फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशपंचतत्व में विलीन हुईं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, मुखाग्नि देते समय सिंधिया हुए भावुक

पंचतत्व में विलीन हुईं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, मुखाग्नि देते समय सिंधिया हुए भावुक

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माँ और सिंधिया राजवंश की राजमाता का गुरुवार शाम अंतिम संस्कार किया गया। सिंधिया राजघराने की परंपरा अनुसार विधि-विधान से उन्हें अंतिम विदाई दी गई।

पंचतत्व में विलीन हुईं राजमाता माधवी राजे सिंधिया, मुखाग्नि देते समय सिंधिया हुए भावुक
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,ग्वालियरThu, 16 May 2024 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें


केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माँ और सिंधिया राजवंश की राजमाता का गुरुवार शाम अंतिम संस्कार किया गया। सिंधिया राजघराने की परंपरा अनुसार विधि विधान से उन्हें अंतिम विदाई दी गई। उनके बेटे ज्योतिरादित्य सिंधिया ने उन्हें मुखाग्नि दी। इस दौरान सिंधिया परिवार के सभी सदस्यों के साथ कई राजनीतिक हस्तियों भी मौजूद रहीं।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया की माँ और ग्वालियर राज परिवार की राजमाता माधवी राजे सिंधिया का पार्थिव शरीर आज पंचतत्व में विलीन हो गया। बुधवार को दिल्ली के एम्स में निधन के बाद गुरुवार को प्राइवेट हवाई जहाज से पार्थिव शरीर को ग्वालियर लाया गया था। इसके बाद पूरे संभाग, प्रदेश और देश से आई हुई आम जनता और साथ ही अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने जय विलास पैलेस के रानी महल में राजमाता को श्रद्धांजलि अर्पित की।

देश के राज घराने, सीएम सहित कई राजनीतिक हस्तियों ने किए अंतिम दर्शन
दुख के इस समय में पूरा राजपरिवार एक साथ नजर आया। ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शनी राजे सिंधिया, बेटे महानआर्यमन सिंधिया के साथ सिंधिया परिवार के अनेक सदस्य जिनमें ज्योतिरादित्य की बहन चित्रांगना सिंह, बुआ वसुंधरा राजे सिंधिया, यशोधरा राजे सिंधिया सहित सिंधिया परिवार और मराठा समाज के अनेक सदस्य मौजूद रहे। वहीं बड़ोदा के राज परिवार के कई सदस्य भी पहुँचे और पूरे भारत के अनेक राज परिवारों के सदस्यों ने ग्वालियर आकार राजमाता को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की। राज परिवारों के अलावा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और सरकार के कई मंत्री और विधायक भी आज इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

अंतिम संस्कार के दौरान भावुक हुए सिंधिया 
अंतिम दर्शन के बाद राजमाता के पार्थिव शरीर को पालकी में जय विलास पैलेस से शहर के कटोरा ताल स्थित सिंधिया छतरी तक शव यात्रा निकलते हुए ले जाया गया। जहां केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पूरे विधि विधान से मुखाग्नि देकर अपनी मां का अंतिम संस्कार किया। इस दौरान परिवार के सभी सदस्यों के साथ ही केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी अंतिम विदाई के दौरान कई बार भावुक होते नजर आए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें