DA Image
27 नवंबर, 2020|2:38|IST

अगली स्टोरी

Coronavirus Vaccine: क्या आपको लगवानी है कोरोना की वैक्सीन? यह कंपनी अमेरिका में करवाएगी टीकाकरण, बुकिंग के लिए नहीं देना होगा कोई अडवांस

Coronavirus Vaccine: कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए मुंबई की एक ट्रेवल कंपनी रजिस्ट्रेशन करवा रही है। इसके तहत लोगों को कोई भी अडवांस नहीं जमा करना होगा। कंपनी अमेरिका में कोरोना की वैक्सीन लगवाएगी।

coronavirus vaccine

दुनियाभर में कोरोना वायरस के करोड़ों मामले सामने आने के बाद अब लोगों की नजरें वैक्सीन पर लग गई हैं। लोग बेसब्री से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे हैं। भारत, अमेरिका, रूस समेत कई देशों में कोरोना की विभिन्न वैक्सीन्स पर काम चल रहा है। इस बीच, मुंबई की एक ट्रेवल कंपनी ने अनोखा पैकेज निकाला है। जेम टुअर्स एंड ट्रेवल ने यह टूरिज्म पैकेज हाई नेटवर्थ इंडिविज्युअल्स (एचएनआई) क्लाइंट्स के लिए पेश किया है। इसके तहत, व्यक्ति को अमेरिका ले जाया जाएगा और वहां पर कोरोना की वैक्सीन लगवाई जाएगी। इसके लिए अभी कंपनी किसी भी तरह का कोई अडवांस भी नहीं ले रही है।

ट्रेवल ऑपरेटर ने वॉट्सऐप मैसेज में पैकेज के बारे में और जानकारी देते हुए कहा, ''सबसे पहले कोरोना वैक्सीन पाने वालों में शामिल हों: जैसे ही फाइजर वैक्सीन की अमेरिका में बिक्री शुरू होती है, (तारीख: 11 दिसंबर के आसपास) हम इसे अपने कुछ वीवीआईपी क्लाइंट्स को देने के लिए तैयार होंगे।'' टाइम्स ऑफ इंडिया की मंगलवार की रिपोर्ट के अनुसार, इस पैकेज की पूरी कीमत 1,74,999 रुपये है, जिसमें से मुंबई-न्यूयॉर्क-मुंबई की फ्लाइट की कीमत, तीन रातें/चार दिन और वैक्सीन लगवाना शामिल होगा।

यह भी पढ़ें: कोविड-19 टीके को लेकर अब किन-किन तैयारियों में जुटा है भारत, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी पूरी जानकारी 

फाइजर ने कोरोना वैक्सीन के तीसरे और आखिरी फेज के ट्रायल के बाद जानकारी दी थी कि वह 95 फीसदी प्रभावी है। अमेरिका की दवा कंपनी फाइजर और जर्मनी की उसकी साझेदार बायोएनटेक के बनाए कोरोना टीके की अनुमति के लिए बीते शुक्रवार को खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) में आवेदन किया गया था। इसके लिए 10 दिसंबर को बैठक होनी है। माना जा रहा हैकि मंजूरी मिलने के 24 घंटे के अंदर टीकों को टीकाकरण कार्यक्रम स्थलों तक पहुंचा दिया जाएगा और फिर वैक्सीन लगनी शुरू हो जाएगी।

पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर होगी बुकिंग

मुंबई की ट्रेवल कंपनी इस पैकेज को पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर बुक कर रही है। इसके लिए कंपनी अपने ग्राहक से कोई भी अडवांस भी नहीं जमा करा रही है। कंपनी ने लाइव मिंट को बताया, ''हमें सिर्फ आपके रजिस्ट्रेशन की जरूरत होगी। इसके लिए आपको अपना नाम, ई-मेल, उम्र और पासपोर्ट की कॉपी देनी होगी।'' हालांकि, जिस वॉट्सऐप नंबर से मैसेज भेजे जा रहे हैं, जब उस पर संपर्क करने की कोशिश की गई, तो कोई जवाब नहीं आया। कंपनी ने बताया कि उसके पास जानकारी लेने वालों की बाढ़ आ गई, जिसकी वजह से फोन कॉल्स का जवाब देना संभव नहींहो रहा है।

अमेरिकी नियमों के तहत ही लगेगी वैक्सीन

कंपनी का कहना है कि वैक्सीन को लेकर जो कुछ भी होगा, वह अमेरिका के नियमों के तहत ही होगा। अभी हम कोई भी समयसीमा नहीं तय कर रहे हैं। हम केवल लिस्ट को तैयार कर रहे हैं, ताकि जब अमेरिका विदेशी नागरिकों को वैक्सीन लगवाने की हरी झंडी दे तो हम उसे लगवा सकें। हम समय को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Coronavirus Vaccine: Do You Need Covid 19 Vaccine This company is offering and will provide vaccination in America without taking any Advance