फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशखुलासा: बर्खास्त IAS दंपत्ति ने करोड़ों का कालाधन किया सफेद, रिश्तेदारों के नाम कर रखा था मोटा निवेश

खुलासा: बर्खास्त IAS दंपत्ति ने करोड़ों का कालाधन किया सफेद, रिश्तेदारों के नाम कर रखा था मोटा निवेश

मध्य प्रदेश कैडर के बर्खास्त आईएएस दंपत्ति अरविंद जोशी और टीनू जोशी के खिलाफ धनशोधन की मामले की जांच के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अहम खुलासा किया है। ईडी के मुताबिक इस दंपत्ति ने कथित तौर पर...

खुलासा: बर्खास्त IAS दंपत्ति ने करोड़ों का कालाधन किया सफेद, रिश्तेदारों के नाम कर रखा था मोटा निवेश
लाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीWed, 04 Jul 2018 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश कैडर के बर्खास्त आईएएस दंपत्ति अरविंद जोशी और टीनू जोशी के खिलाफ धनशोधन की मामले की जांच के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने अहम खुलासा किया है। ईडी के मुताबिक इस दंपत्ति ने कथित तौर पर भ्रष्टाचार की करीब 7.11 करोड़ रुपये की काली कमाई को सफेद करने के लिए अपने रिश्तेदारों और नजदीकी लोगों के नाम पर बीमा योजनाएं और अचल संपत्तियां खरीदीं। आरोप है कि इनमें से अधिकांश मिल्कियत नकदी के इस्तेमाल से खरीदी गईं।  

स्कूल का तुगलकी फरमान, लड़कियों को पहनने होंगे इस खास रंग के इनरवियर

ईडी के इंदौर स्थित उप क्षेत्रीय कार्यालय के एक अधिकारी ने बुधवार को यहां जारी विज्ञप्ति में बताया कि भोपाल की एक अदालत में धनशोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत मंगलवार को पेश 1,552 पन्नों के आरोप-पत्र (जिसे ईडी की सरकारी जुबान में अभियोजन शिकायत कहा जाता है) में इस आशय के इल्जाम लगाए गए हैं। 

अधिकारी ने बताया कि भोपाल की अदालत में जिन आठ लोगों के खिलाफ मंगलवार को आरोप-पत्र दायर किया गया, उनमें बर्खास्त आईएएस दंपत्ति और उनके तीन नजदीकी रिश्तदारों के अलावा उनके विश्वस्त सहयोगी एसपी कोहली तथा उनके पुत्र सीमांत कोहली और एक निजी बीमा कंपनी की प्रबंधक सीमा जायसवाल शामिल हैं। 

अमीरात एयरलाइन अब नहीं सर्व करेगी 'हिंदू खाना'

उन्होंने बताया कि ईडी की जांच में खुलासा हुआ है कि तत्कालीन आईएएस अधिकारी अरविंद जोशी ने आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल की बीमा योजनाओं में अपने परिवार के सदस्यों के नाम पर तीन करोड़ 21 लाख 58 हजार 975 रुपये का कथित निवेश किया। आयकर विभाग के वर्ष 2010 में मारे गए छापों में अरविंद जोशी और उनकी पत्नी टीनू जोशी के निवास पर तीन करोड़ तीन लाख 20 हजार 350 रुपये की नकदी पाई गई थी और तत्कालीन आईएएस दंपत्ति इसके बारे में जांच एजेंसियों को संतोषजनक जवाब नहीं दे सके थे। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें