फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रMaharashtra Weather: बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में IMD का अलर्ट, जानिए मुंबई के मौसम का हाल

Maharashtra Weather: बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में IMD का अलर्ट, जानिए मुंबई के मौसम का हाल

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार को महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ ओले गिरे। इस बीच आज भी तूफानी हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है।

Maharashtra Weather: बारिश के साथ चलेंगी तेज हवाएं, इन जिलों में IMD का अलर्ट, जानिए मुंबई के मौसम का हाल
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईTue, 16 Apr 2024 06:12 PM
ऐप पर पढ़ें

Maharashtra Weather: देश के कई राज्यों में जहां गर्मी अपना विकराल रूप दिखा रही है, वहीं महाराष्ट्र में मौसम का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है साथ में  मौसम विभाग ने कई जिलों में लू की भी चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विज्ञान (आईएमडी) के मुताबिक, सोमवार को राज्य के कई हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ ओले गिरे। इस बीच आज भी तूफानी हवाओं के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है। मराठवाड़ा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र में आज तूफानी हवाओं के साथ बारिश का अनुमान है। वहीं धाराशिव, अकोला, अमरावती, बुलढाना, वाशिम, सांगली और सोलापुर में बारिश की संभावना है और मौसम विभाग ने इन जिलों को येलो अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश से फसलों को हुआ नुकसान
महाराष्ट्र के कई जिलों में सोमवार को तेज हवाओं के साथ बारिश देखने को मिली। राज्य में जहां तापमान बढ़ रहा है, वहीं कुछ जिलों में बारिश हुई है। इस बारिश से रबी की फसलें प्रभावित हुई हैं। बाग बगीचों और सब्जी की फसलों को भारी नुकसान हुआ है। आज भी प्रदेश में बारिश के आसार हैं। वहीं आज कोंकण गोवा में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। साथ ही मौसम गर्म और उमस रहने की संभावना है। इसके बाद 18 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। मध्य महाराष्ट्र में अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। उसके बाद छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना है। 

मराठवाड़ा में अगले दो दिनों तक अलग अलग स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। उसके बाद 17 अप्रैल को मौसम शुष्क रहेगा। 18 तारीख के बाद तीन दिनों तक अलग अलग स्थानों पर बारिश की संभावना है। आज विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर बारिश की संभावना है। उसके बाद अगले तीन दिनों तक मौसम शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, 19 तारीख के बाद छिटपुट स्थानों पर बारिश की संभावना है।

ठाणे में गर्मी करेगी बेहाल
ठाणे, मुंबई और रायगढ़ जिलों में 15 और 16 तारीख को अलग-अलग स्थानों पर लू चलने की संभावना है। इसके अलावा धाराशिव, अकोला, अमरावती और बुलढाणा, वाशिम में अलग अलग स्थानों पर गरज और बिजली के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा 16 और 17 तारीख को सांगली और सोलापुर में अलग-अलग स्थानों पर गरज और बिजली गिरने और तूफानी हवाओं के साथ कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है इसलिए इन जिलों को येलो अलर्ट दिया गया है।

कैसा रहेगा पूणे और मुंबई का हाल
पुणे वासियों को बढ़ती गर्मी से राहत मिली जब सोमवार को पुणे में हल्की बारिश हुई। हालांकि, पुणे में सोमवार को सीजन का सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया। पुणे में अगले चार पांच दिनों तक आसमान ज्यादातर साफ रहने की उम्मीद है और दोपहर या शाम को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। वहीं मुंबई और उपनगरों में तापमान बढ़ेगा। मुंबई में लू की चेतावनी जारी की गई है। नागरिकों को बाहर निकलते समय सावधानी बरतने की चेतावनी दी गई है। उत्तरी कोंकण के कुछ हिस्सों में तापमान 38-39 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है जबकि सांताक्रूज, ठाणे में 42 डिग्री सेल्सियस, नवी मुंबई में 41 डिग्री सेल्सियस, कल्याण में 43 डिग्री सेल्सियस, 44 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।