फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्रकांग्रेस उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र निकला फर्जी, नामांकन के आखिरी दिन खेला

कांग्रेस उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र निकला फर्जी, नामांकन के आखिरी दिन खेला

रामटेक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रश्मी बर्वे का जाति प्रमाण पत्र अवैध पाया गया। इसके साथ ही उनकी उम्मीदवारी पर अब तलवार लटक चुका है। इस बात की संभावना है कि उनका नामांकन रद्द हो सकता है।

कांग्रेस उम्मीदवार का जाति प्रमाण पत्र निकला फर्जी, नामांकन के आखिरी दिन खेला
Himanshu Jhaलाइव हिन्दुस्तान,मुंबई।Thu, 28 Mar 2024 02:01 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए उम्मीदवारों के नामांकन की अंतिम तारीख बुधवार को थी। अब उनके द्वारा मुहैया कराए गए दस्तावेजों की जांच की जा रही है। जांच के दौरान महाराष्ट्र के रामटेक लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार रश्मी बर्वे का जाति प्रमाण पत्र अवैध पाया गया। इसके साथ ही उनकी उम्मीदवारी पर अब तलवार लटक चुका है। इस बात की संभावना है कि उनका नामांकन रद्द हो सकता है।

ऐसे में रामटेक सीट से सत्तारूढ़ गठबंधन को वॉकओवर मिल गया है। पूर्व कांग्रेस विधायक राजू परवे हाल ही में शिवसेना (शिंदे गुट) में शामिल हुए थे। उन्हें इस सीट से महायुति गठबंधन की तरफ से उम्मीदवार घोषित किया गया था। उनकी राह अब काफी आसान हो गई है। 

बर्वे ने बुधवार को शक्ति प्रदर्शन के साथ रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष अपना नामांकन दाखिल किया था। उन्हें लगभग 10 दिन पहले जिला जाति प्रमाण पत्र सत्यापन समिति द्वारा कारण बताओ नोटिस दिया गया था। उनसे उनके जाति वैधता प्रमाण पत्र से संबंधित विभिन्न दस्तावेजों की जानकारी मांगी गई थी। 

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सभी दस्तावेजों की जांच करने के बाद, हम इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि उनका जाति प्रमाणपत्र वैध नहीं है।”

रश्मि बर्वे ने तुरंत गुरुवार को बॉम्बे हाई कोर्ट की नागपुर पीठ का दरवाजा खटखटाया और स्थानीय जाति प्रमाणपत्र सत्यापन समिति के फैसले को चुनौती दी और हस्तक्षेप की मांग की। मामला खंडपीठ के समक्ष आया, जिसमें न्यायमूर्ति नितिन सांबरे और न्यायमूर्ति अभय मंत्री शामिल थे। पीठ ने सोमवार एक अप्रैल को सुनवाई की तारीख तय की है।