फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्रएकनाथ शिंदे की पार्टी को मिला ढाल और तलवार चुनाव चिह्न, उद्धव को मिला है मशाल

एकनाथ शिंदे की पार्टी को मिला ढाल और तलवार चुनाव चिह्न, उद्धव को मिला है मशाल

इससे पहले उन्होंने अपने पंसद के तीन चुनाव चिह्नों की सूची मंगलवार को निर्वाचन आयोग (ईसी) को सौंपी थी। आयोग ने चुनाव चिह्न के लिए पार्टी द्वारा शुरुआत में सौंपी गई सूची को खारिज कर दिया था।

एकनाथ शिंदे की पार्टी को मिला ढाल और तलवार चुनाव चिह्न, उद्धव को मिला है मशाल
Amit Kumarएजेंसियां,मुंबईTue, 11 Oct 2022 05:50 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े ‘बालासाहेबंची शिवसेना’ को चुनाव आयोग ने चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया है। शिंदे की पार्टी को ढाल और तलवार का चुनाव चिह्न मिला है। इससे पहले उन्होंने अपने पंसद के तीन चुनाव चिह्नों की सूची मंगलवार को निर्वाचन आयोग (ईसी) को सौंपी थी। आयोग ने चुनाव चिह्न के लिए पार्टी द्वारा शुरुआत में सौंपी गई सूची को खारिज कर दिया था। चुनाव आयोग ने कहा कि शिवसेना के एकनाथ शिंदे खेमा को ‘दो तलवार और एक ढाल’ चुनाव चिह्न आवंटित किया गया है।

बता दें कि निर्वाचन आयोग ने शनिवार को शिवसेना के दोनों खेमों- उद्धव ठाकरे के नेतृव वाले धड़े और शिंदे के नेतृत्व वाले धड़े- को तीन नवंबर को अंधेरी पूर्व विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में पार्टी के नाम और चुनाव चिह्न का इस्तेमाल करने से प्रतिबंधित कर दिया था। आयोग ने सोमवार को उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले शिवसेना के धड़े को ‘मशाल' चुनाव चिह्न आवंटित किया था। 

'मशाल' से शिवसेना का पुराना रिश्ता, जानें क्या है 'धनुष-बाण' मिलने की कहानी

उसने ठाकरे गुट के लिए पार्टी के नाम के रूप में 'शिवसेना - उद्धव बालासाहेब ठाकरे' नाम आवंटित किया, जबकि एकनाथ शिंदे के गुट को 'बालासाहेबंची शिवसेना' (बालासाहेब की शिवसेना) नाम आवंटित किया गया, लेकिन शिंदे खेमे के चुनाव चिह्न के रूप में 'त्रिशूल', ‘गदा’ और ‘उगते सूरज’ को खारिज कर दिया था। ठाकरे धड़े ने भी त्रिशूल एवं उगते सूरज को चुनाव चिह्न के रूप में अपनी पसंद बताया था। उगता सूरज द्रविड़ मुनेत्र कषगम का चिह्न है। आयोग ने शिंदे नीत धड़े को मंगलवार सुबह तक चिह्नों की नयी सूची सौंपने को कहा थां।

उद्धव-शिंदे की लड़ाई देख थक चुके हैं लोग, कुछ ने तो... जानें ऐसा क्यों बोले राज ठाकरे

शिंदे ने महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व के खिलाफ बगावत करते हुए दावा किया था कि उनके पास शिवसेना के 55 में 40 विधायकों और 18 लोकसभा सदस्यों में से 12 का समर्थन प्राप्त है। उद्धव के इस्तीफे के बाद शिंदे ने भाजपा की मदद से सरकार बनाने हुए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें