फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशलखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों की अस्थियों को ग्वालियर लाया गया, मंगलवार से ग्वालियर-चंबल में ले जाएगा

लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों की अस्थियों को ग्वालियर लाया गया, मंगलवार से ग्वालियर-चंबल में ले जाएगा

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की राजनीतिक सरगर्मी चरम पर है और इसी बीच किसान आंदोलन में लखीमपुरखीरी में मारे गए पांच किसानों की अस्थियों की कलश यात्रा निकाले जाने का ऐलान हो गया है। किसानों की अस्थियां...

लखीमपुर खीरी में मारे गए किसानों की अस्थियों को ग्वालियर लाया गया, मंगलवार से ग्वालियर-चंबल में ले जाएगा
भोपाल, लाइव हिंदुस्तानMon, 25 Oct 2021 02:45 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश में उपचुनाव की राजनीतिक सरगर्मी चरम पर है और इसी बीच किसान आंदोलन में लखीमपुरखीरी में मारे गए पांच किसानों की अस्थियों की कलश यात्रा निकाले जाने का ऐलान हो गया है। किसानों की अस्थियां ग्वालियर पहुंच गई हैं जिन्हें सबसे पहले यात्रा के रूप में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के राजनीतिक क्षेत्र ग्वालियर-चंबल संभाग में घुमाया जाएगा। किसानों को कृषि कानून के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन और उसमें मृत किसानों की घटना के बारे में बताते हुए सरकार के रुख की जानकारी दी जाएगी। 

उत्तरप्रदेश के लखीमपुर खीरी में किसान आंदोलन के दौरान गाड़ी चढ़ाए जाने से मृत किसानों की अस्थियों को अब मध्य प्रदेश में घुमाया जाएगा। अस्थि कलश की ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर किसान नेताओं और कम्युनिस्ट पार्टी के नेतागणों ने अगवानी की। अस्थि कलश यात्रा की शुरुआत केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के ग्वालियर क्षेत्र से होगी। मंगलवार को फूलबाग से यह यात्रा शुरू होगी। यात्रा के साथ किसान नेता अखिलेश यादव सहित कुछ अन्य नेतागण भी रहेंगे। 

ग्वालियर-चंबल के बाद मालवा पहुंचेगा अस्थि कलश
किसान आंदोलन में मारे गए किसानों की अस्थियों का कलश केंद्रीय कृषि मंत्री तोमर के ग्वालियर-चंबल संभाग से मालवा क्षेत्र में ले जाया जाएगा। यह गुना के रास्ते 29 अक्टूबर को इंदौर के लिए रवाना होगा। अस्थि कलश यात्रा के वाहन को फूल मालाओं से सजा कर माइक के साथ प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में ले जाया जाएगा। इसके पायलट के रूप में भी आगे-पीछे कुछ वाहन चलेंगे। 

अस्थि कलश यात्रा: कब कहां पहुंचेगी
26 अक्टूबर:
सुबह 8 बजे ग्वालियर के फूलबाग चौराहा से यात्रा प्रारंभ होगी। मुरार के बेरजा में सभा के बाद यात्रा मउ, जमाहर होते हुए रायरू में रुकेगी। वहां से मुरैना जिले में प्रवेश करेगी और जौरा, कोलारस, सबलगढ़ पहुंचेगी जहां यात्रा का रात्रि विश्राम रहेगा।
27 अक्टूबर: सुबह 8 बजे सबलगढ़ से रवानगी। टेंटरा, वीरपुर, श्यामपुर होते हुए श्योपुर कलां और फिर शिवपुरी पहुंचेगी जहां रात्रि विश्राम होगा। 
28 अक्टूबर: शिवपुरी मोहना से रवानगी। भितरवार,  चिनोर, समुधन, डबरा होते हुए इंदरगढ़ में रात्रि विश्राम।
29 अक्टूबर: इंदरगढ़ से रवानगी। सेवढ़ा, मौ, झाँकरी, गोहद, रायत पूरा होते हुए मालनपुर ग्वालियर लौटेगी। यहां से यात्रा गुना के लिए जाएगी और वहां से ट्रेन से कलश इंदौर के लिए रवाना।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें