फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्रलड़की ने DL बनवाने के लिए दिए डॉक्यूमेंट्स, लड़के ने बनवा लिया निकाहनामा; HC ने शादी को बताया अमान्य 

लड़की ने DL बनवाने के लिए दिए डॉक्यूमेंट्स, लड़के ने बनवा लिया निकाहनामा; HC ने शादी को बताया अमान्य 

बंबई हाईकोर्ट ने एक 37 वर्षीय व्यक्ति द्वारा बनाए गए निकाहनामा को चुनौती देने वाली 27 वर्षीय महिला की शादी को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। महिला ने जोर देकर कहा कि उसने अपनी बड़ी बहन के एक दोस्त...

लड़की ने DL बनवाने के लिए दिए डॉक्यूमेंट्स, लड़के ने बनवा लिया निकाहनामा; HC ने शादी को बताया अमान्य 
कंचन चौधरी, हिन्दुस्तान टाइम्स,मुंबई।Thu, 02 Dec 2021 03:01 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

बंबई हाईकोर्ट ने एक 37 वर्षीय व्यक्ति द्वारा बनाए गए निकाहनामा को चुनौती देने वाली 27 वर्षीय महिला की शादी को मान्यता देने से इनकार कर दिया है। महिला ने जोर देकर कहा कि उसने अपनी बड़ी बहन के एक दोस्त को ड्राइविंग लाइसेंस दिलाने में मदद करने के लिए अपने निजी दस्तावेज दिए। उसकी मदद से उसने यह साबित करने के लिए झूठे दस्तावेज तैयार किए कि उन्होंने इस्लामिक रीति-रिवाजों के अनुसार शादी की है।

हाईकोर्ट की नागपुर पीठ ने सोमवार को महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र के अमरावती में फैमिली कोर्ट के इस निष्कर्ष को बरकरार रखते हुए विवाह को अमान्य घोषित कर दिया। कोर्ट ने कहा कि विवाह को स्थापित करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं हैं।

जस्टिस एएस चंदुरकर और जीए सनप की बेंच ने कहा कि फैमिली कोर्ट ने यह निष्कर्ष निकाला कि कथित शादी की तारीख पर, चंद्रकला विवाह मंडल न तो रजिस्टर्ड था और न ही विवाह प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अधिकृत था। आपको बता दें कि इसी विवाह केंद्र पर दोनों पर कथित तौर पर शादी होने का आरोप लगाया गया था।

न्यायाधीशों ने यह भी नोट किया कि आदमी ने केवल वही निकाहनामा की कार्बन प्रतियां कोर्ट में पेश कीं। कोर्ट ने फैसला सुनाया कि यह विवाह के प्रमाण के रूप में स्वीकार्य नहीं था। पीठ ने यह भी कहा कि काजी द्वारा निर्मित मूल निकाहनामा कार्बन प्रतियों से मेल नहीं खाता। ऐसे में इस तरह की विसंगतियों ने शादी के तथ्य के बारे में संदेह पैदा किया।

महिला ने फैमिली कोर्ट का रुख किया। कोर्ट में उस व्यक्ति द्वारा दावा किया गया था कि वह उसकी कानूनी रूप से विवाहित पत्नी है। उन्होंने यह भी कहा कि दोनों ने 7 अप्रैल, 2012 को अमरावती के एक विवाह केंद्र में निकाह किया।

लड़की ने दावा किया कि उसकी बड़ी बहन के एक दोस्त ने ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने में मदद के लिए उसे दिए गए दस्तावेजों का इस्तेमाल किया, ताकि शादी के झूठे दस्तावेज तैयार किए जा सकें।

दूसरी ओर, पुरुष ने दावा किया कि वे एक रिश्ते में थे और महिला के आग्रह पर उन्होंने गुप्त रूप से केंद्र में शादी की, जहां उसने पहली बार एक काजी की उपस्थिति में इस्लाम धर्म ग्रहण किया। उन्होंने दावा किया कि महिला ने 'गुप्त विवाह' पर जोर दिया ताकि उसकी शादी से उसकी बड़ी बहन की शादी की संभावनाओं पर असर न पड़े।

30 अगस्त, 2018 को, अमरावती में फैमिली कोर्ट ने शादी को मान्यता देने से इनकार कर दिया और फैसला सुनाया कि महिला की कानूनी स्थिति अविवाहित रहेगी। उस व्यक्ति ने हाईकोर्ट में फैसले के खिलाफ अपील की, जिसने उसकी याचिका को खारिज कर दिया। पीठ ने कहा, "रिकॉर्ड और सबूतों को देखने पर, हम आश्वस्त हैं कि चंद्रकला विवाह मंडल न तो शादी की तारीख को पंजीकृत था और न ही ऐसे विवाह मंडल को विवाह प्रमाण पत्र जारी करने का अधिकार था।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें