फोटो गैलरी

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News मध्य प्रदेशमुस्लिम परिवार की शादी में हुआ घूमर डांस तो भड़के लोग, समाज से किया बेदखल; CM मोहन यादव ने लिया ऐक्शन

मुस्लिम परिवार की शादी में हुआ घूमर डांस तो भड़के लोग, समाज से किया बेदखल; CM मोहन यादव ने लिया ऐक्शन

मध्य प्रदेश के हरदा जिले में एक मुस्लिम परिवार के यहां शादी थी। शादी में घूमर डांस का आयोजन किया गया था। इस बात से समाज के लोग नाराज हो गए। नाराजगी इतनी बढ़ गई कि परिवार को समाज से बेदखल कर दिया।

मुस्लिम परिवार की शादी में हुआ घूमर डांस तो भड़के लोग, समाज से किया बेदखल; CM मोहन यादव ने लिया ऐक्शन
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,उजThu, 23 May 2024 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

मध्यप्रदेश के हरदा में मुस्लिम मारवाड़ी परिवार पर निकाह में घूमर नृत्य करने पर परिवार को समाज की नाराजगी का सामना करना पड़ा। समाज के लोगों ने परिवार पर 1 लाख का जुर्माना लगाने के साथ 11 महीने तक समाज से बेदखल करने का फैसला किया था। अब इस मामले में सीएम डॉ. मोहन यादव ने ऐक्शन लेते  हुए निर्देश दिया है, जिसके बाद सदर पर कोतवाली थाना पुलिस ने एफआईआर दर्ज की गई है। इस पूरे मामले में पीड़ित परिवार ने पुलिस अधीक्षक से लेकर कलेक्टर और सीएम से गुहार लगाई थी। परिवार ने समाज के कई लोगों पर आरोप लगाया।

यह था मामला 
हरदा जिले के छीपानेर रोड पर रहने वाले पीड़ित मो. रशीद ने बेटे मोहीन का निकाह 28 जनवरी को  देवास जिले की खातेगांव तहसील के संदलपुर में आयोजित सामाजिक सम्मेलन से चांदनी से किया था। बेटे की शादी के बड़े अरमान थे, इसलिए दो दिन बाद घर पर ही दावत रखी, जिसमें समाज और परिचितों सहित 35 सौ लोगो को आमंत्रित किया। इस कार्यक्रम में  घूमर डांस कराया तो समाज के कई लोगों को यह रास नहीं आया। समाज के लोगों ने मुस्लिम मारवाड़ी परिवार को पिछले 20 फरवरी को संदलपुर में मीटिंग कर 11 महीने के लिए बेदखल कर दिया। परिवार पर 1 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है। 

बताया जा रहा है कि रशीद हरदा से 5 किलोमीटर दूर अबगांव खुर्द के रहने वाले हैं। 20 साल से पहले वे परिवार समेत हरदा आए और यहीं बस गए। यहां वे लकड़ी कटाई का काम करते हैं और साधारण परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उन्होंने आरोप लगाया है कि सामाजिक आयोजनों से हमारे परिवार को दूर रखा जा रहा है, जबकि 2021 में 3 लाख का चंदा सामूहिक सम्मेलन के लिए दिया था। हाल ही में खिरकिया में होने वाली शादी में तीन भाइयों को बुलाया गया, लेकिन दावत में मेरा नाम नहीं लिखा गया।

बुधवार प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के संज्ञान में मामला आने के बाद देर शाम को हरदा सिटी कोतवाली थाने में समाज के सदर शहाबुद्दीन पिता बाबू निवासी मानपुरा के खिलाफ खिलाफ धारा 135 A और 135B के तहत एफआईआर दर्ज की गई है। पीड़ित रशीद खां निवासी अलकापुरी कालोनी के सामने छीपानेर रोड़ हरदा ने अपनी रिपोर्ट में पुलिस को बताया कि वह मुस्लिम मारवाड़ी लोहार विकास कमेटी (गोंडवाना) क्षेत्र का सदस्य है। जिसका कार्यालय संदलपुर में है।  समाज के सदर पर समाज से बेदखल करने के मामले में उनके परिवार की मान प्रतिष्ठा समाज मे खराब करने और घृणा के साथ वैमनस्यता की भावना समाज मे फैलाने की बात भी कही है। इस मामले में सिटी कोतवाली थाना पुलिस ने सदर और अन्य के विरुद्ध मामला दर्ज किया है।

 

रिपोर्ट: विजेन्द्र यादव