फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेश'सभी को राम-राम', दुआ-सलाम या विदाई का पैगाम; विधायकों की मीटिंग से पहले शिवराज ने और बढ़ाया सस्पेंस

'सभी को राम-राम', दुआ-सलाम या विदाई का पैगाम; विधायकों की मीटिंग से पहले शिवराज ने और बढ़ाया सस्पेंस

शिवराज सिंह चौहान ने X पर एक तस्वीर शेयर की है। उस तस्वीर में वो हाथ जोड़े नजर आ रहे हैं। फोटो के कैप्शन में 'मामा' ने लिखा है कि 'सभी को राम-राम...' इस फोटो के अब कई सियासी मायने निकाले जा रहे हैं।

'सभी को राम-राम', दुआ-सलाम या विदाई का पैगाम; विधायकों की मीटिंग से पहले शिवराज ने और बढ़ाया सस्पेंस
Devesh Mishraलाइव हिंदुस्तान,भोपालSat, 09 Dec 2023 11:24 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश का मुख्यमंत्री अब कौन बनेगा? तीन दिसंबर के बाद से ही यह सवाल राजनीति में दिलचस्पी रखने वाले हर एक शख्स के मन में बार-बार उठ रहा है। दरअसल, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने यहां बगैर किसी सीएम फेस के शानदार जीत दर्ज की है। सीएम पद के प्रबल दावेदारों को लेकर प्रधानमंत्री के आवास पर बैठक भी हुई थी। अब सोमवार को एमपी में भाजपा के विधायक दल की बैठक होनी है। ऐसा माना जा रहा है कि इस मीटिंग में सीएम का नाम फाइनल हो जाएगा। लेकिन इस बैठक से पहले शिवराज सिंह चौहान ने कुछ ऐसा पोस्ट कर दिया कि सियासी पारा हाई हो गया है। सीएम शिवराज के उस एक पोस्ट के अब कई मायने निकाले जा रहे हैं।

सभी को राम-राम...
सूत्रों के हवाले से यह बताया जा रहा है कि मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा किसी नए चेहरे को सीएम बना सकती है। यह भी कहा जा रहा है कि सीएम पद का फैसला आगामी लोकसभा चुनाव को देखकर लिया जाएगा। इन अटकलबाजियों के बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान ने X पर एक तस्वीर शेयर की है। उस तस्वीर में वो हाथ जोड़े नजर आ रहे हैं। फोटो के कैप्शन में 'मामा' ने लिखा है कि 'सभी को राम-राम...'

मामा के मैसेज के मायने
दरअसल, 'राम-राम' का प्रयोग अभिवादन और विदाई दोनों के लिए किया जाता है। यानी जब कोई किसी के घर जाता है तब 'राम-राम' कहता है और घर से विदाई लेता है तब भी 'राम-राम' ही कहता है। ऐसे में इस तस्वीर को लेकर लोग अलग-अलग मायने निकाल रहे हैं। किसी का कहना है कि एमपी में शिवराज सिंह चौहान को ही सीएम बनाया जाएगा, इसलिए वो सभी को 'राम-राम' कह रहे हैं। वहीं एक वर्ग का कहना है कि सीएम शिवराज को अब इस पद से हटाया जाएगा, इसलिए वो 'राम-राम' कह रहे हैं।

दुआ-सलाम या विदाई का पैगाम
गौरतलब है कि सोमवार को भाजपा के तीन पर्यवेक्षक- मनोहर लाल खट्टर, के लक्ष्मण और आशा लकड़ा मध्य प्रदेश पहुंचेंगे। ऐसा माना जा रहा है कि इसी दिन सीएम के नाम पर मुहर लग जाएगी। एमपी में शिवराज सिंह चौहान के साथ-साथ नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद सिंह पटेल, कैलाश विजयवर्गीय, ज्योतिरादित्य सिंधिया, समेत कई दिग्गजों के नाम सीएम पद के लिए चर्चा में हैं। ऐसे में मीटिंग से पहले सीएम शिवराज के 'राम-राम' वाले पोस्ट के कई अर्थ निकाले जा रहे हैं। इसे 'मामा' का दुआ-सलाम माना जाए या विदाई का पैगाम... यह तो आने वाला वक्त ही बताएगा।   

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें