फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशनए साल पर नजदीक से चीतों के दीदार का रोमांच, किस गेट से जाएं और कब मिलेगा टिकट; जानें सबकुछ

नए साल पर नजदीक से चीतों के दीदार का रोमांच, किस गेट से जाएं और कब मिलेगा टिकट; जानें सबकुछ

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों का आना-जाना शुरू हो चुका है। कूनो नेशनल पार्क के अहिर गेट से पर्यटक जाकर पार्क में चीते के साथ टाइगर, लेपर्ड और अन्य जंगली जानवर का दीदार कर रहे हैं।

नए साल पर नजदीक से चीतों के दीदार का रोमांच, किस गेट से जाएं और कब मिलेगा टिकट; जानें सबकुछ
Nishant Nandanलाइव हिन्दुस्तान,श्योपुरSun, 31 Dec 2023 11:54 AM
ऐप पर पढ़ें

नए साल के शुरू होने से एक दिन पहले कूनो प्रबंधन द्वारा कूनो नेशनल पार्क के टिकटोली गेट को खोल दिया गया है। इस गेट के खुलने से पर्यटक चीतों को नजदीक से देख सकेंगे और साथ ही लोगों का समय भी बचेगा। यह वही गेट है जिसे चीतों की शिफ्टिंग की वजह से चीतों की सुरक्षा के लिए बंद कर दिया गया था। इस गेट के खुल जाने से पर्यटक कूनो नेशनल पार्क में ठीक तरीके से घूम सकेंगे साथ ही चीतों के बाड़ों को भी देख सकेंगे।

चीतों की शिफ्टिंग से पहले उनकी सुरक्षा से जुड़े कारणों के चलते कूनो नेशनल पार्क के मुख्य टिकटोली गेट को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया था। कूनो पार्क प्रबंधन के अलावा किसी बाहरी व्यक्ति को प्रवेश नहीं दिया जा रहा था इस वजह से कूनो की सैर पर जाने वाले पर्यटकों को अभी तक श्योपुर से करीब 170 किलोमीटर का सफर तय करना पड़ रहा था। इसके बाद शिवपुरी जिले की भटनावर पुलिस चौकी के सामने होकर अहेरा गेट या इतनी ही दूरी के अगरा इलाके की पीपल बावड़ी गेट से कुनो में प्रवेश पाना मुमकिन हो सकता था। लेकिन अब टिकटोली के मुख्य गेट को खोल दिए जाने के बाद पर्यटकों को 80 किलोमीटर का ही सफर तय करना पड़ेगा।

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में पर्यटकों का आना-जाना भी शुरू हो चुका है। कूनो नेशनल पार्क के अहिर गेट से पर्यटक जाकर पार्क में चीते के साथ टाइगर, लेपर्ड और अन्य जंगली जानवर का दीदार कर रहे हैं। वहीं पर्यटकों की संख्या में इजाफा भी हो रहा है। प्रतिदिन अहिर गेट पर 10 गाड़ियों के साथ सैकड़ो की संख्या में पर्यटक दीदार कर रहे हैं।

पर्यटन हेतु टिकटोली गेट से पर्यटकों के लिए प्रवेश पत्र सुबह 7 बजे से 9:00 बजे के मध्य प्राप्त किये जा सकेंगे। यह प्रवेश प्रातः कालीन प्रवेश पत्र 11:30 तक वैध रहेंगे। वही सायंकाल भ्रमण हेतु प्रवेश पत्र दोपहर 3:00 बजे से 4:00 बजे के मध्य प्राप्त किये जा सकेंगे जो की सायंकाल 6:00 बजे तक वैध होंगे। प्रत्येक बुधवार को सायंकाल अवकाश रहेगा।

रिपोर्ट : अमित गौर

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें