फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशनौतपे के साथ ही MP में और भीषण गर्मी का दौर शुरू, जानिए कहां बरस रही आग और कहां बरसेगा पानी?

नौतपे के साथ ही MP में और भीषण गर्मी का दौर शुरू, जानिए कहां बरस रही आग और कहां बरसेगा पानी?

दोपहर दो बजे तक प्रदेश के प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें तो भोपाल में यह 40 डिग्री, इंदौर में 41 डिग्री, जबलपुर में 40 डिग्री, होशंगाबाद में 38.6 डिग्री और ग्वालियर में 44 डिग्री रहा।

नौतपे के साथ ही MP में और भीषण गर्मी का दौर शुरू, जानिए कहां बरस रही आग और कहां बरसेगा पानी?
Sourabh Jainलाइव हिंदुस्तान,भोपालSat, 25 May 2024 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

नौतपा की शुरुआत के साथ ही मध्य प्रदेश में और तेज गर्मी पड़ने लगी है। पहले ही दिन कई जिलों के लिए तीव्र हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान मौसम वैज्ञानिकों ने अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पूरे प्रदेश में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान लगाया है। जिससे कि पूरा प्रदेश भयंकर गर्मी की चपेट में आ सकता है और कहीं-कहीं का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है। 

शनिवार के मौसम की बात करें तो IMD ने रतलाम, उज्जैन, शाजापुर, आगर-मालवा, टीकमगढ़, निवाड़ी जिलों में सीवियर हीट वेव का रेड अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा राजगढ़, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगौन, बड़वानी, अलिराजपुर, झाबुआ, देवास, मंदसौर, नीमच, गुना, अशोकनगर, शिवपुरी, ग्वालियर और श्योपुर जिले में हीट वेव का ओरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं डिंडोरी, मंडला और बालाघाट जिले में कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ हल्की बौछारें पड़ने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। इंदौर और धार में सबसे ज्यादा गर्म रात रह सकती है।

मौसम विभाग ने शनिवार को इंदौर का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है। साथ ही लू का रेड अलर्ट भी जारी किया गया है। हालांकि दोपहर दो बजे तक प्रदेश के प्रमुख शहरों के तापमान की बात करें तो भोपाल में यह 40 डिग्री, इंदौर में 41 डिग्री, जबलपुर में 40 डिग्री, होशंगाबाद में 38.6 डिग्री, ग्वालियर में 44 डिग्री और सतना में 39.2 डिग्री सेल्सियस रहा।  

प्रदेश में पड़ रही रिकॉर्डतोड़ गर्मी के कारण जन-जीवन बेहाल हो रहा है। आसमान से बरसती आग से इंसान तो इंसान मशीनों का हाल भी बेहाल हो रहा है, जिसके चलते इंदौर और मंदसौर समेत प्रदेश के कई शहरों में बिजली विभाग ने ट्रांसफार्मर्स को ठण्डा रखने के लिए कूलर्स लगाए गए हैं, ताकि बिजली की व्यवस्था सुचारू बनी रहे। इसके अलावा इंदौर में तो कुछ व्यस्त ट्रैफिक सिग्नल पर लाल बत्ती का वक्त भी 8 से 11 सेकंड घटा दिया गया है, जिससे लोगों को धूप में ज्यादा देर खड़े होकर परेशान ना होना पड़े। इसके साथ ही कुछ सिग्नल्स पर छांव के लिए हरी जाली लगाई गई है ताकि लाल बत्ती पर वहां रुकने वाले वाहन चालकों को तेज गर्मी से राहत मिल सके। उधर भोपाल में तो भीषण गर्मी की वजह से हैदराबाद जाने वाली एक फ़्लाइट करीब डेढ़ घंटे तक उड़ान नहीं भर सकी, इस दौरान अंदर बैठे यात्री परेशान होते रहे।

मध्य प्रदेश में कम से कम 23 स्थानों पर शुक्रवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया। इस दौरान रतलाम और राजगढ़ में अधिकतम तापमान क्रमश: 46.2 डिग्री और 46.3 डिग्री दर्ज किया गया। IMD भोपाल के सीनियर वैज्ञानिक डॉ. वेदप्रकाश सिंह ने बताया, 31 मई तक प्रदेश में भीषण गर्मी का अलर्ट है। ग्वालियर, चंबल, इंदौर-उज्जैन संभाग में तेज गर्मी पड़ेगी। अन्य जिलों में भी हीट वेव, यानी गर्म हवाओं का असर रहने का अनुमान है।