फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रदेवेंद्र फडणवीस की इस्तीफे वाली पेशकश पर एकनाथ शिंदे ऐक्टिव, बोले- लड़े तो हम सब थे

देवेंद्र फडणवीस की इस्तीफे वाली पेशकश पर एकनाथ शिंदे ऐक्टिव, बोले- लड़े तो हम सब थे

इससे पहले देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई में संवाददाताओं से कहा कि मैं महाराष्ट्र में भाजपा की हार की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। हम कुछ जगहों पर पिछड़ गए और महाराष्ट्र में खराब प्रदर्शन मेरी गलती है।

देवेंद्र फडणवीस की इस्तीफे वाली पेशकश पर एकनाथ शिंदे ऐक्टिव, बोले- लड़े तो हम सब थे
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 05 Jun 2024 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बुधवार को महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की करारी हार की जिम्मेदारी ली। उन्होंने कहा कि वह भाजपा के शीर्ष नेतृत्व से उन्हें सरकार के कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध करेंगे। देवेंद्र फडणवीस द्वारा उन्हें राज्य सरकार से मुक्त करने के प्रस्ताव पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा है कि हार-जीत की जिम्मेदारी सामूहिक है और वे जल्द ही उनसे बात करेंगे। 

शिंदे ने कहा, "चुनावी हार सामूहिक जिम्मेदारी है। तीनों पार्टियों ने मिलकर चुनाव लड़ा था। वोट शेयर देखें तो मुंबई में महायुति को दो लाख से ज्यादा वोट मिले। संविधान बदलने की झूठी कहानी ने हमें नुकसान पहुंचाया। विपक्ष 'मोदी हटाओ' का नारा लगा रहा था। लेकिन भारत के मतदाताओं ने उन्हें ही सत्ता से दूर रखा।" शिंदे ने आगे कहा, "मोदी जी के विकास के एजेंडे का मुकाबला नहीं किया जा सकता। हार के कारणों की ईमानदारी से समीक्षा की जाएगी। पिछले दो सालों में सरकार ने राज्य में कई अच्छे फैसले लिए हैं। इस चुनाव में सीटें भले ही कम हुई हों, लेकिन वोट बढ़े हैं।" 
 
उन्होंने कहा, "मैं जल्द ही देवेंद्र जी से बात करूंगा। हमने पहले भी साथ मिलकर काम किया है और आगे भी करते रहेंगे। असफलताओं से हमें हतोत्साहित नहीं होना चाहिए। जनता को गुमराह करके वोट पाने की कोशिश करना एक अस्थायी सफलता है। हम विकास के एजेंडे के साथ आगे बढ़ रहे हैं। हम विपक्ष के झूठे दावों का मुकाबला करने में सामूहिक रूप से विफल रहे हैं।"

इससे पहले फडणवीस ने मुंबई में भाजपा मुख्यालय में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘ ‘‘मैं महाराष्ट्र में भाजपा की हार की पूरी जिम्मेदारी लेता हूं। हम कुछ जगहों पर पिछड़ गए और महाराष्ट्र में खराब प्रदर्शन मेरी गलती है।’’ फडणवीस ने कहा, ‘‘अगले विधानसभा चुनाव पर ध्यान केंद्रित करने और गलतियों को सुधारने के लिए मैं पार्टी के शीर्ष नेतृत्व से मुझे सरकार के कर्तव्यों से मुक्त करने का अनुरोध करता हूं। मैं अपने वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात करूंगा और उन्हें अपनी अपेक्षाओं के बारे में बताऊंगा।’’ उनका यह बयान राज्य में लोकसभा चुनाव में भाजपा की हार के एक दिन बाद आया है।