फोटो गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ मध्य प्रदेशश्रीमहाकाल लोक में मिलेगी स्मार्ट पार्किंग सुविधा, ऑनलाइन होगी बुकिंग

श्रीमहाकाल लोक में मिलेगी स्मार्ट पार्किंग सुविधा, ऑनलाइन होगी बुकिंग

बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए महाकाल लोक की पार्किंग अब स्मार्ट सुविधाओं से लैस होगी। इसका संचालन करने के लिए स्मार्ट सिटी निजी एजेंसी के हाथों में इसकी कमान देगी।

श्रीमहाकाल लोक में मिलेगी स्मार्ट पार्किंग सुविधा, ऑनलाइन होगी बुकिंग
Vishva Gauravलाइव हिंदुस्तान,उज्जैन।Fri, 28 Oct 2022 11:48 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के उज्जैन में स्थित विश्व प्रसिद्ध दक्षिण मुखी बाबा महाकाल के दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं के लिए महाकाल लोक की पार्किंग अब स्मार्ट सुविधाओं से लैस होगी। इसका संचालन करने के लिए स्मार्ट सिटी निजी एजेंसी के हाथों में इसकी कमान देगी। इसके लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उम्मीद है कि 4 नवंबर तक सब फाइनल होने के बाद पार्किंग का संचालन शुरू हो जाएगा। इसके बाद श्रद्धालु आने के पहले ही पार्किंग की बुकिंग करवा सकेंगे।

उज्जैन में महाकाल दर्शन और महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलने वाली है। पिछले 3 दिनों से गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली व अन्य प्रदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं के कारण भारी भीड़ देखने को मिली। जिसके चलते कई घंटों तक जाम भी लगा रहा। वहीं श्रद्धालु भी पार्किंग के लिए परेशान होते देखे गए। इन सभी को देखते हुए स्मार्ट सिटी में फैसला लिया गया कि महाकाल लोक के लिए जो पार्किंग बनाई गई है, उसे स्मार्ट तरीके से संचालित किया जाएगा। इसके लिए बाकायदा एक निजी एजेंसी को इसकी कमान दी जाएगी। इसकी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं और टेंडर प्रक्रिया भी जारी कर दी गई है।

बुकिंग पर मिलेगी छूट
महाकाल लोक पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के लिए पार्किंग बुकिंग पर छूट मिलेगी। वहीं ऑनलाइन बुकिंग भी हो पाएगी। इस पार्किंग में पहले से बुकिंग करने पर शुल्क में छूट मिल सकती है। यह सुविधा इसलिए दी जा रही है ताकि श्रद्धालु पहले से पार्किंग बुक करा सकें।

प्रशासन को मालूम होगा, कहां खाली है पार्किंग
महाकाल लोक में श्रद्धालुओं द्वारा पहले से पार्किंग की बुकिंग करने पर प्रशासन को यह मालूम रहेगा कि किस पार्किंग में कितने वाहन खड़े हैं और वहां कितने वाहनों की पार्किंग हो सकती है, उसके आधार पर ही श्रद्धालुओं को अन्य पार्किंग में पहुंचाया जा सकेगा।

पार्किंग का स्मार्ट संचालन
महाकाल लोक की पार्किंग में ऑटोमेटिक बूम बैरियर, वाहन डिटेक्शन सेंसर, कैमरे, नंबर प्लेट रीडर, एलइडी डिस्पले, फास्ट टैग, पीओएस मशीन, क्यूआर कोड के साथ एसएमएस, पीडीएफ व पार्किंग प्रिंटेड टिकट देने की सुविधा भी रहेगी।

प्रस्तावित पार्किंग
महाकाल लोक में बढ़ रही लगातार भीड़ को देखते हुए स्मार्ट सिटी सीईओ आशीष सिंह ने 6 नए पार्किंग स्थल और बनाना प्रस्तावित किया है। ये पार्किंग नीलकंठ गार्डन, छोटा रुद्र सागर, कर्क राज पार्किंग, नरसिंह घाट, जालेरा मठ, मेघदूत गार्डन इंदौर रोड पर बनाया जाना प्रस्तावित है।
(रिपोर्ट: विजेन्द्र यादव, उज्जैन)