फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत, 15 दिन में 5 बाघों ने गंवाई जान; क्या आपसी लड़ाई बन रही काल?

मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत, 15 दिन में 5 बाघों ने गंवाई जान; क्या आपसी लड़ाई बन रही काल?

अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार मध्य प्रदेश में 526 बाघ हैं जो कि देश के किसी राज्य में सबसे अधिक हैं। मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई टाइगर रिजर्व हैं।

मध्य प्रदेश के पेंच टाइगर रिजर्व में बाघ की मौत, 15 दिन में 5 बाघों ने गंवाई जान; क्या आपसी लड़ाई बन रही काल?
भाषा,सिवनीMon, 11 Apr 2022 03:12 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के सिवनी जिले के पेंच टाइगर रिजर्व (पीटीआर) में एक बाघ मृत पाया गया है। अधिकारियों को संदेह है कि वर्चस्व की लड़ाई में अन्य बाघ ने उसे मारा है। पिछले एक पखवाड़े में मध्य प्रदेश में बाघों की यह पांचवीं मौत है।

दूसरे वयस्क बाघ ने मारा
पीटीआर के उप निदेशक रजनीश कुमार सिंह ने कहाकि रविवार को वन विभाग के गश्ती दल को कुराई रेंज में लगभग दो साल की उम्र के बाघ का शव मिला। जांच के बाद ऐसा प्रतीत होता है कि यह बाघ किसी अन्य वयस्क बाघ के साथ लड़ाई में मारा गया। सिंह ने कहा कि हमलावर बाघ ने मृत बाघ के शव का अधिकांश हिस्सा खा लिया और शव के पास खून के धब्बे पाए गए हैं। उन्होंने कहाकि मृत बाघ के आगे के पैर और दांत बरकरार हैं, जबकि उसकी पूंछ और पिछले पैरों के साथ नाखून भी वहीं पास में पाए गए।

संदिग्ध गतिविधि का सबूत नहीं
अधिकारी ने कहा कि श्वान दल की सहायता से पूरी जांच की गई और मौके पर किसी संदिग्ध गतिविधि का कोई सबूत नहीं मिला है। उन्होंने कहा कि नौ अप्रैल को गश्ती दल को इलाके में एक वयस्क बाघ की मौजूदगी दिखी थी। आशंका है कि उसी ने इस बाघ को मारा है। अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण के दिशा निर्देशों के तहत शव का निपटारा कर दिया गया है और विसरा को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया है।

मध्य प्रदेश में सबसे अधिक बाघ
सिवनी जिले में इस साल जनवरी से अब तक चार बाघों की मौत हो चुकी है। इनमें एक बाघ की मौत 29 मार्च को हुई। बालाघाट जिले के लालबर्रा इलाके में तीन अप्रैल को एक बाघ मृत पाया गया था। इसके अलावा, दो और तीन अप्रैल को नर्मदापुरम जिले के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में एक बाघ और एक बाघ शावक मृत पाया गया था। अखिल भारतीय बाघ अनुमान रिपोर्ट 2018 के अनुसार मध्य प्रदेश में 526 बाघ हैं जो कि देश के किसी राज्य में सबसे अधिक हैं। मध्य प्रदेश में कान्हा, बांधवगढ़, पेंच, सतपुड़ा और पन्ना सहित कई टाइगर रिजर्व हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें