फोटो गैलरी

Hindi News महाराष्ट्रउपचुनाव में ही बट गया MVA गठबंधन? एनसीपी की जगह खुद लड़ना चाहती है उद्धव सेना

उपचुनाव में ही बट गया MVA गठबंधन? एनसीपी की जगह खुद लड़ना चाहती है उद्धव सेना

चिंचवाड़ और कस्बा पेठ विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व क्रमशः लक्ष्मण जगताप और मुक्ता तिलक ने किया था। तिलक का पिछले दिसंबर में और जगताप का इस महीने के शुरू में निधन हो गया था।

उपचुनाव में ही बट गया MVA गठबंधन? एनसीपी की जगह खुद लड़ना चाहती है उद्धव सेना
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 25 Jan 2023 04:17 PM
ऐप पर पढ़ें

उपचुनाव के मुद्दे पर महाराष्ट्र का महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन बंटता नजर आ रहा है। शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) ने चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है। उद्धव सेना ने कहा कि वह उस सीट से उम्मीदवार खड़ा करना चाहती है, जिस पर परंपरागत रूप से उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) चुनाव लड़ती रही है। चुनाव आयोग ने बुधवार को चिंचवाड़ निर्वाचन क्षेत्र और कस्बा में मतदान की तारीख को एक दिन पहले कर दिया है। अब यहां 27 की बजाय 26 फरवरी को मतदान होगा।

उद्धव सेना ने बनाया उपचुनाव लड़ने का मन

उद्धव सेना के प्रवक्ता संजय राउत ने बुधवार को कहा, "एमवीए इस बात पर विचार कर रहा है कि उसे कस्बा और चिंचवाड़ दोनों सीटों पर चुनाव लड़ना चाहिए। हालांकि सत्तारूढ़ पार्टियां (शिंदे सेना-बीजेपी) महाराष्ट्र में (उपचुनाव के लिए) एक परंपरा के तहत निर्विरोध चुनाव की मांग कर रही हैं, लेकिन उन्होंने (बीजेपी) खुद अतीत में इस परंपरा का पालन नहीं किया है।"

उद्धव सेना के अलावा, एनसीपी इन सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। पिछले हफ्ते, राकांपा नेता अजीत पवार ने स्पष्ट किया कि चिंचवाड़ से चुनाव लड़ने के लिए पार्टी नेताओं की ओर से मांग बढ़ रही थी। पार्टी यहां से 2009 से अपना उम्मीदवार खड़ा करती आ रही है। हालांकि, अब जब उद्धव सेना ने इस सीट पर दावा किया है, तो संभावना है कि एमवीए के भीतर एक नया विवाद जन्म ले सकता है। संजय राउत ने कहा, “कांग्रेस और एनसीपी को तय करना चाहिए कि कस्बा सीट से कौन चुनाव लड़ेगा। लेकिन शिवसेना चिंचवाड़ सीट से चुनाव लड़ना चाहती है। हम (अगली) एमवीए बैठक के दौरान अपना विचार रखेंगे।” 

इसलिए हो रहा है उपचुनाव

चिंचवाड़ और कस्बा पेठ विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व क्रमशः लक्ष्मण जगताप और मुक्ता तिलक ने किया था। तिलक का पिछले दिसंबर में और जगताप का इस महीने के शुरू में निधन हो गया था। चुनाव आयोग द्वारा घोषित कार्यक्रम के अनुसार उपचुनाव 26 फरवरी को होंगे और परिणाम दो मार्च को घोषित किए जाएंगे। वर्ष 2019 के महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के बाद गठित एमवीए में शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) गुट, शरद पवार के नेतृत्व वाली रांकापा और कांग्रेस शामिल हैं।  

दरअसल चिंचवाड़ विधानसभा सीट से उद्धव सेना इसलिए भी दावा कर रही है क्योंकि उसके उम्मीदवार राहुल कलाटे ने भाजपा के दिवंगत लक्ष्मण जगताप को कड़ी टक्कर दी थी। लक्ष्मण जगताप की मृत्यु के कारण इस सीट पर उपचुनाव कराए जा रहे हैं। हालांकि तब, कलाटे अविभाजित शिवसेना के उम्मीदवार थे। उन्होंने एनसीपी और कांग्रेस दोनों से समर्थन प्राप्त करते हुए एक बागी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था।

चुनाव लड़ने को तैयार कलाटे 

कलाटे ने पुष्टि की कि उद्धव सेना उन्हें चिंचवाड़ से मैदान में उतारने की कोशिश कर रही है। उन्होंने बुधवार को द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, “हां, मुझे पार्टी के नेताओं का फोन आया कि क्या मैं चिंचवाड़ सीट से चुनाव लड़ने के लिए तैयार हूं। मैंने उनसे कहा कि मैं ऐसा करने के लिए तैयार हूं।" 2014 के विधानसभा चुनाव में कलाटे को 65,000 वोट मिले थे। 2019 के विधानसभा चुनावों में, उनके वोट दोगुने हो गए, और उन्होंने 1,28,000 वोट हासिल किए। हालांकि वह जगताप से हार गए, जिन्होंने 1,48,000 वोट हासिल किए थे, लेकिन कलाटे ने भाजपा को कड़ी टक्कर दी।  इस बीच, चिंचवाड़ से उतारने के लिए भाजपा एक योग्य उम्मीदवार की तलाश कर रही है। हालांकि पार्टी जगताप के परिवार के सदस्यों को प्राथमिकता दे रही है, लेकिन मृतक विधायक का परिवार अभी भी इस बात पर फैसला नहीं ले पाया है कि लक्ष्मण के भाई शंकर को मैदान में उतारा जाए या उनकी पत्नी अश्विनी को।  

एमवीए नेता पुणे विधानसभा उपचुनाव लड़ने के पक्ष में - अजित पवार

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने शनिवार को कहा था कि महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के नेताओं का मत है कि पुणे में चिंचवाड़ और कस्बा पेठ विधानसभा क्षेत्रों के आगामी उपचुनावों में एमवीए उम्मीदवार उतारे जाएं। दोनों सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायकों की हाल ही में हुई मृत्यु के कारण खाली हुई थीं। उन्होंने कहा, "चिंचवाड़ से राकांपा के कई पदाधिकारियों ने मुझसे कहा कि हमें उपचुनाव लड़ने की जरूरत है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें