फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशबारिश से मिलेगी राहत तो कहीं 42 डिग्री लाएगा आफत, मध्य प्रदेश में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम?

बारिश से मिलेगी राहत तो कहीं 42 डिग्री लाएगा आफत, मध्य प्रदेश में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम?

मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो तो कुछ जिलों में गरज  के साथ हल्की बारिश हो सकती है। एमपी मौसम पर अपडेट है।

बारिश से मिलेगी राहत तो कहीं 42 डिग्री लाएगा आफत, मध्य प्रदेश में अगले दो दिन कैसे रहेगा मौसम?
Himanshu Kumar Lallभोपाल, लाइव हिन्दुस्तानThu, 13 Jun 2024 01:23 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में लोग भीषण गर्मी से बेहाल हैं। तापमान के 42 डिग्री के पार पहुंचने पर लोगों का जमकर पसीना निकल रहा है। चिलचिलाती गर्मी की वजह से कई शहरों में दोपहर को लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है।

जबकि, मध्य प्रदेश के अन्य शहरों में बारिश से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। मध्य प्रदेश के मौसम पूर्वानुमान की बात मानें तो तो कुछ जिलों में गरज  के साथ हल्की बारिश हो सकती है। मंगलवार को उज्जैन, इंदौर, नर्मदापुरम आदि संभागों के कुछ हिस्सों में बारिश के बाद लोगों को तपती गर्मी से राहत मिल।

जबकि, रीवा और उमरिया में लू में सूरज की तपिश से लोग बुरी तरह से झुलस गए थे। मौसम विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों ने बताया है कि मौसम की गतिविधियों के अनुरुप अगले चौबीस घंटों के दौरान राज्य के सिंगरौली, सीधी, रीवा, मऊगंज, सतना तथा मैहर जिले में लू चलने की संभावना है।

वहीं विदिशा, रायसेन, सीहोर, भोपाल, राजगढ़, अलिराजपुर, झाबुआ, धार, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगरमालवा, मंदसौर, नीचम, गुना, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह, सागर जिले में गरज चमक की संभावना के साथ कहीं-कहीं हल्की वर्षा हो सकती है।

मौसम के मिजाज के अनुरुप इन सभी स्थानों पर यलो अलर्ट में रखा है। इसी तरह नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, बुरहानपुर, खंडवा, खरगोन, बड़वानी, छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, सिवनी, मंडला, बालाघाट जिले में भी वज्रपात की संभावना के साथ ही कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है।

वैज्ञानिकों ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून महाराष्ट्र के कुछ और हिस्सों में, सम्पूर्ण तेलंगना और छत्तीसगढ़ के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है। मध्य में सबसे अधिक अधिकतम तापमान रीवा में 44.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

तो दूसरी ओर, सबसे कम न्यूनतम तापमान 22. 6 नरसिंहपुर जिले में दर्ज हुआ है। राजधानी भोपाल में सुबह से गर्मी के असर के साथ ही उमस बना रहा। शाम के पहर आकाश की स्थिति मेघमय रहा। यही स्थिति अगले चौबीस घंटों के दौरान रहने की संभावना है।