फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रभाग नहीं रहा, रणनीति बना रहा हूं; फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश को नकारा

भाग नहीं रहा, रणनीति बना रहा हूं; फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश को नकारा

अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा के खराब प्रदर्शन को लेकर उपमुख्यमंत्री पद से देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश पर दिल्ली में राजग की बैठक में चर्चा नहीं हुई।

भाग नहीं रहा, रणनीति बना रहा हूं; फडणवीस ने इस्तीफे की पेशकश को नकारा
devendra fadnavis plays down resignation offer said not running away have a strategy
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,मुंबईSat, 08 Jun 2024 04:10 PM
ऐप पर पढ़ें

इस्तीफा देने की घोषणा करने के कुछ दिनों बाद महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने संकेत दिया है कि उन्होंने अपना मन बदल लिया है। उन्होंने कहा है कि वह भागने वाले नहीं हैं। उनका यह बयान अमित शाह द्वारा महाराष्ट्र सरकार के लिए काम करना जारी रखने के लिए कहे जाने के एक दिन बाद आया है। महाराष्ट्र में भाजपा 2019 के आम चुनावों में 23 से घटकर नौ लोकसभा सीटों पर आ गई है। 

शुक्रवार को भाजपा विधायकों की बैठक के बाद पत्रकारों को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री फडणवीस ने कहा, "मैं सभी के चेहरों पर खुशी देख सकता हूं। पीएम नरेंद्र मोदी का नाम दुनिया भर में गूंज रहा है। कल तो एनडीए ने प्रधानमंत्री के रूप में उनके नाम पर सहमति भी जताई है। आज की बैठक बहुत महत्वपूर्ण थी। हम इस बार महाराष्ट्र में उतनी सीटें नहीं ला पाए, जितनी हम चाहते थे, लेकिन हम अपनी भविष्य की रणनीति बना रहे हैं, जिसकी शुरुआत इस बैठक से होगी।"

उपमुख्यमंत्री ने इस्तीफा देने के कारणों का जिक्र करते हुए कहा, "मैंने इस लोकसभा चुनाव में भाजपा का नेतृत्व किया था, इसलिए मैंने कहा कि इस हार के लिए मैं जिम्मेदार हूं। मैंने अपना पद छोड़ने की अनुमति मांगी थी ताकि मैं विधानसभा चुनाव के लिए जमीनी स्तर पर काम कर सकूं। लेकिन शीर्ष नेतृत्व ने मुझ पर भरोसा दिखाया। कुछ लोगों को लगा कि मैं निराश हूं, लेकिन मैं भागने वाला नहीं हूं। हमारी प्रेरणा छत्रपति शिवाजी हैं। मैंने कोई भावुक फैसला नहीं लिया है, मेरे दिमाग में एक रणनीति है।"

फडणवीस के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफे की पेशकश पर राजग की बैठक में चर्चा नहीं हुई: अजित पवार

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने शुक्रवार को कहा कि लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा के खराब प्रदर्शन को लेकर उपमुख्यमंत्री पद से देवेंद्र फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश पर दिल्ली में राजग की बैठक में चर्चा नहीं हुई। भाजपा के सहयोगियों-तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू और बिहार के मुख्यमंत्री एवं जद (यू) प्रमुख नीतीश कुमार ने शुक्रवार को राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के नेता के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम का अनुमोदन किया। दोनों दलों ने क्षेत्रीय आकांक्षाओं और राष्ट्रीय हितों के बीच संतुलन बनाने का भी संदेश दिया।

दिल्ली में संवाददाताओं से बात करते हुए अजित पवार ने कहा कि उपमुख्यमंत्री पद से फडणवीस के इस्तीफे की पेशकश भाजपा का आंतरिक विषय है और दिल्ली में राजग की बैठक में इस पर चर्चा करने की कोई वजह नहीं थी। अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को लोकसभा चुनाव में एक सीट पर जीत मिली है। महाराष्ट्र में भाजपा की सीट संख्या पिछले लोकसभा चुनाव के 23 से घटकर नौ पर आने के बाद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शीर्ष नेताओं ने चुनाव बाद के परिदृश्य पर चर्चा के लिए नागपुर में फडणवीस के आवास पर उनसे मुलाकात की।