DA Image
27 जनवरी, 2021|10:44|IST

अगली स्टोरी

महाराष्ट्र में MVA की सरकार बनाने में अहमद पटेल ने निभाई थी अहम भूमिका: उद्धव ठाकरे

ahmed patel

कांग्रेस पार्टी के कद्दावर नेता और गांधी परिवार के भरोसेमंद अहमद पटेल का आज सुबह निधन हो गया। उनके निधन पर महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शोक व्यक्त किया और कहा कि महाराष्ट्र में महाराष्ट्र विकास अघाड़ी की सरकार के गठन में अहमद पटेल ने अहम भूमिका निभाई थी। अहमद पटेल का बुधवार तड़के करीब तीन बजे निधन हो गया। वह 71 वर्ष के थे और कुछ हफ्ते पहले कोरोना वायरस से संक्रमित हुए थे।

उद्धव ठाकरे ने कहा, 'कांग्रेस पार्टी ने अपना चाणक्य खो दिया, जो पार्टी की हर चुनौती के दौरान खड़ा होता था। वह अपनी राजनीतिक व्यस्तताओं के अलावा सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल थे। उनके मार्गदर्शन और अनुभव ने हमें पिछले साल महाराष्ट्र में तीन दलों के गठबंधन बनाने में और सरकार गठन में बहुत मदद की। उद्धव ठाकरे ने कहा कि न केवल कांग्रेस, बल्कि महाराष्ट्र विकास अघाड़ी ने भी अपना मार्गदर्शक खो दिया है।

दरअसल, अहमद पटेल कांग्रेस पार्टी के उस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थे, जो महाराष्ट्र में शिवसेना के नेतृत्व वाली सरकार के समर्थन के मुद्दे पर विचार-विमर्श कर रहा था। पिछले साल उन्होंने कांग्रेस की एक टीम का नेतृत्व किया था, जो सरकार बनाने को बातचीत करने के लिए मुंबई गई थी। बता दें कि पिछले साल ही महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी ने मिलकर सरकार का गठन किया था। 

पटेल के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि पटेल एक ऐसे कामरेड, निष्ठावान सहयोगी और मित्र थे जिनकी जगह कोई नहीं ले सकता। उन्होंने एक शोक संदेश में कहा, 'अहमद पटेल के जाने से मैंने एक ऐसा सहयोगी खो दिया है जिनका पूरा जीवन कांग्रेस पार्टी को समर्पित था। उनकी निष्ठा और समर्पण, अपने कर्तव्य के प्रति उनकी प्रतिबद्धता, मदद के लिए हमेशा मौजूद रहना और उनकी शालीनता कुछ ऐसी खूबियां थीं, जो उन्हें दूसरों से अलग बनाती थीं।' कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'मैंने ऐसा कॉमरेड, निष्ठावान सहयोगी और मित्र खो दिया जिनकी जगह कोई नहीं ले सकता। मैं उनके निधन पर शोक प्रकट करती हूं और उनके परिवार के प्रति गहरी संवेदना प्रकट करती हूं।'
  

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Ahmed Patel played a significant role in formation of MVA govt says Uddhav Thackeray