DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईडी पासवर्ड चुराने पर हो सकती है 3 साल की सजा : साइबर एसपी

cyber crime

मध्य प्रदेश की राजधानी में 'साइबर सुरक्षा' पर आयोजित कार्यशाला में कंप्यूटर का उपयोग करने वालों से जागरूक रहने की सलाह दी गई। साथ ही बताया गया कि किसी व्यक्ति का आईडी पासवर्ड चुराने पर तीन साल तक की सजा हो सकती है। 

समाचार एजेंसी आईएएनएस के अनुसार, स्थानीय कोपल स्कूल में गुरुवार को आयोजित कार्यशाला में राजस्व, विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने कहा कि नवीन तकनीकों से जितनी सुविधाएं बढ़ी हैं, उतने खतरे भी बढ़े हैं। आज जरूरत है कि इंटरनेट का उपयोग करते समय सावधानी बरतें, साथ ही नेट के उपयोग के समय ली जाने वाली सावधानियों के ब्रॉशर स्कूल और कॉलेज में बंटवाए जाएं। 

सायबर सेल के पुलिस अधीक्षक सुदीप गोयनका ने बताया कि किसी भी व्यक्ति का आईडी पासवर्ड चुराने पर तीन साल की सजा हो सकती है। इसी तरह आपकी पेनड्राइव से किसी के कम्प्यूटर का डेटा नष्ट हुआ तो पांच करोड़ रुपये तक का जुमार्ना लग सकता है। 

गोयनका ने कहा कि जन्मतिथि आदि निजी जानकारी को पासवर्ड में उपयोग नहीं करें। पासवर्ड बड़ा बनाएं। सेक्युरिटी प्रश्न का उत्तर गलत लिखें। सभी खातों का अलग-अलग पासवर्ड रखें। फ्री गाने और फिल्में डाउनलोड करने से बचें। इससे वायरस आ सकते हैं। काम करने के बाद कम्प्यूटर लॉगआउट जरूर करें। सोशल साइट में अश्लील सामग्री भेजना, फारवर्ड करना, धार्मिक भावनाएं भड़काने वाले संदेश भेजना और किसी की 'फेक प्रोफाइल' बनाना अपराध है।

एस़ पी़ साइबर सेल ने कहा कि किसी भी अनजान व्यक्ति की फ्रेंड रिक्वेस्ट स्वीकार नहीं करें। जो काम रियल लाइफ  में नहीं करते वह काम वचुर्अल लाइफ  में कदापि नहीं करें। पर्सनल फोटो फेसबुक और वाटसएप जैसी सोशल साइट में नहीं डालें। किसी का ऑनलाइन पीछा करना भी सायबर क्राइम है। फेसबुक प्रोफाइल में मोबाइल नंबर और घर का पता नहीं डालें।

यह कार्यशाला मध्यप्रदेश विज्ञान और प्रौद्योगिकी परिषद् और आओ सखी समाज कल्याण समिति द्वारा आयोजित की गई थी। इस मौके पर राधा गुप्ता, कृति गुप्ता, सामाजिक कार्यकतार्, शिक्षक और छात्र उपस्थित थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:you can be jailed up to 3 year for stealing id password said cyber sp of bhopal