फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेश50 पर्सेंट की सीमा हटा देंगे; आरक्षण पर राहुल गांधी ने कर दिया बड़ा वादा

50 पर्सेंट की सीमा हटा देंगे; आरक्षण पर राहुल गांधी ने कर दिया बड़ा वादा

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर बड़ी बात कही है। राहुल ने कहा कि इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो आरक्षण की सीमा खत्म की जाएगी।

50 पर्सेंट की सीमा हटा देंगे; आरक्षण पर राहुल गांधी ने कर दिया बड़ा वादा
Sudhir Jhaएजेंसियां,भोपालMon, 06 May 2024 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के मतदान से पहले कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरक्षण को लेकर बड़ी बात कही है। वायनाड और रायबरेली से चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी ने सोमवार को मध्य प्रदेश में कहा कि केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनी तो आरक्षण के लिए निर्धारित अधिकतम 50 पर्सेंट की सीमा को खत्म कर दिया जाएगा। वह मध्य प्रदेश के खरगोन में एक चुनावी रैली में बोल रहे थे। एक दिन बाद पीएम नरेंद्र मोदी भी यहां वोट मांगने आने वाले हैं। 

राहुल गांधी ने आदिवासी बहुल क्षेत्र में कहा कि कांग्रेस पार्टी चुनाव के बाद आरक्षण की सीमा को बढ़ा देगी और कल सभी लोग प्रधानमंत्री मोदी के से सवाल करें कि क्यों उनके लोग आरक्षण को रद्द करने की बात करते हैं। गांधी ने खरगोन और खंडवा संसदीय क्षेत्र के प्रत्याशियों के समर्थन में चुनावी सभा को संबोधित किया।

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने कहा कि यह संविधान बचाने का चुनाव है। उन्होंने कहा, 'प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन बना लिया है, वे संविधान बदलना और इसे रद्द करना चाहते हैं। संविधान खत्म हुआ तो आदिवासियों को मिला सब कुछ खत्म हो जाएगा। हिंदुस्तान में 22-25 अरबपतियों का राज होगा। अरबपतियों की आंख आदिवासियों के जल जंगल जमीन पर है। यह सब छीन कर अरबपतियों के हवाले कर दिया जाए।' उन्होंने कहा कि ये अरबपति प्रधानमंत्री के खास मित्र हैं। राहुल ने आगे कहा, 'प्रधानमंत्री कल यहां आएंगे, उनसे कहिएगा, 'खटाखट खटाखट खटाखट'। उनके भाषण में उन्हें बताइएगा कि जो आपने अरबपतियों के लिए किया, वो राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खरगे गरीबों के लिए करने जा रहे हैं।'

राहुल गांधी ने कहा कि ये (भाजपा) आदिवासियों का अपमान करते हैं और फिर आपका वोट मांगते हैं, आप लोग इस चुनाव में उन्हें सबक सिखाइए। कांग्रेस की सरकार आने पर 50 फीसदी आरक्षण की सीमा को रद्द करके आरक्षण बढ़ाया जाएगा। इस दौरान श्री गांधी ने कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल की गईं महिलाओं, युवाओं और किसानों से जुड़ी योजनाओं का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद अगर केंद्र में उनकी पार्टी की सरकार बनती है तो किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा और मनरेगा योजना के तहत दैनिक भत्ता 250 रुपए से बढ़ाकर 400 रुपए कर दिया जाएगा।