन्होंने कहा कि राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को पूरी तरह से काबू नहीं किया जा सका है, फिर भी स्थिति नियंत्रण में है। 

ठाकरे ने कहा, ''इलाज से बेहतर बचाव है। कम से कम अगले छह महीने तक सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने की आदत डाल लेनी चाहिए।'' उन्होंने कहा कि जो लोग सुरक्षा नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं उन्हें समझना चाहिए कि वे कानून का पालन कर रहे लोगों की जिंदगी खतरे में डाल रहे हैं। नववर्ष के जश्न के दौरान लोगों से सतर्क रहने की अपील करते हुए ठाकरे ने कहा कि यूरोप में कोरोना वायरस के एक नए स्वरूप (स्ट्रेन) की खोज हुई है, जिस वजह से कई देशों में लॉकडाउन लागू किया गया है क्योंकि और कोई विकल्प नहीं था। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि धीरे-धीरे राज्य में जनजीवन वापस पटरी पर लौट रहा है, लेकिन स्कूलों को फिर से खोले जाने में समस्या है। बीजेपी द्वारा उन्हें अहंकारी कहने पर पलटवार करते हुए ठाकरे ने कहा, ''यह अहंकार मुंबई और महाराष्ट्र के कल्याण के लिए है।'' उन्होंने कहा, ''सरकारें आएंगी और जाएंगी, लेकिन यह कदम लोगों और आने वाली पीढ़ियों के लिए है।''

ठाकरे ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में कोविड-19 के मामलों और संक्रमितों की मौतों से संबंधित आंकड़ों को जारी करने में पारदर्शी है। गौरतलब है कि महाराष्ट्र में शनिवार को 3,940 और लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि होने के साथ राज्य में अब तक सामने आए कुल मामलों की संख्या बढ़कर 18,92,707 हो गई है। वहीं, गत 24 घंटों में 74 और लोगों की मौत के साथ राज्य में इस महामारी से मरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 48,648 पहुंच गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Maharashtra will face lockdown or night curfew CM Uddhav Thackeray gave this answer