DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   महाराष्ट्र  ›  महाराष्ट्र: मुंबई में कोरोना वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक, बंद हुए 25 वैक्सीनेशन सेंटर

महाराष्ट्रमहाराष्ट्र: मुंबई में कोरोना वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक, बंद हुए 25 वैक्सीनेशन सेंटर

हिन्दुस्तान टीम,मुंबईPublished By: Tej Singh
Thu, 08 Apr 2021 06:05 PM
महाराष्ट्र: मुंबई में कोरोना वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक, बंद हुए 25 वैक्सीनेशन सेंटर

देशभर में एक तरफ कोरोना वायरस की दूसरी लहर ने रफ्तार पकड़ ली है। वहीं दूसरी ओर कई राज्यों से कोरोना वैक्सीन की डोज खत्म होने की खबरें सामने आ रही हैं। इस बीच महाराष्ट्र के मुंबई में कई टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन आउट ऑफ स्टॉक हो जाने के कारण 25 वैक्सीनेशन सेंटर बंद हो गए हैं। वहीं बताया जा रहा है कि बाकी बचे 93 वैक्सीन सेंटर्स के पास जो स्टॉक बचा है, वह शुक्रवार दोपहर तक ही चल पाएगा। 

बृहन्मुंबई नगर निगम के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 25 टीकाकरण केंद्र गुरुवार को टीकाकरण के लिए बंद हो गए और शुक्रवार दोपहर तक पूरे शहर के टीकाकरण केंद्रों के बंद हो जाने की संभावना है। फिलहाल बंद हुए 25 केंद्रों में सरकारी और प्राइवेट दोनों ही टीकाकरण केंद्र शामिल हैं, जिन्हें वैक्सीन की कमी की वजह से बंद करना पड़ा है।  

नाम न छापने की शर्त पर बीएमसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शहर के कुल 118 टीकाकरण केंद्रों में से गुरुवार को 25 टीकाकरण केंद्र बंद थे। इसके अलावा, शेष टीकाकरण केंद्रों के पास जो स्टॉक है, वह शुक्रवार के तक ही चलेगा। इसके बाद शहर में टीकाकरण की प्रक्रिया को तब तक निलंबित रखा जा सकता है, जब तक हमें रातभर में अतिरिक्त खुराक नहीं मिलती है।”

मुंबई के मेयर किशोरी पेडनेकर के अनुसार, शहर में छोटे-छोटे टीकाकरण केंद्रों पर बड़े पैमाने पर असर पड़ा है। पेडनेकर ने कहा, "एक बार जब नागरिकों को वापस भेज दिया जाता है, तो उन्हें दोबारा वापस बुलाना बहुत मुश्किल होता है। हम लगातार केंद्र सरकार से अनुरोध कर रहे हैं कि हमें वैक्सीन की खुराक दी जाए। मंगलवार तक हमारे पास लगभग 1,50,000 वैक्सीन खुराक ही थीं और अगर वैक्सीन की और खुराक नहीं मिली, तो टीकाकरण पूरी तरह से बंद करना होगा। आज भी, हमारे कई केंद्र टीका की कमी के कारण बंद थे।"

गुरुवार को बंद होने वाले माहिम टीकाकरण केंद्र के अलावा, सर्वोदय अस्पताल, फोर्टिस अस्पताल, सेवन हिल्स अस्पताल आदि में भी टीकाकरण बंद था। हालांकि प्रमुख सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण बंद नहीं था, लेकिन छोटे केंद्रों पर बड़ा असर देखने को मिला है।

आपको बता दें कि बीएमसी प्रतिदिन 50,000 से अधिक नागरिकों का टीकाकरण करती है और मंगलवार तक इसके पास लगभग 1,50,000 वैक्सीन की खुराक थी। यही कारण है कि नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने मंगलवार को कहा था, "हम टीकों की कमी का सामना कर रहे हैं और अतिरिक्त खुराक के लिए लगातार केंद्र सरकार के संपर्क में हैं।"

संबंधित खबरें