फोटो गैलरी

Hindi News मध्य प्रदेशप्यारे मियां केस: नाबालिग के साथ रेप मामले में पीड़ितों ने अपना बयान बदला

प्यारे मियां केस: नाबालिग के साथ रेप मामले में पीड़ितों ने अपना बयान बदला

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित प्यारे मियां केस में पीड़ित नाबालिग लड़कियां अपने बयान से पलट गई हैं। राज्य बाल संरक्षण आयोग ने इस मामले में पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े करते हुए डीजीपी को पत्र भी लिखा...

प्यारे मियां केस: नाबालिग के साथ रेप मामले में पीड़ितों ने अपना बयान बदला
एजेंसी,भोपालThu, 10 Sep 2020 07:34 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के बहुचर्चित प्यारे मियां केस में पीड़ित नाबालिग लड़कियां अपने बयान से पलट गई हैं। राज्य बाल संरक्षण आयोग ने इस मामले में पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े करते हुए डीजीपी को पत्र भी लिखा था। साथ ही इस मामले में कई बिंदुओं पर जवाब भी मांगा था, लेकिन आयोग को अंदाजा नहीं था कि जो बयान लड़कियों ने दिए थे, वह उससे पलट जाएंगी। लड़कियों के पुराने बयान के आधार पर ही आयोग ने पुलिस पर आरोप लगाए थे।

राज्य बाल संरक्षण आयोग के सदस्य बृजेश चौहान ने बताया कि घटना के बाद आयोग की एक टीम गोरवी संस्थान में पहुंची थी। यहां पर टीम ने लड़कियों के बयान लिए थे। उन्होंने इस दौरान टीम में शामिल महिला सदस्य को यह बताया था कि घटना वाले दिन के दूसरे दिन आरोपी प्यारे मियां रातीबड़ थाने पहुंचा था। प्यारे मियां के साथ एक नाबालिग लड़की की नानी भी मौजूद थी। आरोपी थाने आया था,लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार नहीं किया।

इस बयान के बाद आयोग ने रातीबड़ थाना पुलिस की भूमिका पर सवाल खड़े किए और डीजीपी को कार्रवाई के लिए चिट्ठी भी लिखी थी। साथ ही पुलिस से इस पूरे मामले में रिपोर्ट भी मांगी थी। बाद में आयोग की टीम ने फिर से लड़कियों से बातचीत की और आरोपी प्यारे मियां के आने की बात पूछी तो लड़कियां अपने बयान से पलट गईं। उन्होंने कहा कि उन्होंने थाने में आरोपियों को नहीं देखा। घटना के बाद उन्होंने घबराहट में इस तरह का बयान दिया था।

आयोग को पुलिस विभाग की तरफ से इस मामले की रिपोर्ट भी मिल गई है। पुलिस ने कई बिंदुओं पर पूरी रिपोर्ट तैयार कर आयोग को भेजी है। सूत्रों ने बताया कि पुलिस ने प्यारे मियां के थाने में आने की बात से इंकार किया है। रिपोर्ट में पुलिस ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे में आरोपी प्यारे मियां नजर नहीं आया है। यदि आरोपी थाना आता तो उसे जरूर गिरफ्तार किया जाता। बता दें कि प्यारे मियां पर नाबालिगों से रेप, धोखाधड़ी समेत कई केस दर्ज हैं। 
 
शराब पिला व पोर्न दिखा कर नाबालिग लड़कियों का करता था रेप
नाबालिग लड़कियों के यौन शोषण का आरोपी प्यारे मियां खुद भी शराब पीता था और बच्चियों को भी शराब पिलाकर उनका रेप करता था। उसके डीएनए टेस्ट से रेप की पुष्टि हुई है। प्यारे मियां पर आरोप है कि वह नाबालिग बच्चियों को शराब पिलाकर और पोर्न फिल्म दिखाकर रेप करता था। हाल ही में भोपाल की शाहपुरा पुलिस ने जिला कोर्ट में प्यारे मियां सहित 7 आरोपियों के खिलाफ 471 पेज की चार्जशीट पेश की थी। उसने अपनी पर्सनल सेक्रेटेरी स्वीटी के साथ मिलकर 11 जुलाई की रात विष्णु हाईटेक सिटी के फ्लैट में नाबालिग बच्चियों को शराब पिलाकर यौन शोषण किया था। इसके बाद जब पुलिस ने जब उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज की तो कई बड़े खुलासे हुए। लड़कियों ने अपने बयान में कई चौंकाने वाली बातें बताईं। इस खुलासे के बाद कोहेफिजा और श्यामला हिल्स पुलिस ने आरोपी के खिलाफ अलग-अलग एफआईआर दर्ज की थीं। मेडिकल जांच में रेप की शिकार पीड़ित लड़की का डीएनए प्रोफाइल आरोपी प्यारे मियां से मैच हुआ है। 

प्यारे मियां को रिमांड पर लेगी इंदौर पुलिस
इंदौर में भी आरोपी के खिलाफ एफआईआर दर्ज हैं। फ़िलहाल आरोपी प्यारे मियां जबलपुर जेल में बंद है। अब इंदौर पुलिस अपने यहां पर दर्ज मामले में आरोपी को रिमांड पर लेगी और उससे इंदौर में बच्चियों से किए गए रेप के बारे में पूछताछ की जाएगी। बच्चियों के साथ आरोपी का डीएनए भी मिलाया जाएगा। बच्चियों से यौन शोषण के आरोपी प्यारे मियां के खिलाफ एसआईटी ने भोपाल की विशेष अदालत में 471 पेज का चालान पेश किया है। इसमें 250 पेज में कॉल डिटेल और वाट्सऐप चैट से जुड़ी डिटेल है। उस पर भोपाल के कोहफिजा, श्यामला हिल्स और शाहपुरा थाने में अलग-अलग मामले दर्ज किए गए थे। खुद को फंसता देख प्यारे मियां फरार हो गया था। 15 जुलाई को उसे श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया था। दो महीने तक चली जांच के बाद अब चार्जशीट पेश की गई है। भोपाल पुलिस की एसआईटी आने वाले समय में आरोपी के खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट भी पेश कर सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें