फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News महाराष्ट्र मुंबईमुंबई की लाइफ लाइन ' लोकल ट्रेन', तकनीकी समस्याओं के चलते हुई प्रभावित, बोरीवली में यहां नहीं चल रहीं ट्रेनें

मुंबई की लाइफ लाइन ' लोकल ट्रेन', तकनीकी समस्याओं के चलते हुई प्रभावित, बोरीवली में यहां नहीं चल रहीं ट्रेनें

मुंबई की लाइफ लाइन, 'लोकल ट्रेन' इन दिनों तकनीकी समस्या से जूझ रही है। इसका असर शहर के लाखों लोगों के आवागमन पर पड़ रहा है। बोरीबली के अधिकारियों ने बताया कि जल्द ही स्थिति नियंत्रण में आ जाएगी।

मुंबई की लाइफ लाइन ' लोकल ट्रेन', तकनीकी समस्याओं के चलते हुई प्रभावित, बोरीवली में यहां नहीं चल रहीं ट्रेनें
Ratanपीटीआई,बोरीवली, मुंबईMon, 03 Jun 2024 11:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंबई की लाइफ लाइन कही जाने वाली मुंबई लोकल इन दिनों दुरुस्त नहीं चल रही है। बोरीवली स्टेशन के अधिकारियों ने बताया कि मुंबई के बोरीवली स्टेशन पर केबल के कट जाने के कारण पश्चिमी रेल नेटवर्क की लोकल ट्रेन सर्विस प्रभावित हुई है। केबल तार न होने के चलते, उपनगरीय लोकल ट्रेने बोरीवली स्टेशन के प्लेटफॉर्म नंबर एक और दो से नहीं चलाई जा रही हैं। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेनें बाकी के 3 से लेकर 8 नंबर के प्लेटफॉर्म से चलाई जा रही हैं। 

मुंबई के सबसे बिजी स्टेशन पर चल रहा काम
मुंबई के सबसे बिजी स्टेशन में से एक बोरीवली स्टेशन है। यहां से बड़ी संख्या में दफ्तर जाने वाले और दूसरे यात्री गाड़ी पकड़ते हैं। अधिकारियों ने बताया कि केबल कट जाने के कारण ट्रैक बदलने वाले कुछ बिंदुओं का इस्तेमाल गाड़ियों की आवाजाही के लिए नहीं हो पा रहा है। प्रभावित हुए इस तरह के प्वांटों पर काम चल रहा है ताकि जल्द से जल्द स्थिति को सामान्य किया जा सके। 

पश्चिमी रेलवे की मुंबई में स्थिति
पश्चिमी रेलवे एक दिन में तकरीबन 1300 से ज्यादा उपनगरीय ट्रेनों को ऑपरेट करता है। आंकडों को और सरल करके समझा जाए तो इस मुंबई के इस लोकल ट्रेन नेटवर्क से हर दिन तकरीबन 30 लाख लोग अपनी मंजिल तक सही सलामत पहुंचते हैं। मुंबई के इस पश्चिमी रेलवे का विस्तार दक्षिण मुंबई के चर्चगेट से लेकर पड़ोसी जिले पालघर के दहनू तक फैला हुआ है। 


मुंबई लोकल, शहर की लाइफ लाइन

हर रोज लाखों की संख्या में लोग आने जाने में इसका प्रयोग करते हैं। इसमें स्कूल-कॉलेज के बच्चे, काम करने वाले लोग और हर तरह के यात्री शामिल होते हैं।  मुंबई के ट्रैफिक से बचने, कम पैसे में अपनी मंजिल तक पहुंचने के लिए लोग इसका इस्तेमाल करते हैं।  इसके इतर यह शहर में प्रदूषण के स्तर को भी कंट्रोल करती है।  इस कारण आज देश-दुनिया में मुंबई की पहचान लोकल ट्रेन के जरिए भी होती है।