फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशमुरैना: सिंथेटिक दूध बनाने के मामले में सेवानिवृत्त प्रिंसिपल पर एफआईआर दर्ज

मुरैना: सिंथेटिक दूध बनाने के मामले में सेवानिवृत्त प्रिंसिपल पर एफआईआर दर्ज

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को केमिकल से सिंथेटिक दूध बनाने का मामला सामने आया है। एक सरकारी स्कूल के सेवानिवृत्त प्रिंसिपल सहित तीन लोगों के खिलाफ इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने बताया,...

मुरैना: सिंथेटिक दूध बनाने के मामले में सेवानिवृत्त प्रिंसिपल पर एफआईआर दर्ज
लाइव हिन्दुस्तान टीम,भोपाल Sat, 05 Dec 2020 12:33 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश में शुक्रवार को केमिकल से सिंथेटिक दूध बनाने का मामला सामने आया है। एक सरकारी स्कूल के सेवानिवृत्त प्रिंसिपल सहित तीन लोगों के खिलाफ इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने बताया, भोपाल से 465 किलोमीटर दूर मुरैना जिले में सिंथेटिक दूध बनाने और बेचने के इस मामले में आरोपी अभी तक फरार हैं। 

65 वर्षीय सेवानिवृत्त प्राचार्य दीनदयाल शर्मा, मुरैना जिले के अम्बाह तहसील के अंतर्गत खड़ियाहार गांव के निवासी हैं। मामले की जानकारी मिलने पर ही खाद्य सुरक्षा विभाग और जिला पुलिस कर्मियों की संयुक्त टीम ने उनके यहां छापेमारी की। पुलिस ने बताया कि आरोपियों के घर से 200 लीटर सिंथेटिक दूध, ताड़ का तेल और अलग-अलग केमिकल्स जब्त किए गए हैं।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी अविनाश गुप्ता ने आईपीसी की धारा 272 (बिक्री के लिए खाद्य या पेय की मिलावट), 273 (विषाक्त भोजन या पेय की बिक्री) और 420 (धोखाधड़ी) के तहत एफआईआर दर्ज की है। साथ ही खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम, 2006 के तहत धारा 51, 57, 58 और 59 में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एफआईआर के अनुसार, सेवानिवृत्त प्रिंसिपल ने छापा मारने आई टीम को ये कहकर गुमराह करने की कोशिश की कि वह प्रतिदिन केवल 250-300 लीटर दूध बेचते हैं, लेकिन वह ऐसे किसी भी व्यवसाय का लाइसेंस या रेजिस्ट्रेशन नहीं दिखा पाए। 

एफआईआर दर्ज करने वाले ने बताया कि छापे के दौरान, दूध के अलावा, 10 किलोग्राम मोलटोडेक्सट्रीन पाउडर, और 8 कोलोग्राम ताड़ का तेल जब्त किया है। जब्त की गई सामग्रियों से पता चलता है कि दीनदयाल शर्मा , सिंथेटिक दूध तैयार करते हैं और इसे दूसरों को बेचते हैं। यह लोगों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। 

एक स्थानीय सामाजिक कार्यकर्ता और दीनदयाल शर्मा के पूर्व छात्र, जयंत तोमर ने कहा कि जब से दीनदयाल शर्मा ने विद्यालय में पढ़ाना शुरू किया था तबसे लड़कियों की शिक्षा में सुधार हुआ है, उन्होंने उनकी शिक्षा की गुणवत्ता में कई सुधार किए हैं। इसलिए हम यह नहीं मान सकते कि वह मिलावट जैसे अपराध में शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें