DA Image
18 अप्रैल, 2021|11:55|IST

अगली स्टोरी

मुंबई में बत्ती गुल होने के पीछे था चीन का हाथ? BJP नेता ने की CBI जांच की मांग, प्रधानमंत्री को लिखेंगे चिट्ठी

bjp leader mungantiwar will write to pm narendra modi to hand over cyber attack probe to cbi

देश की आर्थिक राजधानी बीते साल उस समय ठहर सी गई थी, जब वहां की बत्ती गुल हो गई थी। हालिया रिपोर्ट्स में इसके पीछे चीनी साइबर अटैक की बात सामने आई थी। केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता सुधीर मुनगंटीवार ने इसकी सीबीआई जांच कराने की मांग की है। उन्होंने बुधवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखेंगे, उनसे मामले की जांच सीबीआई को सौंपने का आग्रह करेंगे।

सुधीर मुनगंटीवार ने महाराष्ट्र विधानसभा में अपने भाषण के दौरान कहा, "मैं केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) को 'साइबर हमले' की जांच सौंपने के लिए प्रधानमंत्री को पत्र लिखूंगा।" उन्होंने कहा कि यह मामला गंभीर लगता है।

बीजेपी नेता का यह बयान महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख के दावे के बाद आया है कि पिछले साल 12 अक्टूबर को मुंबई में बड़े पैमाने पर बिजली का गुल होना "साइबर हमले" का एक प्रयास था। हालांकि केंद्र सरकार ने इसे सिरे से खारिज करते हुए, इसे मानवीय भूल बताया था।

अमेरिका की एक साइबर सिक्योरिटी फर्म की रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन सरकार द्वारा आश्रय प्राप्त समूहों ने भारत में ब्लैकआउट की कोशिश की। आपको बता दें कि जून 2020 में गालवान घाटी में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़प के महीनों बाद यह मामला सामने आया।

महाराष्ट्र साइबर सेल ने एक प्रारंभिक रिपोर्ट पेश की है जिसके निष्कर्ष यह बताते हैं कि पिछले साल 12 अक्टूबर को मुंबई में ग्रिड फेल हो गया था। जिसके परिणामस्वरूप शहर अंधेरे में डूब गया। ट्रेन सेवाओं को बाधित कर दिया। स्टॉक मार्केट को बंद कर दिया ।आम तौर पर आर्थिक गतिविधियों को रोक दिया। रिपोर्ट में भी साइबर अटैक की संभावना जताई गई है। रिपोर्ट महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री नितिन राउत को सौंप दी गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:BJP leader Mungantiwar Will write to PM narendra modi to hand over cyber attack probe to CBI