फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्रफडणवीस के मंत्रालय ने उनकी पत्नी को दी वाई प्लस सिक्योरिटी, ट्रैफिक क्लीयरेंस के लिए भी मिली गाड़ी

फडणवीस के मंत्रालय ने उनकी पत्नी को दी वाई प्लस सिक्योरिटी, ट्रैफिक क्लीयरेंस के लिए भी मिली गाड़ी

पुलिस सूत्रों ने कहा कि मुंबई पुलिस के सुरक्षा विभाग ने यातायात अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भेज दिए हैं। हालांकि, अमृता फडणवीस ने अभी तक ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन का उपयोग अपने काफिले में नहीं किया है।

फडणवीस के मंत्रालय ने उनकी पत्नी को दी वाई प्लस सिक्योरिटी, ट्रैफिक क्लीयरेंस के लिए भी मिली गाड़ी
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,मुंबई।Wed, 02 Nov 2022 06:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता देवेंद्र फडणवीस की पत्नी सुर्खियों में हैं। राज्य के गृह विभाग को रिपोर्ट करने वाले खुफिया विभाग ने अमृता फडणवीस को वाई प्लस कैटेगरी की सुरक्षा प्रदान की है। साथ ही उनके लिए ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन भी आवंटित किया गया है। आपको यह भी बता दें कि उनके पास पहले एक्स कैटेगरी की सुरक्षा मौजूद थी।

अब इस सुरक्षा कैटगरी में अब एक एस्कॉर्ट वाहन और चौबीसों घंटे पांच पुलिसकर्मियों उनकी सुरक्षा के लिए तैनात रहेंगे। पुलिस सूत्रों ने कहा कि मुंबई पुलिस के सुरक्षा विभाग ने यातायात अधिकारियों को आवश्यक निर्देश भेज दिए हैं। हालांकि, अमृता फडणवीस ने अभी तक ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन का उपयोग अपने काफिले में नहीं किया है।

सुरक्षा अपग्रेड के बारे में पूछे जाने पर महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, ''अमृता फडणवीस ने किसी भी सुरक्षा अपग्रेड के लिए आवेदन नहीं दिया था है। खतरे की आशंका के आधार पर हाई पावर कमेटी ने सुरक्षा दी है। ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन के लिए भी आवेदन नहीं किया गया है। अमृता ने विशेष रूप से पुलिस को बताया है कि उसे ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन की आवश्यकता नहीं है।''

उन्होंने कहा, ''मुझे बताया गया है कि इस तरह के ट्रैफिक क्लीयरेंस वाहन पूरे ठाकरे परिवार और कई अन्य निजी व्यक्तियों को अतीत में प्रदान किए गए थे। यह पद के आधार पर नहीं, बल्कि खतरे के ध्यान में रखते हुए फैसला किया जाता है। ऐसे कई लोग हैं जो विधायक भी नहीं हैं और उन्हें Z या Z+ दिया जाता है।''

पुलिस अधिकारियों ने कहा कि आम तौर पर केवल संवैधानिक पदों पर बैठे लोगों को यातायात क्लीयरेंस वाहन दिया जाता है। ठाकरे परिवार के बारे में फडणवीस के दावे पर आदित्य ठाकरे ने टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। परिवार के करीबी एक शिवसेना नेता ने कहा, ''रश्मि ठाकरे (उद्धव ठाकरे की पत्नी) और तेजस ठाकरे के पास दो एस्कॉर्ट थे, लेकिन कोई ट्रैफिक पुलिस नहीं थी।''

गृह विभाग के सूत्रों के अनुसार, पिछली महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार के दौरान अमृता फडणवीस को एक्स श्रेणी (एस्कॉर्ट के साथ) सुरक्षा कवर प्रदान किया गया था। तब देवेंद्र फडणवीस विपक्ष के नेता थे। जून में एकनाथ शिंदे और देवेंद्र फडणवीस सरकार के गठन के महीनों के भीतर कई एमवीए नेताओं के सुरक्षा कवर को कम करने का निर्णय लिया गया था।

एक अधिकारी ने कहा, "2 अक्टूबर को एसआईडी (राज्य खुफिया विभाग) आयुक्त के कार्यालय ने एक नोट जारी किया कि अमृता फडणवीस के सुरक्षा कवर को अपग्रेड किया गया है। महाराष्ट्र में सभी यूनिट प्रमुखों को उनके संबंधित अधिकार क्षेत्र में यात्रा के दौरान यातायात क्लीयरेंस वाहन उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें